Move to Jagran APP

महाशिवरात्रि पर बमबम रही लहुरीकाशी, हर ओर हरहर महादेव

फोटो- 13 सी। जासं, गाजीपुर : महाशिवरात्रि पर लहुरीकाशी आस्था रूपी सागर में गोते लगाते रही। शुक्रव

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 07:44 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 07:44 PM (IST)
महाशिवरात्रि पर बमबम रही लहुरीकाशी, हर ओर हरहर महादेव
महाशिवरात्रि पर बमबम रही लहुरीकाशी, हर ओर हरहर महादेव

फोटो- 13 सी। जासं, गाजीपुर : महाशिवरात्रि पर लहुरीकाशी आस्था रूपी सागर में गोते लगाते रही। शुक्रवार को नगर से लेकर शहर तक हर शिवालयों में भोले के जलाभिषेक को लंबी कतारें रहीं। हर ओर हरहर महादेव और बोल बम के नारे गुंजायमान थे। भोर से ही कतार में लगकर श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक एवं दुग्धाभिषक कर सुख एवं समृद्धि की कामना की। श्रद्धालुओं ने भगवान शिव को दूध, भांग, धतूरा एवं बेल पत्र का अभिषेक किया। उधर, महाहर धाम स्थित शिवमंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। वहीं विभिन्न स्थानों पर भक्तों ने शिवबरात निकाली तो कहीं मेला का आयोजन हुआ।

loksabha election banner

नगर के गोराबाजार स्थित बड़ा महादेवा, स्टेशन रोड, मिश्र बाजार, लालदरवाजा, नवाबगंज, चीतनाथ आदि शिवालयों पर सुबह से भी घंट-घड़यिाल की आवाज गूंजने लगी। भक्तों ने कतार में लगकर भगवान शिव के दर्शन कर अपने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। मरदह : क्षेत्र के महाहर धाम परिसर में स्थित प्राचीन शिवमंदिर में सुबह से ही शिवमंदिर में दर्शन -पूजन को श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। प्रवेश द्वार से लेकर मुख्य मंदिर परिसर तक महिला एवं पुरुष पुलिस बल तैनात रहे। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए महिला एवं पुरुष की अलग -अलग कतार लगवाने के साथ ही बैरोकेडिग की गयी थी। भांवरकोल : क्षेत्र के भदौरा स्थित बाबा भदेश्वरनाथ मंदिर, बुढ़वा बाबा शिवमंदिर सुखडेहरा के अलावा शेरपुर, कुंडेसर, फखनपुरा, बढ़नपुरा, भांवरकोल, वीरपुर, लोचाइन, दहिनवर, अवथही, सोनाड़ी, कनुवान, खरडीहा आदि गांवों में शिव भक्तों ने शिवालयों में पूजन अर्चन किया। भदेश्वर नाथ मंदिर पर मेला का आयोजन किया गया। दुबिहा : क्षेत्र के असावर स्थित बूढ़वा महादेव मंदिर, ऊंचाडीह स्थित नागेश्वर नाथ महादेव, पातेपुर स्थित गंगेश्वरनाथ मंदिर पर दर्शन पूजन के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही। असावर व ऊंचाडीह मंदिर पर मेले का आयोजन किया गया था। गहमर : गांव के बुढ़वा महादेव शिव मंदिर, मनभद्र बाबा शिव मंदिर, कामाख्या धाम काली शंकर मंदिर, करहिया सगरा पोखरा शिव मंदिर से लेकर खुदरा पथरा, पचौरी, बकैनिया व सायर गांव समेत अन्य मंदिरों में भक्तों की भीड़ रही। देवकली : महाशिवरात्रि पर बाबा चौमुखनाथ धाम, धुवार्जुन, बुढ़े महादेव रामपुर मांझा, झारखंडेय महादेव देवचंदपुर, शिव मंदिर देवकली, दुबैठा, मुड़यिार, चकेरीधाम, जेवल, नारीपंचदेवरा, भितरी, मौधिया, पहाड़पुर, बासूचक, वासूपुर, महमूदपुर, होलीपुर, पियरी आदि मंदिरों पर पूजन, अर्चन करने वाले श्रदालुओं के भारी भीड़ से घंटा, शंख, घडियाल के बीच हर, हर, महादेव के जयघोष से वातावरण शिवमय बन गया। महेंवा गांव स्थित अतिप्राचीन महेश्वरनाथ, लटिया स्थित मड़नेश्वर महादेव, गोहदा गांव स्थित गोहदाईन माई मंदिर में स्थित शिव मंदिर में गांव की महिलाओं ने पूजन अर्चन कर भजन कीर्तन किया। दिलदारनगर : उसिया और दिलदारनगर गांव के महादेव मंदिर और गिरनार आश्रम में आस्थावानों का रेला पूजन अर्चन के लिए लगा हुआ था। इसके अलावा निरहु का पूरा, दिलदारनगर बाजार, बहुअरा, कूसी, कर्मा में भी पूजन अर्चन के लिए भीड़ लगी रही।

