Move to Jagran APP

तय समय में लक्ष्य प्राप्त करने की बने रणनीति

गाजीपुर : शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा के लिए बुधवार को शासन के उच्चाधिकारियों

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 07:42 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 07:42 PM (IST)
तय समय में लक्ष्य प्राप्त करने की बने रणनीति
तय समय में लक्ष्य प्राप्त करने की बने रणनीति

गाजीपुर : शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा के लिए बुधवार को शासन के उच्चाधिकारियों ने वीडियो कांफ्रें¨सग से अधिकारियों के पेंच कसे। शौचालय निर्माण के लिए निर्धारित लक्ष्य को तय समय में पूर्ण करने के लिए पूरी रणनीति बनाने का निर्देश दिया। समीक्षा में जनपद न तो सबसे बेहतर मिला और न ही सबसे निचले पायदान पर।

loksabha election banner

भारत सरकार की ओर से सचिव परेमश्वर अय्यर, प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव राजीव कुमार, अपर मुख्य सचिव सीके तिवारी, एसबीएमजी के एमडी, निदेशक पंचायती राज आकाशदीप ने वीडियो कांफ्रें¨सग के जरिये जिलाधिकारी के बालाजी, जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दुबे, डीसी अभय गुप्ता, मनीष और रणविजय से प्रगति जानी। उन्होंने कहा कि इस अभियान में आ रही अड़चनों और कमियों की पहचान भी करा लें। कहा कि जिलाधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री की बैठक कराने की भी तैयारी चल रही है।

स्वच्छता सर्वेक्षण टीम करेंगी जांच

गाजीपुर : केंद्र सरकार की पहल पर स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के तहत नगर में 29, 30 एवं 31 जनवरी को सर्वेक्षण टीम आकर नगरपालिका की पोल खोलेगी। इसे देखते हुए नगरपालिका तैयारियों में तेजी से जुट गई है।

नगर में गंदगी का ढेर लगा हुआ है। कूड़ा उठता नहीं है और अफसर सफाई का दावा करते हैं। अब नगरपालिका के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की परीक्षा की घड़ी आ गई है। आगामी 29 जनवरी से तीन दिवसीय स्वच्छता सर्वेक्षण होना है। यह सर्वेक्षण अन्य नगरपालिका एवं नगर पंचायतों में भी हो होगा।

टीम जांचेगी हालात

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय से आने वाली टीम सबसे पहले कार्यालय में बैठक कर शहरों की सफाई योजना का ब्यौरा चेक करेगी। एक-एक ¨बदु पर सिलसिलेवार समीक्षा करेगी। इसके बाद दफ्तर के रजिस्टरों दर्ज होने वाले कार्यों की मौके पर हकीकत देखेगी। टीम चलाई जा रही योजनाओं जैसे खुले में शौच करने से रोकना, नालियों की सफाई, कूड़ा निस्तारण आदि सभी कार्यों की सच्चाई का आकलन करेगी। इस बीच सूखा और गीला कूड़ा अलग करने के लिए डस्टबीन के वितरण की जांच भी करेगी।

पूरे देश में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण-18 के तहत नगर में तैयारियां तेज हो गई हैं। नगरपालिका इसके लिए पूरी तरह से तैयार भी है। हालांकि टीम के आने की संभावित तिथि घोषित की गई है। उम्मीद है कि इसी दिन सर्वेक्षण आएगी।

- अभिषेक ¨सह, सफाई निरीक्षक, नगरपालिका सदर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.