140 दिव्यांगों को मिलेगी मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल

जागरण संवाददाता, गाजीपुर: आर्थिक रूप से कमजोर दिव्यांगों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश सरकार की अोर से जनपद के 140 दिव्यांगों को निश्शुल्क मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल प्रदान की जाएगी। इसके लिए उन्हें आनलाइन आवेदन करना होगा। इसका लाभ 80 फीसद से अधिक दिव्यांग जनों को ही मिल पाएगा। अावेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले इस योजना के तहत सरकार अधिकतम 25 हजार रुपये का अनुदान देती थी, जबकि मोटराइज्ड ट्राई-साइकिल 42 से 45 हजार रुपये की आती है। ऐसे में शेष धनराशि दिव्यांगों को स्वयं भुगतान करना होता था। ऐसे बहुत से दिव्यांग हैं जो पात्र होते हुए भी शेष राशि का भुगतान नहीं कर पाते थे, जिससे उन्हें मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल नहीं मिल पाती थी। अब सरकार ने इस नियम में संशोधन करते हुए पूरी तरह मुफ्त मोटराइज्ड ट्राई-साइकिल देने का निर्णय लिया है।

---

ये होंगे पात्र

: निश्शुल्क मोटराइज्ड ट्राई-साइकिल वितरण योजना का लाभ 16 वर्ष से अधिक उम्र के दिव्यांगजनों को मिलेगा। उनके परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह उन्हें दी जाएगी जिनकी दिव्यांगता 80 प्रतिशत या इससे अधिक हो। हालांकि शर्त यह है कि दिव्यांगजन के कमर से ऊपर का हिस्सा स्वस्थ्य हो ताकि वह मोटराइज्ड ट्राई-साइकिल चला सके।

-----

: शासन से जनपद में 140 दिव्यांगों को निश्शुल्क मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल वितिरत करने का लक्ष्य मिला है। उनसे आनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। पात्रता जांचने के बाद समारोहपूर्वक कार्यक्रम आयोजित कर पात्रों को इसका वितरण किया जाएगा। - नरेंद्र विश्वकर्मा, दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी।

Edited By: Jagran