Move to Jagran APP

हनुमान चालीसा बांटने के साथ होगा सहभोज

धर्मांतरण के मुद्दे पर दैनिक जागरण द्वारा किए गए खुलासा के बाद चारो तरफ से लोगों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। बड़े पैमाने पर सामाजिक संगठन, ¨हदूवादी संस्थाएं, प्रबुद्धजन और मंदिर के संत पुजारियों ने भी मुखर होकर हिन्दू धर्म के क्षरण पर ¨चता व्यक्त करते हुए पहल करना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 05:41 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 05:41 PM (IST)
हनुमान चालीसा बांटने के साथ होगा सहभोज
हनुमान चालीसा बांटने के साथ होगा सहभोज

जासं, खानपुर (गाजीपुर) : ईसाई बनने वाले ¨हदू परिवारों की घर वापसी कराने के साथ उन्हें ¨हदू धर्म के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न ¨हदू संगठन व प्रबुद्ध जन आगे आए हैं। वरिष्ठ भाजपा नेता और बाराबंकी आश्रम के महंत रामतेज पांडेय रविवार को क्षेत्र में स्थित सभी अनुसूचित व वनवासी बस्तियों में पहुंच कर हनुमान चालीसा का वितरण करेंगे। जो परिवार पढ़े-लिखे नहीं हैं उन्हें तुलसी का पौधा वितरण करते हुए उनके मकान पर स्वास्तिक व ओम का चिह्न बनाया जाएगा। गौरी स्थित पर्णकुटी के महंत अरुणदास ने कहा शीघ्र ही सहभोज कर भाईचारा का संदेश दिया जाएगा।

loksabha election banner

रामतेज पांडेय ने क्षेत्र में हो रहे धर्मातरण पर ¨चता व्यक्त करते हुए बताया कि रविवार को वह स्वयं भाजपा कार्यकर्ताओं और जिला पदाधिकारियों के साथ सभी मलीन बस्तियों का दौरा कर लोगों को जागरूक करेंगे। धार्मिक पुस्तक और फोटो वितरित कर हिन्दू धर्म से भटके लोगों की वापसी कराएंगे। महंत अरुणदास ने कहा कि ¨हदू धर्म में हर वर्ग की सहभागिता रखी गई है। इसीलिए सभी लोगों को धर्म-कार्य में भाग लेना चाहिए। वह कार्तिक पूर्णिमा पर यहां सहभोज आयोजित कर सभी भटके लोगों को एक साथ भोजन और प्रसाद ग्रहण कराएंगे। संस्कृत विद्यालय के प्रधानाचार्य बालकृष्ण पाठक ने कहा कि जब से राजनीति में धर्म का प्रवेश हुआ है तब से लोगों ने राजनीतिक विद्वेष को धार्मिक विद्वेष में बदलना शुरू कर दिया है। धर्मातरण का मुद्दा इस समय गरमाया हुआ है और इसे लेकर चारों तरफ से लोगों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। बड़े पैमाने पर सामाजिक संगठन, ¨हदूवादी संस्थाएं, प्रबुद्धजन और मंदिर के संत पुजारियों ने भी मुखर होकर हिन्दू धर्म के क्षरण पर ¨चता व्यक्त करते हुए पहल करना शुरू कर दिया है।  बिछुड़ननाथ मंदिर के पुजारी सच्चिदानंद गिरी ने बताया कि धर्माचार्यो ने कथा, पूजा, जजमानों तक ही सीमित कर दिया है जिससे गरीब और दूर दराज के लोग ¨हदू धर्म से भटकने लगे हैं। साहित्यकार रामजी ¨सह बागी ने प्रलोभन को लोगों के धर्म से भटकने का सबसे बड़ा कारण बताते हुए कहा किमिशनरियों से मिलने वाले पैसे का प्रलोभन देकर ¨हदू समाज को तोड़ा जा रहा है। विवाद से बचाने का निर्देश - खानपुर : क्षेत्र के खानपुर थाने पर थाना-दिवस पर पहुंचे उपजिलाधिकारी सैदपुर शिशिर कुमार यादव ने धर्मांतरण के मुद्दे पर थानाध्यक्ष बलवान ¨सह से बात कर लोगों को किसी भी प्रकार के विवाद से बचने को कहा है। थाना दिवस पर छह शिकायतें मौके पर ही निस्तारित की गई। शेष मामलों के निस्तारण के लिए टीमों को लगाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.