Move to Jagran APP

सब्जियों के खेत में पानी निकासी की करें व्यवस्था

जासं गाजीपुर लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में किसान सब्जियों के खेत में पानी को इकट्ठा न होने से दें और पानी की निकासी की व्यवस्था बराबर बनाए रखें। पानी इकट्ठा होने से सब्जियों में आद्र गलन नामक बीमारी हो जाता है जिससे सब्जियों के पौधे गल जाते हैं। लगातार बारिश होने से खेतों में पानी जमा हो रहे हैं। पानी का जमा होना धान के लिए तो फायदेमंद है लेकिन सब्जियों के लिए पानी का जमा होना काफी खतरनाक है। इसके जमा होने से पौधे गलने लग रहे और विभिन्न सब्जियों में फल सड़न की बीमारी भी आ सकती है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 08:11 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 08:11 PM (IST)
सब्जियों के खेत में पानी निकासी की करें व्यवस्था
सब्जियों के खेत में पानी निकासी की करें व्यवस्था

फोटो - 5सी।

loksabha election banner

जासं, गाजीपुर : लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में किसान सब्जियों के खेत में पानी को इकट्ठा न होने से दें और पानी की निकासी की व्यवस्था बराबर बनाए रखें। यह सलाह किसानों को कृषि वैज्ञानिकों ने दी है। बताया कि पानी इकट्ठा होने से सब्जियों में आद्र गलन नामक बीमारी हो जाता है जिससे सब्जियों के पौधे गल जाते हैं। लगातार बारिश होने से खेतों में पानी जमा हो रहे हैं। पानी का जमा होना धान के लिए तो फायदेमंद है लेकिन सब्जियों के लिए पानी का जमा होना काफी खतरनाक है। इसके जमा होने से पौधे गलने लग रहे और विभिन्न सब्जियों में फल सड़न की बीमारी भी आ सकती है।

------- : सब्जियों के खेत में पानी जमा होने से आद्र गलन नामक बीमारी लगने लगती है। इस बीमारी में पौधों की जड़ों में गलन शुरू हो जाती है और इससे पौधे सड़ने लगते हैं। खासकर यह बीमारी टमाटर, बैगन आदि के पौधों में ज्यादातर देखी जा रही है। इसी प्रकार खेतों में पानी जमा होने से नेनुवा एवं लौकी में फल सड़न की बीमारी हो रही है। इससे बचाव के लिए खेतों में बारिश के पानी को जमा होने से बचाना होगा और उनकी निकासी की व्यवस्था करनी होगी।

- ओंकार सिंह, फसल सुरक्षा वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केंद्र, पीजी कालेज गाजीपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.