फोटो- 7, 8 एवं 9सी

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : कड़ाके की ठंड में चलने वाली शीहतलहर जानलेवा साबित हो रही है। जिले में बीते 24 घंटे में ठंड के चलते दो की मौत हो गई। शनिवार को क्षेत्र का अधिकतम 14 एवं न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। हालांकि न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी जरूरी हुई है लेकिन इसका असर नहीं दिख रहा है। लोग पूरे दिन अलाव जलाकर हाथ सेंकते दिखे।

सुबह बर्फीली हवाओं के बीच कोहरे ने लोगों की राह रोक लिया। कोहरे का वेग इतना तेज था कि प्रतीत हो रहा था कि जैसे झींसी पड़ रही हो। सुबह आठ बजे के बाद लोग सड़कों पर निकले। गनीमत रहा कि स्कूल बंद थे जिसके चलते अभिभावकों ने राहत महसूस की। मुहम्मदाबाद : नगर सहित पूरे इलाके में शनिवार को ठंड व शीतलहर से लोग परेशान रहे। पूरे दिन सूर्य का दर्शन नहीं हो सका। सुबह तेज घना कोहरा के चलते लोगों को सामने का भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा था वहीं सड़कों पर वाहन रेंगते हुए चल रहे थे। गलन व ठंड से बचाव के लिए लोग आग जलाकर जगह जगह तापते नजर आए। ठंड से सबसे ज्यादा परेशानी पशुओं व पशुपालकों को है। पशुओं के बचाव के लिए पशुपालक अलाव जलाकर गर्मी का उपाय करने में लगे हैं। जखनिया : कस्बा सहित सार्वजनिक स्थलों पर तहसील के माध्यम से एक दिन अलाव जलाने की खानापूíत कर इतिश्री कर ली गई। रेलवे स्टेशन जीप, बस स्टैंड पर यात्री व राहगीर इधर-उधर चाय की भट्ठियों पर भटकते रहे। यही हाल ग्रामीण क्षेत्र के रामपुर बलभद्र राम सिंहपुर भुड़कुड़ा सहित बाजारों में बनी रही।

--------------- ठंड लगने से दो मौत

गाजीपुर : कासिमाबाद कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत इंदौर के पास निवासी मरदह के कोदई भीड़वल श्याम सुंदर बांसफोर (30) की ठंड लगने से मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर शनिवार की सुबह पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। श्यामसुंदर नाचने का काम करता था। शुक्रवार की रात किसी प्रोग्राम से लौट रहा था कि उसकी ठंड लगने से मौत हो गई। श्यामसुंदर की मौत के बाद परिजनों का रो रो कर बुरा हाल था। सुहवल : थाना क्षेत्र के ताड़ीघाट गांव में संजय कन्नौजिया (30) की ठंड लगने से उसकी हालत बिगड़ गई। परिजन उसे निजी चिकित्सालय ले गये जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। संजय रोज की तरह मजदूरी  पर जाने की तैयारी कर रहा था। इसी दौरान युवक के पेट में दर्द होने लगा जिसके बाद परिजन जिला मुख्यालय स्थित निजी चिकित्सालय ले गये लेकिन चिकित्सकों ने युवक को मृत घोषित कर दिया।

----------- नगर में 120 स्थानों पर जले अलाव

: ठंड को देखते हुए नगरपालिका की ओर से नगर में 120 स्थानों पर अलाव जलाए गए हैं। खासकर प्रमुख चौराहों पर लोगों को ठंड से बचने के लिए अलाव की व्यवस्था की गई है। चेयरमैन सरिता अग्रवाल ने बताया कि ठंड को देखते हुए लगातार अलाव की संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है। जंगीपुर : नगर पंचायत की ओर से नगर में 37 स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की गई है।

---------- कोहरे से ढका दिलदारनगर रेलवे स्टेशन

जमानियां : स्थानीय स्टेशन सहित दिलदारनगर, भदौरा और गहमर स्टेशन पर पहुंचने वाली ट्रेनें घंटों देरी से पहुंची। इसमें डाउन लाइन की ब्रह्मपुत्र मेल पांच, फरक्का दो, मगध एक्सप्रेस साढ़े सात, अमृतसर मेल ढाई, अमृतसर एक्सप्रेस डेढ़, गरीब रथ चार, संघमित्रा एक्सप्रेस सवा एवं भागलपुर दादर दो घंटे 41 मिनट देरी से पहुंची। वही अप की ब्रह्मपुत्र मेल ढाई, विभूति, सीमांचल एक-एक, पटना वाराणसी मेमो डेढ़ घटे देरी से पहुंची। यातायात निरीक्षक संजय कुमार ने बताया कि कोहरे के चलते ट्रेनें विलंबित हुईं।

-------------

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस