Move to Jagran APP

मौसम ने बदली करवट, जनजीवचन अस्त-व्यस्त

गाजीपुर मौसम ने एक बार फिर करवट लेकर जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। सुबह बूंदाबांदी शुरू हुई तो पूरे दिन चलती रही।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 08:01 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 06:01 AM (IST)
मौसम ने बदली करवट, जनजीवचन अस्त-व्यस्त
मौसम ने बदली करवट, जनजीवचन अस्त-व्यस्त

जासं, गाजीपुर : मौसम ने एक बार फिर करवट लेकर जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। सुबह की बूंदाबांदी दिन में बंद रही लेकिन शाम को फिर हुई। इस बूंदाबांदी ने लोगों को घरों में दुबकने पर मजबूर कर दिया। गलन के चलते लोग ठिठुरते नजर आए। जगह-जगह अलाव जलाकर लोग ठंड से बचने की जुगत में लगे रहे। उधर, गलन और बारिश के चलते किसानों के माथे पर चिता की लकीरें देखी जा रही हैं। आलू, सरसों, चना आदि पर रोग लगने का खतरा पैदा हो गया है। हालांकि गेहूं सहित कुछ फसलों के लिए यह लाभप्रद भी है।

loksabha election banner

सुबह से ही आसमान पर बादल डेरा जमाए हुए थे। करीब दस बजे बूंदाबांदी शुरू हो गई जो कुछ देर के बाद रुक गई लेकिन आसमान पर बादलों का जमावड़ा बना रहा। शाम होते ही तेज बूंदबांदी शुरू हो गई। बारिश शुरू होते ही गलन में इजाफा हो गया। साथ में चल रही हवाएं लोगों को ठिठुरा रही थीं। काफी देर तक तेज बूंदाबांदी होने से नगर में जगह-जगह जलजमाव हो गया। लोगों को आवागमन करने में परेशानी होने लगी। उधर, किसान मौसम के मिजाज को देख कर काफी चितित दिख रहे हैं। उनका कहना है कि अगर ऐसा ही रहा तो उनकी सफल बर्बाद हो जाएगी। सैदपुर: बूंदाबांदी के चलते सड़कें कीचड़युक्त होने से लोगों को आवागमन में परेशानी का करना पड़ा। जखनियां: मौसम के करवट लेते ही हवा के साथ छींटे पड़ने से ठंड का कहर बढ़ गया। लोग अपने घरों में दुबक ने को मजबूर हो गए। मौसम खराब होने पर ट्रेन पकड़ कर आने जाने वालों यात्रियो को स्टेशन पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। ठंड के चलते भुड़कुड़ा, रामसिंहपुर, रामपुर, बलभद्र बाजारों में भी सन्नाटा पसरा रहा। प्रशासन द्वारा अलाव नहीं जलाने को लेकर बाजारों में कार्टून बोरा जलाकर राहत पाने के लिए लोग परेशान रहे। खानपुर : मौसम की आंखमिचौली और बादलों की लुकाछिपी के बीच बुधवार को बादलों ने अचानक रंग बदला और ठंडी पछुआ हवाओं के साथ मिलकर पानी बरसाया। गलन के साथ पड़ रही पानी की बूंदों ने लोगों को कंपकपा दिया। बाहर निकले लोगों के कदम ठिठक गये। बाजारों सड़कों और खेतों से लोग भाग घरों में पहुच गये। मौसम के बेरुखी से परीक्षार्थियों और शिक्षार्थियों को आने जाने में काफी परेशानी उठानी पड़ी। खिली धूप में खेती की तैयारी कर रहे किसानों को बारिश से निराशा हाथ लगी। सिधौना बिहारीगंज मौधा बेलहरी अनौनी उचौरी नायकडीह के बाजारों में दुकानदारों ने अलाव की शरण पकड़ी। बहरियाबाद: मौसम का तेवर पूरी तरह से बदला-बदला रहा। सर्द हवा के झोंको के साथ बारिश भी हुईं। परिणामस्वरूप पुन: कड़ाके की ठंड के गिरफ्त में लोग आ गये। जबकि दो दिनों पूर्व अच्छी खासी धूप रहीं। बुधवार को ठंड के चलते स्थानीय बाजार सहित क्षेत्र के रायपुर, मिर्जापुर, पलिवार, हुरमुजपुर आदि बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। लोग घरों में सिमटने को मजबूर रहे। स्कूलों में नन्हे-मुन्ने बच्चे ठिठुरते रहे।

सेवराई : रुक रुक कर हो रही हल्की बारिश ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी हैं। ठंड से बचने के लिये लोगो ने गर्म कपड़े और अलाव का सहारा लिया। लेकिन हल्की बारिश की वजह से ठंड और गलन बढ़ गई जिससे लोगो को काफी परेशानियां उठानी पड़ी।

मुहम्मदाबाद : अचानक मौसम में बदलाव होने से जहां ठंड में इजाफा हो गया वहीं फसलों को लेकर किसान परेशान है। नगर सहित ग्रामीण इलाके में बुधवार को सुबह घना कोहरा घिरने के बाद दोपहर में बूंदा बांदी शुरू हो गई। बारिश व गलन भरी ठंड से सरसो, चना, आलू की खेती में लगे किसान बेचैन हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.