जासं, जमानियां (गाजीपुर) : होली का पर्व जैसे-जैसे करीब आ रहा है, बाजारों की रौनक बढ़ती जा रही है। बाजार में रंग, अबीर, पिचकारी से लेकर कपड़े, मिठाई, खोवा आदि की दुकानों पर लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है। लोगों को महंगाई की मार से भी रूबरू होना पड़ रहा है। इसके बाद भी उत्साह में कमी नहीं दिख रही है। वहीं जिले के विभिन्न क्षेत्रों में रंग भरी एकादशी का आयोजन किया गया।

होली पर्व की तैयारी में लोग जुट गए हैं। बाजारों में कपड़े के दुकानों पर भीड़ लगने लगी है। महंगाई की वजह से ज्यादातर लोग रेडीमेड कपड़ों की खरीदारी करते देखे जा रहे हैं। पिचकारियों और रंगों की दुकानों पर बच्चों की भीड़ लगने लगी है। बच्चे अपनी मनपसंद पिचकारियां खरीदने में व्यस्त दिख रहे हैं। नमकीन, खोवा और मिठाईयों के दाम पर भी आसमान छूने लगे हैं। खोवा का भाव दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। गुझिया बनाने के लिए सामाग्री की खरीदारी के लिए भी लोग दुकानों पर पहुंचने लगे हैं। सबसे अधिक भीड़ जनरल स्टोर की दुकानों पर देखी जा रही है। यहां लोग चीनी, मैदा, बेसन, मेवा आदि सामानों की खरीदारी करते देखे जा रहे हैं। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में होलिका बनाने में बच्चे जुट गए हैं। नगर के मुख्य बाजार में खरीदारी करने आ रहे दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की भी भीड़ दिखाई देने लगी है। बाजार में जाम की स्थिति हो रही है। महंगाई का भी असर बाजारों में देखा जा रहा है। इसके बावजूद भी लोग पर्व को मनाने में पूरे उत्साह खरीदारी में जुटे हुए हैं।

------

256 स्थानों पर जलेगी होलिका

- जमानियां कोतवाली क्षेत्र में कुल 112 व दिलदारनगर थाना क्षेत्र में कुल 44 होलिका स्थल हैं। होलिका स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जमानियां प्रभारी निरीक्षक दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि होलिका दहन स्थल पर थाना स्तर पर सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया है। साथ ही होलिका दहन करने वालों को अगलगी से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है।

-------

रंगभरी एकादशी की रही धूम

सैदपुर : नगर समेत ग्रामीण अंचलों में स्थित शिवमंदिरों में रंगभरी एकादशी धूमधाम से मनाया गया। बूढेनाथ महादेव मंदिर में भव्य सजावट की गई थी। शाम को श्रद्धालुओं ने एक-दूसरे को अबीर गुलाल लगाया। भगवान शिव के जयकारे से पूरा नगर गूंज उठा। खानपुर क्षेत्र के देवालयों में भी रंगभरी एकादशी की धूम रही। बभनौली स्थित बिछुड़ननाथ महादेव, सिधौना स्थित सिद्धेश्वर महादेव के साथ ही गोरखा स्थित पर्णकुटी के मंदिरों में अबीर गुलाल और पुष्पवर्षा कर से देवी देवताओं के साथ रंग खेला गया।

मलसा : मेदनी चक नंबर-दो में अवध धाम श्री राम जानकी मंदिर पर रंगभरी एकादशी के अवसर पर श्री राम नाम संकीर्तन का आयोजन हुआ जिसमें श्रद्धालु भाग लेकर पुण्य के भागी बने। क्षेत्र के सैकड़ों लोग रंगभरी एकादशी में रंग गुलाल उड़ा गए। इस मौके पर रविद्र राय, रामबाबू राय, मनोज राय, अनिल राय, रामनिवास शर्मा, मुन्ना यादव, राकेश शर्मा आदि थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप