Move to Jagran APP

जीवन से है प्यार तो कोरोना गाइड लाइन का करें इकरार

जागरण संवाददाता गाजीपुर कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के खतरे से बचने के लिए जब तक कोई

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 08:48 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 05:05 AM (IST)
जीवन से है प्यार तो कोरोना गाइड लाइन का करें इकरार
जीवन से है प्यार तो कोरोना गाइड लाइन का करें इकरार

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के खतरे से बचने के लिए जब तक कोई वैक्सीन नहीं आ जाती या मुकम्मल उपचार की व्यवस्था नहीं हो जाती, तब तक जरूरी सावधानी बरतने में ही भलाई है। अगर जीवन से प्यार है तो कोरोना गाइड लाइन का इकरार करना होगा। कार्यालयों में कोविड-19 से बचाव को लेकर खास सतर्कता बरती जानी चाहिए।

loksabha election banner

प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. प्रगति कुमार का कहना है कि कोविड-19 का प्रसार काफी तेज होता है। इससे बचाव के लिये हमें मुख्य रूप से मास्क पहनना, शारीरिक दूरी का पालन करना व बार-बार हाथों को धुलना जरूरी है। दफ्तरों में व्यक्ति लंबा वक्त बिताते हैं, ऐसे में दफ्तर में ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन तक लोगों ने कोरोना के रोकथाम की गाइडलाइन का अच्छे से पालन किया लेकिन अनलॉक में इसके प्रति लापरवाही बढ़ रही है। लोग बिना मास्क के बाहर निकल रहें हैं, बाहर का खानपान शुरू हो रहा है और सोशल डिस्टेन्सिग का पालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में सभी को धैर्य रखने की आवश्यकता है और इसके साथ-साथ कोरोना से बचाव एवं नियमों का भी पालन करना बेहद जरूरी है।

------

इसका रखें ध्यान..

- दफ्तर में कर्मचारियों के प्रवेश करने से पहले थर्मल स्कैनिग और हाथों को सैनिटाइज करने की व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही सहकर्मियों से शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए। मुंह व नाक मास्क से ढका हुआ हो।

- कार्यालय जाते वक्त हैंड सैनेटाइजर या पेपर सोप और पानी अपने पास रखें। घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनें। अपने चेहरे को फेस शील्ड से भी ढक सकते हैं। लंच, पानी की बोतल और जरूरी दवाएं साथ रखें।

- अपनी जरूरत की वस्तुएं जैसे कि ईयरफोन, चार्जर, पॉवर बैंक और लैपटॉप का चार्जर अपने साथ रखें। इससे आपको किसी और से इन चीजों को लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

- कार्यालय में चाय और कॉफी पीते हैं तो अपने घर से टी बैग्स वगैरह लेकर जाएं। कार्यालय के पैंट्री में खानपान करने से बचें।

- कार या स्कूटर के जिन हिस्सों पर लोगों का हाथ सबसे ज्यादा लगने की संभावना है, उन्हें छूने से पहले सैनिटाइज जरूर करें।

------

कार्यालय में रहें तो क्या करें

- कार्यालय में काम करते वक्त अपना मास्क न उतारें और न ही मास्क को हाथ लगाएं।

- डेस्क पर लैपटॉप और मोबाइल रखने से पहले डेस्क को ठीक से साफ कर लें।

- कार्यालय में भी अपने सहकर्मियों से छह फीट की दूरी पर बैठें।

- कार्यालय या और कहीं भी लिफ्ट का इस्तेमाल न करें और अगर करें भी तो लिफ्ट के बटन को हाथ न लगाएं। अगर लिफ्ट में तीन से ज्यादा लोग हैं, तो उसका प्रयोग न करें।

-----

सावधानियां बरतें

- घर पहुंचते ही सभी कपड़ों को अच्छे से धो लें।

- नहाने से पहले किसी को भी न छुएं और बात भी न करें।

- घर आने के बाद गुनगुने पानी से गरारे करें और भाप भी ले सकते हैं।

- लंच बैग, मोबाइल फोन और लैपटॉप आदि को घर आने के बाद सैनिटाइज जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.