Move to Jagran APP

आठ तक के विद्यार्थियों को मिलेगी छात्रवृत्ति

By Edited By: Published: Fri, 12 Sep 2014 08:34 PM (IST)Updated: Fri, 12 Sep 2014 08:34 PM (IST)
आठ तक के विद्यार्थियों को मिलेगी छात्रवृत्ति

गाजीपुर : शासन द्वारा छात्रवृत्ति पर रोक लगाने संबंधी अटकलों से मायूस कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। शासन ने उनको इस वर्ष भी छात्रवृत्ति देने का निर्णय लिया है। यह आदेश जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग को प्राप्त हो गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित है।

loksabha election banner

चर्चा थी कि प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को सरकार इस वर्ष छात्रवृत्ति नहीं देगी। तर्क यह था कि जूनियर तक के विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा, दोपहर का भोजन, ड्रेस एवं किताबें दिए जा रहे हैं। इससे विद्यार्थियों के साथ विद्यालय संचालकों में मायूसी थी। शासन ने अपने आदेश में कहा है कि कक्षा एक से आठ तक के कक्षाओं में पढ़ने वाले अन्य पिछड़ा वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति सत्र 2014-15 में भी जारी रहेगी।

छात्रवृत्ति आवेदन की समय-सारिणी

31 अक्टूबर : नव प्रवेशित एवं नवीनीकरण के लिए छात्र-छात्राओं के आवेदन की अंतिम तिथि।

15 नवंबर : शिक्षण संस्थानों द्वारा अपनी संस्तुति सहित छात्रवृत्ति धनराशि संबंधी मांग पत्र (हार्ड एवं साफ्ट कापी में) बीएसए एवं डीआइओएस कार्यालय में उपलब्ध कराने की अंतिम तिथि।

30 नवंबर : बीएसए एवं डीआइओएस द्वारा सत्यापन के बाद मांग पत्र (हार्ड एवं साफ्ट कापी में) जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी को उपलब्ध कराने की अंतिम तिथि।

15 दिसंबर : जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी द्वारा परीक्षण के उपरांत छात्रवृत्ति संबंधी डाटा साफ्ट कापी में जनपद एनआइसी में प्रोसेस कराकर राज्य एनआइसी को प्रेषित करने और वहां से वेबसाइट लाक करने की अंतिम तिथि।

20 दिसंबर : पूर्व दशम छात्रवृत्ति का डाटा राज्य एनआइसी में परीक्षण के बाद सही एवं संदेहास्पद डाटा अलग-अलग कर वेबसाइट पर जनपदवार अपलोड करने की अंतिम तिथि।

25 दिसंबर : जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी द्वारा अपने डिजीटल हस्ताक्षर से एनआइसी द्वारा अपलोटेड डाटा को लाक करने की अंतिम तिथि।

31 दिसंबर : राज्य एनआइसी द्वारा जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के डिजीटल हस्ताक्षर से लाक डाटा के आधार पर मांग को आगे बढ़ाने की अंतिम तिथि।

10 फरवरी : विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की राशि वितरित करना।

स्कूलों से मांगी गई सूची

कक्षा एक से आठ तक छात्रवृत्ति प्रदान के शासनादेश के तहत विद्यालयों से छात्रों की सूची मांगी जा रही है। छात्रवृत्ति का डाटा अपलोड करने का साफ्टवेयर शीघ्र ही आ जाएगा।

- इंद्रसेन सरोज, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.