जासं, गाजीपुर : हमीद सेतु का मरम्मत कार्य चौथे दिन सोमवार को शुरू हो गया। सुरक्षा के तहत बाइक के अलावा सभी छोटे-बड़े वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दिया गया है। कालूपुर तिराहा व रजागंज पुलिस चौकी के पास बैरिकेडिग कर रोक दिया जा रहा है। आवागमन बंद होने से राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि एम्बुलेंस पर रोक नहीं है।

रविवार की देर शाम गुजरात की शिवम कांक्रिट कान्सुटेंसी कंम्पनी के इंजीनियर मौके पर पहुंच गए। परेशानी तो बढ़ गई लेकिन लोगों को इस बात का सुकून है अब पुल जल्द ही शुरू हो जाएगा। वाहनों के न चलने से सबसे ज्यादा परेशानी महिला, बृद्ध, छात्र-छात्राओं, बरातियों व व्यापारियों को उठानी पड़ रही है। नन्हें-मुन्ने बच्चे पैदल ही पुल पार करने को मजबूर हैं। बहुत से लोग नाव आदि का भी सहारा ले रहे हैं। मरम्मत में लगे इंजीनियर पंकज सिंह, दिग्विजय उपाध्याय व प्रभात मिश्रा ने बताया कि करीब एक सप्ताह तक मरम्मत कार्य चलेगा। इस दौरान बाइक को छोड़ सभी वाहनों को इंतजार करना पड़ेगा। ज्वाइंटर के दोनों तरफ की पुरानी रोलर बेयरिग को निकालकर न्यू एलेमेरेस्टिग बेयरिग लगाया जाएगा। कार्य पूरा होने के करीब 48 घंटे के बाद ही आवागमन के लिए पुल को खोला जा सकेगा। पहले चरण में टीम द्वारा ड्रिल मशीन से सेतु के स्पैन में होल करने का काम किया जा रहा है। उसके बाद अंदर हाइड्रोलिक प्रेशर जैक के सहारे स्पैन को लिफ्टिग के उपरांत बेयरिग को नया लगाया जाएगा। कालूपुर चट्टी और रजागंज चौकी के पास ही पूरे दिन बस, आटो खड़े रहे। यहीं से सवारी भरकर अपने गंतव्य को जा रहे हैं। मालूम हो कि बीते शुक्रवार की सुबह करीब पांच बजे सेतु के पिलर संख्या छह एवं सात के बीच ज्वाइटर नंबर 14 के दोनों तरफ की रोलर बेयरिग खिसक गई। इससे स्लैब दस इंच धंस गया था।

----- स्पैन लिफ्टिग के समय ठप हो जाएगा आवागमन

मरम्मत में लगी इंजीनियरों की टीम ने बताया कि स्पैन लिफ्टिग के समय पैदल सहित बाइकों के आवागमन को भी रोक दिया जाएगा। हांलाकि यह महज कुछ घंटे के लिए रहेगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप