Move to Jagran APP

मगई नदी का जलस्तर बढ़ने से खेती का कार्य ठप

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) लगातार एक सप्ताह से आंधी व जोरदार बारिश से परेशान लोगों को रविवार को थोड़ी राहत महसूस हुई। कई दिनों बाद धूप निकलने से मौसम सुहाना हो गया। लगातार बारिश से क्षेत्र से होकर बह रही मगई नदी का जलस्तर काफी उफान है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 06:18 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 06:18 PM (IST)
मगई नदी का जलस्तर बढ़ने से खेती का कार्य ठप

जासं, मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : लगातार एक सप्ताह से आंधी व जोरदार बारिश से परेशान लोगों को रविवार को थोड़ी राहत महसूस हुई। कई दिनों बाद धूप निकलने से मौसम सुहाना हो गया। लगातार बारिश से क्षेत्र से होकर बह रही मगई नदी का जलस्तर काफी उफान है। जलस्तर बढ़ने से तटवर्ती सिवानों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। इसके चलते खेती का कार्य पूरी तरह से ठप हो गया है। क्षेत्र के भाला, सुखपुरा, मोहनपुरा, जकरौली, बरेजी, पहाड़ीपुर, हाटा, रघुवरगंज, मानिकपुर, सिलाईच, नसरतपुर, खेमपुर, परसा, राजापुर, लौवाडीह, जोगा मुसाहिब, लट्ठूडीह, गोउड़र, महेंद व सोनवानी होते मगई नदी बलिया जनपद में प्रवेश करके गंगा में जाकर मिल जाती है। बारिश होने से नदी में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। इससे सिवान पूरी तरह से पानी में डूब गए हैं। नदी का जलस्तर बढ़ने से अब किसानों के सामने खेती करने का संकट पैदा हो गया है। बरसात में अचानक जलस्तर बढ़ने को लेकर लोगों का कहना है कि इसी नदी के इर्द-गिर्द ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का काम चल रहा है। पहले नदी के अगल-बगल का हिस्सा खुला होने से बारिश का पानी तेजी से आगे बढ़ जा रहा था और सिवान खाली हो जा रहा था लेकिन अब नदी पर पुल बनाए जाने व अगल-बगल के हिस्सों पर मिट्टी डालकर सड़क बनाए जाने से अब पानी का निकास तेजी से नहीं हो पा रहा है। इसके चलते यह समस्या बनी हुई है। क्षेत्र के किसानों का कहना है कि अगर इलाके से होकर गुजर रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे निर्माण में जल निकासी की समस्या का ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले समय में एक्सप्रेसवे जनजीवन को काफी नुकसान पहुंचाएगा, जिसकी परिकल्पना नहीं की जा सकती। करईल के अधिकतर हिस्सों में जलजमाव की समस्या होने से किसानों के सामने खेती करना मुश्किल दिख रहा है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.