Move to Jagran APP

बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर निकाली प्रभात फेरी

जागरण संवाददाता, सैदपुर (गाजीपुर): सामाजिक वानिकी प्रभाग के तत्वावधान में चलाए जा रहे गंगा ह

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 09:01 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 09:01 PM (IST)
बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर निकाली प्रभात फेरी
बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर निकाली प्रभात फेरी

जागरण संवाददाता, सैदपुर (गाजीपुर): सामाजिक वानिकी प्रभाग के तत्वावधान में चलाए जा रहे गंगा हरीतिमा अभियान के तहत मंगलवार को सादात रोड स्थित ज्ञान भारती हाईस्कूल के बच्चों द्वारा नगर में पर्यावरण संरक्षण को लेकर प्रभात फेरी निकाली गई। इस दौरान रैली में शामिल बच्चे हाथों में पर्यावरण व गंगा जागरूकता के प्रति स्लोगन लिखी तख्तियां लिए हुए चल रहे थे। इसके पूर्व रैली विद्यालय से शुरू होकर सादात रोड व त्रिमुहानी का भ्रमण करते हुए पुन: विद्यालय पर आकर सभा में तब्दील हो गई। वन दरोगा लल्लन ¨सह ने कहा कि कभी भागीरथ के हजारों पूर्वजों को मोक्ष देने के लिए धरती पर अवतरित हुई गंगा अब खुद मोक्ष की तलाश में विलुप्त होने की कगार पर हैं। मानव जाति कुछ वर्षों के लाभ के लिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई कर अपने साथ ही धरती ग्रह का भी भविष्य खराब कर रहा है। कहा कि तेजी से गर्म हो रही धरती को फिर से पूर्ववत करने के लिए हमें बेतहाशा पौधरोपण कर उनका संरक्षण करना होगा। इसके लिए बच्चों को संकल्पित भी कराया गया। अंत में 150 बच्चों के बीच विभाग द्वारा पौधरोपण किया गया। इस मौके पर वन दरोगा विक्रमा यादव, वनरक्षक रमेश ¨सह, योगेश, महेश चौहान, रामलाल आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

नगर में लगाए जाएंगे 1536 पौधे

सैदपुर : नगर पंचायत कार्यालय में मंगलवार को हुई सभासदों की बैठक में मुख्य सचिव के आदेशानुसार आठ योजनाओं का लाभ वास्तविक पात्रों को दिलाने पर चर्चा की गई। ईओ संतोष मिश्र ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जिले के सभी नगर पंचायतों व नगर पालिका में पौधरोपण किया जाना है। इस क्रम में सैदपुर नगर 1536 पौधे लगाए जाने है। सभासद अपने-अपने वार्ड में उचित स्थान देख लें जहां पौधरोपण किया जा सके। राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, महिला कल्याण, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना, शहरी आयुष्मान भारत योजना आदि योजनाओं का लाभ वास्तविक पात्रों तक पहुंचाने में सभासदों से सहयोग मांगा। कहा कि अपने-अपने वार्ड के वास्तविक पात्रों के आवश्यक कागजात सभासद अपने पास तैयार रखें ताकि सर्वे करने वाले नगर पंचायत कर्मी पहुंचकर उसे सबमिट करें। इस मौके पर राजकुमार वर्मा, मोहसिन खां, गणपत वर्मा, आलोक यादव, बृजेश जायसवाल, संतोष सोनकर, राजेश सोनकर आदि मौजूद थे।

वानिकी कार्यो का किया निरीक्षण

लौवाडीह : प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी गाजीपुर जीएस त्रिपाठी ने मुहम्मदाबाद रेंज के वानिकी दायरे का निरीक्षण किया। निरीक्षण में सर्वप्रथम पखनपुरा ग्राम पंचायत के सतपखारी बाबा के मजार के पास तीन हेक्टेयर बंजर भूमि पर लगे पौधों का निरीक्षण किया। इसके अलावा कबीरपुर अवथही मार्ग गड़ेशर ग्राम सभा में दो हेक्टेयर भूमि में लगे पौधों का जायजा लिया। इसके अतिरिक्त मुहम्मदाबाद रेंज की पौधशालाओं की जांच की। निरीक्षण के दौरान मुहम्मदाबाद रेंज के क्षेत्राधिकारी सच्चिदानंद ¨सह, वन दारोगा मुकेश राय, वनदरोगा मन्नू ¨सह आदि थे।

डीपीएम ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय में किया पौध रोपण

गाजीपुर : पर्यावरण को स्वच्छ व धरती से समाप्त हो रही पौधों की हरियाली को बचाने के लिए दैनिक जागरण की ओर से चलाए जा रहे अभियान के तहत मंगलवार को एनएचएम (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन) कार्यालय में पौध रोपण किया गया। जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) प्रभुनाथ ने अपने कर्मियों के साथ परिसर में अमरूद और सागवान के पौधों को रोपित कर अभियान की जमकर सराहना की।

एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने इस कार्य को सराहते हुए बताया कि खबरों की पारदर्शिता के साथ जनसरोकार से जुड़े मुद्दों को दैनिक जागरण के तरफ से हमेशा उठाया जाता है।

पेड़-पौधों के बिना जीवन असंभव

जासं, भांवरकोल : पशु चिकित्साधिकारी डा. सचिन कुमार ¨सह ने मंगलवार को पशु चिकित्सालय भांवरकोल में नीम के पौधे लगाए। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे हमारी प्राकृतिक संपदा हैं। इसके बिना जीवन मुश्किल ही नहीं अपितु असंभव भी है। हम सभी का कर्तव्य है कि हम अपने प्राण रक्षक की भूमिका निभाने वाले पेड़-पौधों की रक्षा करें। कहा कि बढ़ रहे पर्यावरण प्रदूषण से बचने का सबसे आसान तरीका पौधरोपण है। साथ ही उनकी सुरक्षा भी जरूरी है। इस मौके पर फार्मासिस्ट ओमप्रकाश, संजीत कुमार, मारकण्डेय भारती, अजय कुमार आदि मौजूद थे।

15 अगस्त पूरा करें पौधरोपण का काम

जनपद के सभी राजकीय, अशासकीय, सहायता प्राप्त व वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों व महाविद्यालयों में 15 अगस्त तक पौधरोपण का कार्य पूर्ण होगा। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी प्रचार्यों, व प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया है कि निर्धारित समय में पौधरोपण कर जारी प्रारूप पर फोटोग्राफ सहित जमा करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.