Move to Jagran APP

मोबाइल में हैं वाहन के कागजात तो नहीं कटेगा चालान

अगर आपके पास अपने वाहन के ओरिजनल कागजात नहीं है तो भी चालान नहीं कटेगा। जी हां ड्राइ¨वग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र, प्रदूषण प्रमाण पत्र व इंश्योरेंस प्रमाण पत्र के असली कागजात की फोटो आपके मोबाइल में होना चाहिए। इसको दिखाने पर भी वह मान्य होगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर यान नियमावली में परिवर्तन करते हुए उसका नोटिफिकेशन सभी एआटीओ को जारी कर दिया गया है, जो तत्काल प्रभाव से लागू भी हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 12:36 AM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 12:36 AM (IST)
मोबाइल में हैं वाहन के कागजात तो नहीं कटेगा चालान
मोबाइल में हैं वाहन के कागजात तो नहीं कटेगा चालान

जासं, गाजीपुर : अगर आपके पास अपने वाहन के ओरिजनल कागजात नहीं हैं तो भी चालान नहीं कटेगा। जी हां ड्राइ¨वग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र, प्रदूषण प्रमाण पत्र व इंश्योरेंस प्रमाण पत्र के असली कागजात की फोटो आपके मोबाइल में होने चाहिए। इसको दिखाने पर भी वह मान्य होगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर यान नियमावली में परिवर्तन करते हुए उसका नोटिफिकेशन सभी एआटीओ को जारी कर दिया गया है जो तत्काल प्रभाव से लागू भी हो गया है।

loksabha election banner

बहुत से वाहन स्वामी जल्दीबाजी में अपने वाहन के कागजात और लाइसेंस भूल जाते हैं। इतना ही नहीं बहुत से लोग कम दूरी यात्रा पर भी कागजात नहीं साथ लेते हैं और बीच में चे¨कग होने पर उनका चालान कट जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इसके लिए लाइसेंस समेत वाहन के कागजात की फोटो मोबाइल में या फिर डिजी लाकर ऐप में सेव होने चाहिए। इसको दिखाने पर भी वह मान्य होगा। सभी यातायात व अन्य पुलिस कर्मियों को निर्देश भी दिया गया है। साथ ही इसके प्रति लोगों को जागरूक करने का भी आदेश प्राप्त हुआ है। इस संबंध में परिवहन आयुक्त पी. गुरु प्रसाद ने सभी आरटीओ, एआरटीओ कार्यालय को पत्र जारी करते हुए बताया है कि यह तत्काल प्रभाव से लागू है।

---- क्या है डिजिटल लाकर

केंद्र सरकार द्वारा दस्तावेजों को संभाल कर रखने के लिए डिजिटल लाकर की सुविधा मुहैया करा रही है। इसको अपलोड करने के बाद जब जरूरत पड़े आप इसका उपयोग कर सकते हैं। डिजिलाकर ऐप पर 82 लाख से ज्यादा लोग रजिस्टर्ड हो चुके हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सरकार की डिजिटललाकर वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा। इसपर साइन इन करने के बाद यूजर के पर्सनल अकाउंट उसके सामने होगा। इस पर साइन करने के पश्चात आप अपने सारे जरूरी कागजात इस डिजिटल लाकर में अपलोड कर सकते हैं। इसमें ड्राइ¨वग लाइसेंस, किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन से संबंधित सर्टिफिकेट, पलूशन सर्टिफिकेट, वोटर आई कार्ड, पैन कार्ड, इनकम टैक्स रिटर्न संबंधित डाक्युमेंट्स, प्रापर्टी टैक्स की रसीद, स्कूल-कालेज की मार्कशीट और अन्य सर्टिफिकेट, मकान व जमीन की रजिस्ट्री जैसे जरूरी निजी व सरकारी दस्तावेज आप इसमें रख सकते हैं। ---- परिवहन आयुक्त का पत्र प्राप्त हुआ है। यह सेवा तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। मोबाइल में या फिर डिजिटल लाकर में लाइसेंस व वाहन के कागजात की फोटो दिखाने पर भी वह मान्य होगा। इसके लिए सभी को निर्देश भी दे दिया गया है।

- विनय कुमार, एआरटीओ प्रशासन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.