Move to Jagran APP

रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम से गिरते जलस्तर को मिलेगा जीवन

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : रेन वाटर हार्वे¨स्टग से ही गिरते जलस्तर को जीवन मिल सकेगा। इसक

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 May 2018 05:54 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 09:25 PM (IST)
रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम से गिरते जलस्तर को मिलेगा जीवन

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : रेन वाटर हार्वे¨स्टग से ही गिरते जलस्तर को जीवन मिल सकेगा। इसके बनने से छतों पर गिरने वाला हजारों लीटर पानी धरती पर बने टैंक में जमा होकर जलस्तर को रिचार्ज करने में काफी सहायक होंगे लेकिन दुर्भाग्यवश इस क्षेत्र में प्रशासनिक स्तर से कोई प्रयास नहीं हो रहा है। हजारों स्क्वायर फिट क्षेत्रफल में बने जिला अस्पताल के नए भवन में इसका प्रबंध नहीं हो सका। शिक्षा विभाग ने विद्यालयों में रेन वाटर हार्वे¨स्टग की कोई व्यवस्था नहीं है। ं कलेक्ट्रेट भवन भी इससे अछूता है। उधर विकास भवन में बना रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम सफल नहीं हो सका।

loksabha election banner

रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम बनाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर कोई प्रयास नहीं हो रहा है। गोराबाजार में बना हजारों फिट लंबे-चौड़े क्षेत्रफल में फला जिला अस्पताल के भवन पर भी रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम की कोई प्ला¨नग नहीं की गई। कुछ निजी विद्यालयों को छोड़ दिया जाए तो शिक्षा विभाग ने इस ओर कोई प्रयास नहीं किया। कई पूर्व विकास भवन के निर्माण के समय हार्वे¨स्टग सिस्टम बनाने की पूरी योजना थी। ग्राउंड लेबल पर टैंक का निर्माण हुआ लेकिन पाइप लाइन का निर्माण सही नहीं होने के कारण सिस्टम अधूरा ही रह गया।

रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम निहायत जरूरी

जिले के उद्यमी प्रदीप कुमार ¨सह ने कहा कि गिरते जलस्तर को बचाने के लिए हर किसी को रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम के लिए काम करना होगा। उन्होंने पहले से ही इसकी व्यवस्था कर रखी है। उनके कोल्ड स्टोरेज की छत से गिरने वाला पानी एक टैंक में इकट्ठा होता है जो बारिश के दिनों में भर जाता है। अब तालाब का क्षेत्रफल बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। इसी प्रकार सभी को इस पर काम करने की जरूरत है।

बारिश के पानी को समेट कर बढ़ाएंगे जलस्तर

नगरपालिका चेयरमैन प्रतिनिधि विनोद अग्रवाल ने बताया कि नगरपालिका भवन के छत से गिरने वाले बारिश के पानी को समेट कर आसपास के जलस्तर को रिचार्ज किया जा सकता है। इसके लिए शीघ्र ही वे अधिशासी अधिकारी संग चर्चा कर इस पर काम शुरू करवा देंगे। प्रति वर्ष बर्बाद होने वाला हजारों लीटर जल बर्बाद होने के बजाय अगर एकत्रित होगा तो इसके काफी लाभ होगा। जल संरक्षण को लेकर नहीं हो रहे प्रयास

मुहम्मदाबाद : नगर में नगर पालिका कार्यालय, तहसील परिसर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, ब्लाक परिसर में अगर बरसात का पानी रोके जाने के लिए वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम की व्यवस्था कर दिया जाए तो जहां जल को सुरक्षित किए जाने का उपाय हो जाएगा वहीं जलस्तर भी ठीक रहेगा। जल सरंक्षण को लेकर सरकारी स्तर पर उदासीनता बरती जाती रही तो आने वाले समय लोगों को एक एक बूंद पानी के लिए तरसना पड़ जाएगा। अगर जल संरक्षण को लेकर सरकारी स्तर पर ईमानदारी से प्रयास शुरू हो तो इसका अनुकरण आम आदमी भी कर सकता है। नहीं दिखाई दे रही संजीदगी

कासिमाबाद : कासिमाबाद में ब्लाक, तहसील, ब्लाक संसाधन विकास सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित कहीं भी रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम नहीं लगा है इस कारण बारिश का पानी बह जाता है। जमानियां : स्थानीय नगर पालिका सहित दिलदारनगर नगर पंचायत में जल संरक्षण के लिए वाटर हार्वे¨स्टग की कोई व्यवस्था नही होने से आने वाली पीढ़ी को पानी के लिए भारी परेशानी झेलनी पड़ेगी। नगर पालिका और नगर पंचायत भी उदासीन बने हुए है। तैयार करेंगे नई योजना

अव्वल तो विकास भवन और जंगीपुर में बने पुराने रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम की मरम्मत कर उसे चालू कराया जाएगा। इसके बाद नई योजना का प्रारूप तैयार कर उसे अंजाम दिया जाएगा। इसके बजट की जरूरत पड़ेगी इसलिए शासन की अनुमति भी जरूरी है।

- के बालाजी, जिलाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.