Move to Jagran APP

आएदिन टूट रही पटरियां, जोखिम में यात्रियों की जान

जमानियां (गाजीपुर) टूटती और चटकती रेल पटरियों को वेल्डिग कर 100 से 110 किमी की रफ्तार में ट्रेनों का परिचालन बड़े हादसे को आमंत्रण दे रहा है। ऐसी व्यवस्था के बीच यात्री हथेली पर जान रखकर सफर करने को मजबूर है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 06:04 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 06:04 PM (IST)
आएदिन टूट रही पटरियां, जोखिम में यात्रियों की जान
आएदिन टूट रही पटरियां, जोखिम में यात्रियों की जान

जासं, जमानियां (गाजीपुर) : टूटती और चटकती रेल पटरियों को वेल्डिग कर 100 से 110 किमी की रफ्तार में ट्रेनों का परिचालन बड़े हादसे को आमंत्रण दे रहा है। ऐसी व्यवस्था के बीच यात्री हथेली पर जान रखकर सफर करने को मजबूर हैं। पीडीडीयू -पटना रेलखंड का गहमर सेक्शन जो बक्सर रेल पथ विभाग के अधीन है वह 27 किमी लंबा है। इस सेक्शन में 52 किलो के जर्जर रेल पटरियों पर ही ट्रेन दौड़ रही है। इस कारण ट्रेनों के सफल संचालन में रेलवे के संरक्षा व सुरक्षा का दावा यात्री हित में पूरी तरह से खोखला साबित हो रहा है। दिल्ली हावड़ा मेन रेल खंड होने के कारण पीडीडीयू - पटना रूट पर प्रतिदिन राजधानी सहित दर्जनों मेल व एक्सप्रेस ट्रेन तेज रफ्तार में दौड़ती है। आए दिन दिलदारनगर और गहमर सेक्शन में अप और डाउन लाइन में कहीं न कहीं पटरी टूटने और चटकने की घटनाएं होती रहती हैं। कई बार तो चटकी व टूटी पटरी से ही ट्रेनें गुजर जाती हैं। टूटी और चटकी पटरियों को विभाग दुरुस्त कर पुन: ट्रेनों को काशन के माध्यम से चलाने लगता है। इसके बाद उसी पटरी के चटके हुए स्थान पर वेल्डिग कर पूरे रफ्तार में ट्रेनों को चलाया जाता है जो सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है। फिर भी रेल पथ विभाग पटरियों को बदलने के बजाय जर्जर पटरियों पर ही ट्रेनों को दौड़ा रहा है। बीते दो माह में गहमर सेक्शन में सर्वाधिक रेल पटरी टूटने और चटकने की घटनाएं हुई है।

loksabha election banner

160 किमी की रफ्तार से ट्रेन चलाने का दावा

तेजस, गतिमान एक्सप्रेस की कामयाबी के बाद रेल मंत्रालय अब अति व्यस्त रूट की सूची में शुमार दिल्ली-हावड़ा रेल खंड पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाने का दावा कर रहा है। परंतु बार बार चटकती पटरियां रेल मंत्रालय के इस दावा को मुंह चिढ़ा रही है। चटकी रेल पटरी एक नजर में..

-16 जनवरी को दिलदारनगर डाउन लूप लाइन में लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस गुजरने के बाद पटरी चटक गई।

-2 नवंबर को दिलदारनगर अप मेन लाइन में पटना पुणे गुजरने के बाद स्टेशन लिमिट में पटरी चटकी।

-7 नवंबर को दिलदारनगर उसिया स्टेशन के बीच डाउन लाइन में तूफान एक्सप्रेस गुजरने के बाद रेल पटरी टूट गयी।

-12 नवंबर को भदौरा स्टेशन के डाउन की के में संघमित्रा एक्सप्रेस गुजरने के बाद पटरी टूटी ।

- गहमर सेक्शन में कर्मनाशा ब्रिज के पास टूटी पटरी से अहमदाबाद पटना एक्सप्रेस गुजर गई। ---

जर्जर पटरी बदलने को भेजा गया है पत्र

गहमर सेक्शन में जर्जर रेल पटरियों को बदलने का पत्र कई बार दानापुर मंडल के अधिकारियों को भेजा गया, लेकिन कुछ हुआ नहीं। अब ठंड के कारण आए दिन पटरियां चटक और टूट रही हैं। सूचना मिलने पर तुरंत पटरी को दुरुस्त कराकर नई रेल पटरी वेल्डिग कर लगाया जाता है, ताकि ट्रेनों के संचालन में कोई परेशानी न हो सके। ट्रैकमैनों द्वारा दिन और रात पटरियों की पेट्रोलिग की जाती है।

- उपेंद्र कुमार, रेल पथ निरीक्षक गहमर सेक्शन इंजीनियरिग ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.