Move to Jagran APP

नौ ट्रक सीज, 8.80 लाख लगा जुर्माना

गाजीपुर जमानियां एसडीएम रमेश मौर्या ने रविवार की सुबह छह सदस्यीय टीम के साथ सुहवल थाना क्षेत्र में लाल बालू के चल रहे अवैध धंधे के खिलाफ जमकर कार्रवाई की। उन्होंने बालू लदे नौ ट्रकों को सीज करने के साथ ही 24 का चालान किया। वहीं

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Sep 2019 05:42 PM (IST)Updated: Sun, 01 Sep 2019 05:42 PM (IST)
नौ ट्रक सीज, 8.80 लाख लगा जुर्माना
नौ ट्रक सीज, 8.80 लाख लगा जुर्माना

जासं, गाजीपुर : जमानियां एसडीएम रमेश मौर्या ने रविवार की सुबह सुहवल थाना क्षेत्र में लाल बालू के चल रहे अवैध धंधे के खिलाफ जबरदस्त कार्रवाई की। उन्होंने बालू लदे नौ ट्रकों को सीज करने के साथ ही 24 वाहनों का चालान किया। वहीं 8,80,151 रुपये का भारी-भरकम जुर्माना भी लगाया है। इसके साथ ही मेदनीपुर के दो स्थान जहां बालू इकट्ठा किए गए थे, उसे भी सीज कर दिया। एसडीएम के इस कार्रवाई पूरे क्षेत्र में खलबली मची हुई है। इसके बाद उक्त स्थान पर दर्जनों पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई।

loksabha election banner

सुहवल थाना क्षेत्र के मेदनीपुर तिराहे पर काफी दिनों से ओवरलोड बालू लदे ट्रक आते थे। यहां से बालू को ट्रैक्टर पर लादकर दूसरे जगह भेजा जाता था। इसकी जानकारी होते ही डीएम के. बालाजी के निर्देश पर जमानियां एसडीएम रमेश मौर्य के नेतृत्व में गठित छह सदस्यीय टीम तहसीलदार जमानियां आलोक कुमार, खनन निरीक्षक जितेश कुमार, प्रभारी निरीक्षक संजय वर्मा, यात्री कर अधिकारी मनोज कुमार, उपनिरीक्षक बलवंत यादव, उपनिरीक्षक राजेश कुमार गिरी  सहित भारी पुलिस बल के साथ सुबह आठ बजे ही मेदनीपुर आ धमके। इससे पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। बालू सभी ट्रकों को तत्काल जो जहां था, वहीं रोक दिया गया। एसडीएम ने ओवरलोड बालू, गिट्टी, अवैध खनन, भंडारण की शिकायत की सघन जांच संग संबंधितों से की। वहीं बहुत से चालक अपने वाहनों को छोड़कर खेत के रास्ते फरार हो गए। इधर टीम ने एक-एक कर वाहनों पर लदे ओवरलोड बालू की माप की जो निर्धारित औसत से काफी ज्यादा लदे मिले। मेदनीपुर में पेट्रोल पंपों पर अवैध डंपिग बालू को भी सीज कर दिया गया। साथ ही पंप संचालकों को चेताया गया कि अवैध तरीके से बालू डंपिग, इनका संचालन किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सभी सीज किए गए ट्रकों को सुहवल थाने भिजवा दिया।

काफी दिनों से चल रहा अवैध बालू का खेल

ओवरलोड ट्रकों को ताड़ीघाट-बारा सहित अन्य हाईवे के किनारे खड़ा कर उसपर से अवैध तरीके से छोटे-छोटे दूसरे दर्जनों  वाहनों पर लाल बालू लोड कर हमीद सेतु से होकर जिला मुख्यालय भेजा जाता है। बालू का खेल काफी दिनों से धड़ल्ले से जारी है। अधिकारियों की पकड़ से दूर रहने के लिए भोर और रात में इन छोटे-छोटे वाहनों को भेजा जाता है। उपजिलाधिकारी की इस कार्रवाई से बालू माफियाओं सहित संबंधितों में खलबली तो मची ही है, अब इनका यह खेल भी आला अधिकारियों के संज्ञान में आ गया है।

----- : डीएम के निर्देश पर अवैध तरीके से खनन, भंडारण, ओवरलोड बालू लदे ट्रकों के संचालन पर मेदनीपुर तिराहे पर सुबह आठ बजे छापेमारी की गई। यहां बालू लदे नौ ट्रक ऐसे मिले जिनके पास खनिज परिहवन से संबंधित कोई कागजात, परिवहन पास भी नहीं था। सभी को सीज कर दिया गया। वहीं ओवरलोड मिलने पर 24 ट्रकों का चालान किया गया। इनके खिलाफ 8,80,151 रुपये का भी लगाया गया है। यह छापेमारी आगे भी जारी रहेगी। इस गोरखधंधे में लिप्त बालू माफियाओं की पहचान की जा रही है।

- रमेश मौर्या, उपजिलाधिकारी जमानियां।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.