Move to Jagran APP

समाचार संख्या-3 की संशोधित फाइल : हाइड्रोक्लोक्सी क्लोरोक्वीन समेत 54 दवा बाजार में उपलब्ध

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन पेरासिटामोल समेत 54 दवाओं की उपलब्धता के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसके लिए कैमिस्ट एसोसिएशन ने दवा विक्रेताओं से दवाओं की उपलब्धता बरकरार रखने की अपील की है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 07:52 PM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 06:05 AM (IST)
समाचार संख्या-3 की संशोधित फाइल : हाइड्रोक्लोक्सी क्लोरोक्वीन समेत 54 दवा बाजार में उपलब्ध

जासं, गाजियाबाद : कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन, पैरासिटामोल समेत 54 दवाओं की उपलब्धता के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसके लिए केमिस्ट एसोसिएशन ने दवा विक्रेताओं से दवाओं की उपलब्धता बरकरार रखने की अपील की है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार ने समेत 54 अन्य दवाओं की बाजार में उपलब्धता बनाए रखने की एडवाइजरी जारी की। बीमारी के इलाज के लिए यह आसानी से मरीजों के लिए उपलब्ध हो सके। यह समस्त दवाएं हॉस्पिटल एडमिशन के समय आवश्यकतानुसार काम आएंगी। इन दवाइयों को लेकर कालाबाजारी व जमाखोरी न हो। ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का प्रावधान है। इन दवाओं में पैरासिटामोल, आइब्रूफेन, डाइक्लोफेनिक सोडियम, अल्बेंडाजोल, एमोक्सीसिलीन, एंपीसीलिन, एजीथ्रोमाइसिन, पाइपरसीलिन टेजोबेक्टम, कोट्रीमोक्साजोल ट्रीमेथोप्रिम सल्फामेथोक्साजोल, सेफीक्साइम पाउडर ओरल सस्पेंशन, क्लोट्रीमेजोल, फ्लूकोनाजोल, एसीक्लोवीर, एसेटिल, सेलीसाइलिक एसिड, एमलोडिपाइन, एनालाप्रिल, फूरोसिमाइड एमजी आदि शामिल हैं। थोक दवा विक्रेताओं की माने तो बाजार में सभी दवाओं की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में है।

------------

दवा विक्रेता आपदा के समय में अत्यधिक स्टॉक न करते हुए चिकित्सीय परामर्श से लिखे गए उनके पर्चे पर ही मरीजों को दवा उपलब्ध कराएं। यह भी निश्चित करें की मास्क, सैनिटाइजर एवं किसी भी दवा की कालाबाजारी न हो। दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

-राजदेव त्यागी, अध्यक्ष केमिस्ट एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.