Move to Jagran APP

औद्योगिक मशीनों को बचाने में हुनरमंद हो रहे शिक्षक

हसीन शाह गाजियाबाद एडवांस लेवल टेलीकम्युनिकेशन सेंटर (एएलटीटीसी) में उत्तर प्रदेश के पॉ

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 08:48 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 08:48 PM (IST)
औद्योगिक मशीनों को बचाने में हुनरमंद हो रहे शिक्षक

हसीन शाह, गाजियाबाद :

loksabha election banner

एडवांस लेवल टेलीकम्युनिकेशन सेंटर (एएलटीटीसी) में उत्तर प्रदेश के पॉलिटेक्निक कालेजों में छात्रों को 4.0 व 5.0 जनरेशन तकनीक की शिक्षा देने के लिए यूपी के पॉलिटेक्निक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पिछले दो दिन में शिक्षकों को औद्योगिक इकाइयों में अत्याधुनिक तकनीकी मशीनों को साइबर हमले से बचाने और एडवांस नेटवर्क का प्रशिक्षण दिया गया। अब शिक्षक कालेज में छात्रों को नए जनरेशन की शिक्षा देंगे। इससे रोजगार के अवसरों में इजाफा होगा।

अब तक कॉलेजों में 3.0 जनरेशन की शिक्षा दी जा रही है। औद्योगिक इकाइयां तेजी से 3.0 से 4.0 जनरेशन तकनीक में बदल रही हैं। इसमें अत्याधुनिक मशीनें कंप्यूटर व इंटरनेट से जुड़ी होती हैं। 5.0 जनरेशन की तकनीक बहुत ही एडवांस है। छात्रों को 4.0 व 5.0 जनरेशन की शिक्षा मिलने पर छात्रों के लिए रोजगार के दरवाजे खुल जाएंगे। प्रदेश के लाखों छात्रों को इसका फायदा होगा। शोध विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान प्रदेश भर के एक हजार पॉलिटेक्निक कालेजों के शिक्षकों को एएलटीटीसी से 4.0 व 5.0 जनरेशन तकनीक पढ़ाने का प्रशिक्षण दिला रहा है। मंगलवार और बुधवार शिक्षकों को आनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। आज दिया जाएगा आइओटी का प्रशिक्षण

शिक्षकों को साइबर सुरक्षा एडवांस नेटवर्क पढ़ाने का प्रशिक्षण देने के बाद अब शुक्रवार और आइओटी (इंटरनेट आफ थिग्स) का आनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। पॉलिटेक्निक कालेजों में आइओटी की शिक्षा से छात्रों के लिए आने वाले समय में और अधिक नौकरियों के दरवाजे खुल जाएंगे। आइओटी का मतबल औद्योगिक इकाइयों में सभी उपकरण इंटरनेट से जुड़ जाएंगे। दूर बैठकर ही इन उपकरणों का संचालन कर सकते हैं। -------

प्रशिक्षण लेने के बाद हम छात्रों को नई तकनीक का ज्ञान दे सकेंगे। इससे छात्रों को नौकरी मिलने में आसानी होगी।

पंकज राना, शिक्षक, पालिटेक्निक कालेज, सहारनपुर

-

अत्याधुनिक मशीनों को इंटरनेट से चलाने का प्रशिक्षण मिलने से छात्रों को बहुत फायदा होगा। इससे रोजगार मिलने में आसानी होगी।

नवीन चंद्रा, शिक्षक, पालिटेक्निक कालेज, कुशीनगर

----

यह प्रशिक्षण छात्रों के लिए फायदेमंद है। प्रशिक्षण मिलने के बाद छात्र बेरोजगार नहीं रहेंगे। उन्हें अत्याधुनिक तकनीकी शिक्षा मिलेगी।

रवि चौधरी, शिक्षक, पालिटेक्निक कालेज, मवाना खुर्द, मेरठ

-----

एएलटीटीसी से प्रदेश के सभी पॉलिटेक्निक कालेजों के एक हजार शिक्षकों को अगल-अगल बैच में 4.0 व 5.0 जनरेशन तकनीक का प्रशिक्षण देने का काम शुरू हो गया है। अभी 100 शिक्षकों के बैच को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

- कृष्णा कुमार यादव, सहायक निदेशक, एएलटीटीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.