Move to Jagran APP

अवैध कब्जों के बीच ढूंढे नहीं मिलता फुटपाथ

अतिक्रमण या गंदगी करने वालों के विरुद्ध आईपीसी की धारा के तहत पुलिस को कार्रवाई करने का अधिकार है। इसके तहत पुलिस अवैध कब्जेदारों का चालान कर अदालत पर भेजती है। 50 रुपये से लेकर अधिकतम जुर्माना करने का प्राविधान है। उप जिला मजिस्ट्रेट को भी सार्वजनिक स्थानों पर से अवैध कब्जा हटवाने का अधिकार है। इसके बावजूद भी फुटपाथ पर कब्जा हटवाने के प्रति न तो पुलिस संवेदनशील है और न ही अधिकारी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 May 2019 11:21 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 06:32 AM (IST)
अवैध कब्जों के बीच ढूंढे नहीं मिलता फुटपाथ
अवैध कब्जों के बीच ढूंढे नहीं मिलता फुटपाथ

जासं, गाजीपुर : अतिक्रमण या गंदगी करने वालों के विरुद्ध आईपीसी की धारा के तहत पुलिस को कार्रवाई करने का अधिकार है। इसके तहत पुलिस अवैध कब्जेदारों का चालान कर अदालत पर भेजती है। 50 रुपये से लेकर अधिकतम जुर्माना करने का प्राविधान है। उप जिला मजिस्ट्रेट को भी सार्वजनिक स्थानों पर से अवैध कब्जा हटवाने का अधिकार है। इसके बावजूद फुटपाथ पर कब्जा हटवाने के प्रति न तो पुलिस संवेदनशील है और न ही अधिकारी।

loksabha election banner

नगर में सड़क की पटरियों पर कब्जा है। यहां चलने के लिए राहगीर फुटपाथ ढूंढ़ते रहते हैं, लेकिन अवैध कब्जों के बीच गुम फुटपाथ ढूंढ़े नहीं मिल रहे हैं। दुकानदारों व ठेला वालों ने इसे छेक रखा है। अतिक्रमण के चलते रोजाना मुख्य मार्गो पर घंटों जाम लग जाता है। फुटपाथ खाली न होने के कारण बाजार में खरीददारी करने आए लोगों को वाहनों की भीड़ में सड़क पर चलना पड़ता है। इससे लोग आए दिन चोटिल होते रहते हैं। नगर में दुकानदार अपनी दुकानों के आगे तख्त लगाकर अपनी दुकान सजा लेते हैं। उनके आगे ठेले वाले कब्जा जमा कर सड़क पर रौब गांठते रहते हैं। इससे आवागमन तो बाधित होता ही है साथ ही पैदल राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लंका से लेकर मिश्रबाजार, महुआबाग, लालदरवाजा, चीतनाथ के फुटपाथ अवैध कब्जे से कराह रहा है। अगर कोई राहगीर अवैध कब्जे वालों को टोकता है तो वाद-विवाद व मारपीट तक की नौबत आ जाती है। बात बढ़ने पर पुलिस मौके पर पहुंच कर मामला रफा-दफा करा देती है, लेकिन नगर में सुगम यातायात के लिए अव्यवस्था उत्पन्न करने वाले दुकानदारों व पटरी दुकानदारों के विरुद्ध कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की जाती है। इससे अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद हैं और प्रतिदिन फुटपाथ ही नहीं सड़क तक अवैध कब्जा कर यातायात व्यवस्था को ठेंगा दिखा रहे हैं। नगर के व्यापारियों का कहना हैं कि जिम्मेदार जानबूझ कर इस अव्यवस्था के प्रति अंजान बने हुए हैं। इससे नगर का व्यापार प्रभावित हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.