Move to Jagran APP

लहुरी काशी पर छाया होली का सुरूर

लहुरीकाशी पर होली का सुरूर छाया हुआ है। लोग रंग अबीर गु

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 05:36 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 05:36 PM (IST)
लहुरी काशी पर छाया होली का सुरूर
लहुरी काशी पर छाया होली का सुरूर

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : लहुरीकाशी पर होली का सुरूर छाया हुआ है। लोग रंग अबीर गुलाल आदि की खरीदारी कर रहे हैं। बाजार में कपड़ों की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ लगी हुई है। पर्व को लेकर शनिवार को बाजार में गजब की रौनक रही। बच्चे रंग-बिरंगी पिचकारी खरीदते व रंग खेलते नजर आए। वहीं महिलाओं ने पापड़, कचरी, रेडिमेड गुझिया एवं नमकीन आदि की खरीदारी की। बाजार में बढ़ती भीड़ के कारण जाम की स्थिति हो गई थी। जगह-जगह जाम लग गया। वहीं आफिसों, बैंकों में अंतिम दिन होने से होली का अवकाश घोषित होने के बाद कर्मियों, अधिकारियों ने एक दूसरे को गुलाल से सराबोर करते हुए होली मनाई। स्कूलों में छुट्टियां हो जाने से बच्चों में होली की उमंग सबसे ज्यादा है।

loksabha election banner

शहर में होली का उल्लास अब नजर आने लगा है। खासकर बच्चों में काफी ज्यादा उत्साह है। बच्चे रंग-गुलाल और पिचकारी जुटाने में मगन हो गए हैं। दुकानदारों की मानें तो इस बार होली पर रंगों की बिक्री पिछले वर्षों की तुलना में घटकर आधी रह गई है, जबकि गुलाल खूब बिक रहा है। यहां वाराणसी के साथ कानपुर से भी गुलाल मंगाया गया है। सबसे ज्यादा कानपुर वाले गुलाल की बिक्री हो रही है।

---

गूंज रही ढोलक की थाप

लौवाडीह : होली के त्योहार में दो दिन से भी कम समय रह गया है। चारों तरफ माहौल होली के रंगों में डूबने के लिए बेताब है। शाम को जगह जगह ढोलक की थाप गूंज रही है। स्थानीय क्षेत्र में होलीगीत परम्परागत ब्रजभाषा और हिदी के मिले जुले रूप में वर्षो से गाए जाते हैं और उनमें फूहड़ता थोड़ी भी नहीं रहती है। क्षेत्र में वयोवृद्ध जनकदेव राय के नेतृत्व में पांच प्रकार के होली गीत गाए जाते हैं।

---

म्यूजिकल पिचकारी की हो रही मांग

महुआबाग के पिचकारी विक्रेता रौनक ने बताया कि म्यूजिकल पिचकारी की मांग अधिक हो रही है। पहली बार इस तरह की पिचकारी आने के कारण लोगों में इसे लेकर काफी उत्साह बना हुआ है। इसकी कीमत ढाई सौ रुपये है। इसके अलावा बंदूक, पाइपगन, टंकी, छोटा भीम, मोटू-पतलू स्पाइडर मैन आदि तरह-तरह की पिचकारियों की खूब बिक्री हो रही है। वहीं रंग-बिरंगे मुखौटे भी लोगों को खूब लुभा रहे हैं जबकि हर्बल रंग एवं अबीर गुलाल की खूब डिमांड है।

----

नागा बाबा मंदिर पर भक्तों ने

जमकर उड़ाया अबीर-गुलाल

मुहम्मदाबाद : नगर के नागा बाबा हनुमान मंदिर परिसर में शुक्रवार की रात में फाल्गुन मास की तेरस के मौके पर होली महोत्सव का आयोजन किया गया। इस मौके पर भक्तों ने बाल हनुमान का दर्शन पूजन कर एक दूसरे को अबीर व गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। मौके पर बच्चों ने जमकर अबीर गुलाल खेलकर धमाल मचाया।

एक दिन पूर्व मंदिर परिसर में अखंड मानस पाठ का आयोजन किया गया था। बाल हनुमान की मूर्ति का फूल पत्तियों से भव्य श्रृंगार किया गया। मंदिर परिसर को झालर व लाइटों से सजाया गया था जिसकी छटां देखते बन रही थी। मौके पर आर्केस्ट्रा टीम ने होली गीत व भजन सुनाकर लोगों को खूब झूमाया। मंदिर के मुख्य पुजारी सुखराम दास जी महाराज वह उनकी टीम ने जमकर भजन कीर्तन किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में मंदिर के पुजारी जयराम दास, गृतेश अग्रवाल बबुआ, अमृत अग्रवाल, गोपी पांडेय, प्रीतेश अग्रवाल, त्रिवेणी दास आदि का सक्रिय योगदान रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.