Move to Jagran APP

प्ला¨नग के साथ यूपीसीए दस दिनों में जीडीए को देगा प्रस्ताव

: राजनगर एक्सटेंशन में प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के आसपास विकास कार्य को लेकर जीडीए की उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) के पदाधिकारी एवं आर्किटेक्ट के साथ जीडीए की बैठक हुई, जिसमें रोड कनेक्टिविटी, ट्रैफिक प्ला¨नग, बिजली और पानी के अलावा पार्किंग व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई। इस पूरे मामले पर सप्ताह भर बाद यूपीसीए की ओर से सभी प्रस्तावों की फाइ¨लग कर जीडीए को सौंपी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 08:02 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 08:02 PM (IST)
प्ला¨नग के साथ यूपीसीए दस दिनों में जीडीए को देगा प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : राजनगर एक्सटेंशन में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के आसपास विकास कार्य को लेकर जीडीए की उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) के पदाधिकारी एवं आर्किटेक्ट के साथ जीडीए की बैठक हुई, जिसमें रोड कनेक्टिविटी, ट्रैफिक प्ला¨नग, बिजली और पानी के अलावा पार्किंग व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई। इस पूरे मामले पर सप्ताह भर बाद यूपीसीए की ओर से सभी प्रस्तावों की फाइ¨लग कर जीडीए को सौंपी जाएगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश का सबसे बड़ा और सुविधाओं से लैस क्रिकेट स्टेडियम गाजियाबाद में बनाए जाने की घोषणा की थी। इसके साथ ही उन्होंने स्टेडियम का दिसंबर में भूमि पूजन की बात की थी। दिसंबर माह में भले ही स्टेडियम का भूमि पूजन न हो, लेकिन इसके निर्माण को लेकर तेजी जरूर आई है। इसी क्रम में मंगलवार को जीडीए के साथ यूपीसीए पदाधिकारी व आर्किटेक्ट के साथ बैठक हुई, जिसमें स्टेडियम के आसपास विकास कराने के साथ ही सड़क, बिजली और पानी की मूलभूत सुविधाओं को लेकर चर्चा हुई। क्योंकि स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय स्तर और देश का सबसे बेहतर सुविधाओं से लैस बनाने की घोषणा हुई तो इसके कितने द्वार होंगे, यह मालूम होने पर वहां तक कनेक्टिविटी रोड बनाने, खेल गतिविधियों के अलावा आवास, एकेडमी, जिम स्वी¨मग पूल, रेस्टोरेंट और क्लब बनाया जाना है। उसके हिसाब से सीवर लाइन और पानी की आपूर्ति की व्यवस्था भी करनी होगी। इसके अलावा स्टेडियम निर्माण के दौरान ही ट्रेफिक व्यवस्था सु²ढ़ करने के साथ ही रोड साइड डवलप और पार्किंग की व्यवस्था की प्ला¨नग की जाएगी। यहां से गुजर रही विद्युत हाइटेंशन लाइन भी हटानी होगी। वहीं, सड़क, नाली, नाला और आसपास का सुंदरीकरण कार्य कराए जाने को लेकर चर्चा की गई। इस मामले में यूपीसीए स्टेडियम कमेटी स्टेडियम निर्माण संबंधी अहम मुद्दों पर बैठक हुई है, जो अगले दस दिनों में इसका प्रस्ताव बनाकर जीडीए को देंगे। ताकि निर्माण की सभी बाधाएं समय से दूर कर जल्द से जल्द कार्य आरंभ हो सके।

---- दो चरणों में तैयार होगा स्टेडियम

स्टेडियम के लिए यूपीसीए के प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर राकेश मिश्रा ने बताया कि यह देश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा। जिसमें 75 हजार दर्शकों के बैठने की सुविधा होगी। इसे दो चरणों में तैयार किया जाएगा। पहले चरण में 50 हजार दर्शकों के बैठने की जगह होगी। दूसरे चरण में 25 हजार दर्शकों की क्षमता और बढाई जाएगी। स्टेडियम के अलावा आवास, एकेडमी, जिम, स्वी¨मग, पूल, पांच सितारा होटल और क्लब बनाया जाएगा। इसके अलावा स्टेडियम में तीन गेट बनेंगे, जिसमें एक वीवीआईपी गेट होगा। इससे खिलाड़ी व अन्य खास लोगों का आना-जाना होगा।

लखनऊ मॉडल तैयार करने की सलाह

लखनऊ विकास प्राधिकरण में कुछ टाउनशिप में कुछ विशेष शर्तों के आधार पर सुविधाएं दी हैं। इसमें अतिरिक्त एफएआर दिया जाना शामिल है। यूपीसीए को सुझाव दिया गया है कि वह लखनऊ मॉडल की तर्ज पर ही अपना प्रस्ताव दे।

- कंचन वर्मा, जीडीए वीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.