Move to Jagran APP

डीएम के हस्तक्षेप के बाद मूल्यांकन केंद्रों के कोठार खुले

जासं, गाजीपुर : बोर्ड की कापियां के मूल्यांकन कार्य का छह दिन से बहिष्कार कर रहे धरना

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Mar 2018 05:53 PM (IST)Updated: Thu, 22 Mar 2018 09:17 PM (IST)
डीएम के हस्तक्षेप के बाद मूल्यांकन केंद्रों के कोठार खुले

जासं, गाजीपुर : बोर्ड की कापियां के मूल्यांकन कार्य का छह दिन से बहिष्कार कर रहे धरनारत शिक्षक संगठनों का गुरुवार को जिलाधिकारी से बातचीत बेनतीजा रहा। संगठन अपने रुख पर आमादा रहे। ऐसे में जिला प्रशासन ने अपने रुख में बदलाव करते हुए साफ कर दिया है कि जिन्हें आंदोलन करना है वह करे लेकिन जो मूल्यांकन करना चाहता है उन्हें कतई न रोके। उधर, मूल्यांकन केंद्रों के कोठार खुल गए। डीएम की हिदायत की वजह से कोई शिक्षक उसे बंद कराने नहीं पहुंचा।

loksabha election banner

शिक्षकों के आंदोलन को लेकर जिला प्रशासन भी गंभीर है। जिलाधिकारी के बालाजी खुद गुरुवार की सुबह राजकीय बालिका इंटर कालेज पहुंचे और धरने पर बैठे शिक्षक नेताओं से वार्ता किए लेकिन बात नहीं बनी। हालांकि शिक्षकों का कहना रहा कि संगठन से बातचीत करने के बाद ही कोई फैसला होगा। उल्लेखनीय है कि विभिन्न शिक्षक संगठन 17 मार्च से ही यूपी बोर्ड परीक्षा का बहिष्कार कर रहे हैं। वह जिले के सभी सातों मूल्यांकन केंद्रों पर धरना भी दे रहे हैं। यही नहीं जो शिक्षक मूल्यांकन करना चाहते हैं उनको भी रोका जा रहा है। इसे लेकर बुधवार को राजकीय बालिका इंटर कालेज में डीआइओएस से धरना दे रहे शिक्षक नेताओं से विवाद हो गया था। इस दौरान डीआइओएस के साथ हुए दु‌र्व्यवहार को जिलाधिकारी ने गंभीरता से लिया है।

प्रयास किया जा रहा है कि बातचीत के जरिए शिक्षक संगठन को मूल्यांकन के लिए राजी किया जाय। आज रात तक इस दिशा में सकारात्मक चीजें सामने आने की उम्मीद है। इसके इतर जो शिक्षक मूल्यांकन करना चाहते हैं उन्हें रोका न जाए यह भी बता दिया गया है। मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को पूरी सुरक्षा भी दी जाएगी। इसमें कोई दिक्कत पैदा करेगा तो कानूनी कार्रवाई होगी।

- के. बालाजी, जिलाधिकारी।

मूल्यांकन केंद्रों अब पर लगेगी फोर्स

एसडीएम जखनियां पहुंचे बापू इंटर कालेज

जांस, सादात : मूल्यांकन केंद्र बापू इंटर कालेज पर शुक्रवार से पुलिस फोर्स की व्यवस्था होगी। यह कहना है जखनियां एसडीएम शिव शरण अप्पा का है। वह गुरुवार को बापू इंटर कालेज का जायजा लेने पहुंचे थे। उन्होंने साफ कहा कि जो शिक्षक मूल्यांकन करना चाहते हैं उन्हें रोका न जाए। इसके लिए प्रशासन ने व्यवस्था कर ली है। इधर छठवें दिन भी शिक्षकों ने कार्य बहिष्कार कर धरना सभा में नौ सूत्रीय मांगों के समर्थन में आवाज बुलन्द की। मुख्य वक्ता माध्यमिक शिक्षा संघ के पूर्व जिलाध्यक्ष सौरभ चंद्र पांडेय ने नौ सूत्रीय मांगों के पूरा होने तक अनवरत धरना जारी रखने की बात कही। अध्यक्षता कर रहे बलवन्त ¨सह सहितविवेकानंद गिरी, अनिल कुमार राय, रामलच्छन यादव, रंगनाथ ¨सह, सुरेन्द्र यादव, साहब यादव, ओमप्रकाश मिश्र, मंटू ¨सह, राजेश कुमार पांडेय आदि नेडीआइओएस के स्थानांतरण समेत अन्य सभी मांगों को पूरा करने की मांग की। इस दौरान कोठार तो खुले रहे लेकिन माध्यमिक शिक्षक संघ व वित्तविहीन शिक्षक संघ के मौजूद शिक्षकों में किसी ने भी मूल्यांकन के लिए उत्तर पुस्तिकाएं नहीं ली।

मुहम्मदाबाद : बोर्ड परीक्षा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केलिए इंटर कालेज पर बनाए गये मूल्यांकन केंद्र पर छठे दिन भी कापियों के जांचने का कार्य नहीं शुरू हो सका। गुरुवार को शिक्षक परिसर में धरनादेकर मूल्यांकन का बहिष्कार करते रहे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.