------------- भगवान भोले का हुआ जलाभिषेक

मुहम्मदाबाद : महाशिवरात्रि के मौके पर गंगा स्नान करने के लिए बच्छलपुर गंगा तट पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही । नगर से सटे महादेवा स्थित सोमेश्वर महादेव मंदिर परिसर में दर्शन पूजन व जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं कीसुबह से भीड़ रही। इस दौरान मंदिर परिसर को काफी आकर्षक ढंग से सजाया गया था। महाशिवरात्रि के मौके पर महिलाओं ने सैकड़ों की संख्या में अखंड दीप प्रज्ज्वलित किया था। महिलाएं जगह-जगह बैठकर भजन कीर्तन करती रही। देर शाम से आधी रात तक सोमेश्वर महादेव मंदिर में विशेष पूजन कार्यक्रम आयोजित हुआ। इनके अलावा तहसील परिसर स्थित शिवमंदिर, तिवारीटोला स्थित नागेश्वर नाथ मंदिर, बुढि़या माई शिवमंदिर अग्रवाल टोली में भी काफीसंख्या में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। ------------- दर्शन-पूजन के उपरांत किया दान-पुण्य

सैदपुर: नगर स्थित बूढ़ेनाथ महादेव मंदिर पर भोर से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही। गंगा स्नान करने के लिए बादश्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन-पूजन के उपरांत दान-पुण्य किया। मंदिर के आसपास फूल-माला समेत पूजा सामग्री की दुकानों पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। लोग चंदन टीका लगवा रहे थे। खानपुर : क्षेत्र के बिछुड़नाथ महादेव, बुढ़ऊ बाबा तथा औड़िहार के विशेश्वरनाथ महादेव का भव्य श्रृंगार देखने के लिए भोर से ही दर्शनाíथयों की भीड़ रही। कैथी स्थित मारकण्डेय महादेव के दर्शन तथा मेले को लेकर औड़िहार स्टेशन पर लोगों की भारी भीड़ पूरी रात उतरती रही। बिछुड़ननाथ महादेव धाम पर आयोजित मेले में सैकडों की संख्या के मेला प्रेमियों ने मेले का आंनद उठाया। सिधौना के शिधेश्वर महादेव मंदिर परिसर में संगीतमय कार्यक्रम के भक्तिरस में लोग गोता लगाते रहे। मलसा : महेवा गांव स्थित  महेश्वर  नाथ मंदिर पर भोर से लेकर शाम तक दर्शन पूजन किया। वहां पर मेले का आयोजन भी किया गया जिस से मंदिर परिसर में भीड़ और बढ़ गई थी। उधर मेदिनीपुर गांव स्थित झारखडे महादेव मंदिर, भगीरथपुर गांव स्थित बुढ़वा महादेव मंदिर, ढढनी गांव स्थित चंडी मां मंदिर, सिद्धेश्वर शक्तिपीठ देवरियां आदि शिव मंदिरों पर श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किया।

----------- महादेव मंदिर का हुआ भव्य श्रृंगार

सिधौना : क्षेत्र के औड़िहार गंगा किनारे स्थित विशेश्वर नाथ महादेव मंदिर का महाशिवरात्रि को भव्य श्रृंगार श्रद्धालुओं ने किया। शिवलिग को स्थानीय भक्तों द्वारा अ‌र्द्धनारीश्वर शिव पार्वती का रूप दिया गया। श्रृंगार कार्यक्रम के आयोजक डा. विनय कुमार पाठक ने बताया कि यह मंदिर अति प्राचीन है। गांव के बुजुर्ग बताते हैं कि वर्षों पहले साफ सफाई करते यह शिवलिग भूमि में मिला जिन्हें पूर्व में लोग आदि महादेव के नाम से पूजन आदि करने लगे तथा मंदिर का निर्माण हो गया। अब क्षेत्र में विशेश्वरनाथ महादेव के नाम से विख्यात हैं। पिछले कई वर्षों से महाशिवरात्रि के दिन भव्य श्रृंगार स्थानीय भक्तों द्वारा किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष शिवलिग को भांग, मेवा तथा फूलों से भगवान शंकर तथा पार्वती का अ‌र्द्धनारीश्वर रूप दिया गया जिनका दर्शन के लिए लोग दूर दराज से आते हैं। इस अवसर पर अखंड रामायण का भी आयोजन किया गया। श्रृंगार में धनंजय मोदनवाल, शीशी वर्मा, सचिन वर्मा, मदन सिंह, शैलेंद्र सिंह, सन्नी सिंह, पिटू पाठक, सोनू सिंह, ददन सिंह, पप्पू, बाबा हरिओम आदि ने भरपूर सहयोग दिया। ----

वैदिक मंत्रोच्चार के बीच शिवलिग स्थापित फोटो-19सी।

महराजगंज : महाशिवरात्रि पर परसही गांव में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच शिवलिग स्थापना व प्राण प्रतिष्ठा हुई। आचार्य रामशीष दास व इंदुप्रकाश तिवारी की देखरेख में हवन-पूजन किया गया। भंडारा में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। इसके पहले कलश यात्रा निकाली। जयकारे से वातावरण भक्तिमय हो गया। कन्याएं मंगल गीत गाते चल रहे थीं। हाथ में कलश लिए श्रद्धालु बड़ा महादेवा घाट पहुंचे। कलश में जल भरकर श्रद्धालु पुन: कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। अंजनी महाराज, अशोक यादव, ओमप्रकाश यादव, पांचू यादव, सोनू यादव, राजनाथ यादव, संजय शर्मा आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.