Move to Jagran APP

देखकर पार करें खतरों की डगर, सुरक्षित पहुंचेंगे तभी पूरा होगा सफर

तेज रफ्तार से दौड़ते वाहनों के बीच सड़क पार करना मौत को चुनौती देने के बराबर है। हर साल हजारों लोग सड़क पर वाहनों की चपेट में आकर बेवक्त मौत के मुंह में समा जाते हैं। गाजियाबाद में लोग जगह-जगह बने फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) को अनदेखा कर रहे हैं। जान जोखिम में डालकर लोग सड़क पार करते हैं। इसमें कहीं न कहीं लापरवाही प्रशासन की भी है, एफओबी के नीचे अवैध कट खुले हैं, जिनसे लोग एफओबी का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। वहीं, लोग मोबाइल पर बाद करते हुए या गाना सुनते हुए सड़क पर चलते हैं। इससे ध्यान भटका रहता है और कई बाहर वाहनों का हार्न नहीं सुनाई देता, जिससे लोग वाहनों की चपेट में आ जाते हैं। सड़क पर बायीं लेन में पैदल चलें। लालबत्ती पर ही जेब्रा क्रा¨सक के ऊपर से सड़क पार करें। अवैध कट की जगह एफओबी का प्रयोग करें, जिससे आप सुरक्षित रहें।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 07:22 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 07:22 PM (IST)
देखकर पार करें खतरों की डगर, सुरक्षित पहुंचेंगे तभी पूरा होगा सफर
देखकर पार करें खतरों की डगर, सुरक्षित पहुंचेंगे तभी पूरा होगा सफर

धनंजय वर्मा, साहिबाबाद : तेज रफ्तार से दौड़ते वाहनों के बीच सड़क पार करना मौत को चुनौती देने के बराबर है। हर साल हजारों लोग सड़क पर वाहनों की चपेट में आकर बेवक्त मौत के मुंह में समा जाते हैं। गाजियाबाद में लोग जगह-जगह बने फुट ओवरब्रिज (एफओबी) की अनदेखी कर रहे हैं। जान जोखिम में डालकर लोग सड़क पार करते हैं। वहीं, लोग मोबाइल पर बात करते हुए या गाना सुनते हुए सड़क पर चलते हैं। इससे ध्यान भटकता है और वाहनों का हार्न नहीं सुनाई देता, जिससे लोग वाहनों की चपेट में आ जाते हैं। सड़क पर बाईं लेन में पैदल चलें। लालबत्ती पर ही जेब्रा क्रा¨सग के ऊपर से सड़क पार करें। अवैध कट की जगह एफओबी का प्रयोग करें, जिससे आप सुरक्षित रहें।

loksabha election banner

------

बंद हों अवैध कट

गाजियाबाद में सड़कों के बीच डिवाइडर कि ऊंचाई बहुत कम है। इससे लोग आसानी से डिवाइडर पार कर दूसरी तरफ पहुंच जाते हैं। मेरठ रोड, ¨लक रोड, जीटी रोड, दिल्ली-वजीराबाद रोड, एनएच- 9 समेत गाजियाबाद की तमाम सड़कों के डिवाइडर जगह-जगह टूटे हैं। लोग कहीं से भी सड़क पार करने लगते हैं। इतना ही नहीं सड़कों पर बने अवैध कट से लोग वाहन भी पार करते हैं। इससे आए दिन लोग हादसे का शिकार हो रहे हैं। सड़कों के बीच डिवाइडर ऊंचे होने चाहिए, अवैध कट बंद होने चाहिए।

-------

सड़कों से गायब हैं फुटपाथ

प्रशासन की लापरवाही और कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से गाजियाबाद की सड़कों के फुटपाथ पर अतिक्रमण हो रखा है। फुटपाथ पर दुकानें लग रही हैं। दुकानों पर पहुंचने वाले लोग सड़क पर अपने वाहन खड़े कर देते हैं। फुटपाथ पर अतिक्रमण और सड़क पर पार्किग से पैदल राहगीरों के लिए जगह नहीं बच रही है। सड़कों के किनारे करोड़ों रुपये के खर्च से साइकिल ट्रैक बनाए गए थे, उनपर भी अतिक्रमण हो चुका है। शाम के वक्त वाहनों का दबाव बढ़ने से जाम की भी स्थिति बनती है।

-------

एफओबी से सड़क पार करें

गाजियाबाद में साहिबाबाद सब्जी मंडी के पास दो, मोहननगर, कलक्ट्रेट के सामने व अन्य स्थानों पर एफओबी बने हुए हैं। ये एफओबी शो-पीस बने हुए हैं। लोग सड़क पर एफओबी के नीचे बने अवैध कट या छोटे डिवाइडर को पार कर दूसरी लेन पर पहुंच जाते हैं। वहीं, आनंद विहार बस अड्डे और कौशांबी के बीच बनी सड़क पर छह फीट ऊंचा डिवाइडर कूदकर दूसरी तरफ पहुंचते हैं, जबकि यहां पर स्वचालित एफओबी है। इतना ही नहीं कौशांबी और वैशाली मेट्रो स्टेशन के सामने भी लोग एफओबी का प्रयोग न कर लोग पैदल ही सड़क पार करते हैं। हर साल गाजियाबाद में 20 से 30 लोगों की रेलवे ट्रैक पार करते हुए ट्रेन से कटकर मौत हो जाती है। ड़क एफओबी से पार करें। रेलवे फाटक के पास से ही सावधानी पूर्वक रेलवे ट्रैक पार करें।

-------

बच्चों को अकेले सड़क पर न छोड़ें

गाजियाबाद में स्कूलों की छुट्टी होते ही बच्चों को छोड़ दिया जाता है। ऐसे में बच्चे पैदल ही सड़क पार करते हैं और घर को जाते हैं। जबकि परिजनों को चाहिए कि 14 साल से कम उम्र के बच्चों को अकेले सड़क पर न आने जाने दें। बच्चों को यातायात नियमों का ज्ञान नहीं होता है। बच्चे वाहनों को अपनी ओर आता देख अचानक भागने लगते हैं। इससे हादसा हो सकता है।

-------

नाले में गिरकर हुई थी बच्ची की मौत

बीती 19 नवंबर को इंदिरापुरम में दशहरे के दिन रामलीला देखकर पिता के साथ कनावनी स्थित घर लौट रही प्रियंका की नाले में गिरकर मौत हो गई थी। बच्ची अपने पिता के साथ थी। पिनाकल टावर के सामने सड़क के किनारे नाला खुला हुआ था।

-------

सावधानियां :

- सड़क के अवैध कट की बजाय एफओबी से सड़क पार करें

- सड़कों पर बना डिवाइडर ऊंचा हो, जिससे लोग पार न कर सकें

- अवैध कट बंद हो, लालबत्ती पर जेब्रा क्रा¨सग से सड़क पार करें

- सड़क पर चलते समय मोबाइल पर बात न करें हेडफोन न लगाएं

- सड़क पार करते समय दोनों ओर देख ले, इसके बाद आगे बढ़ें

- 14 साल से कम उम्र के बच्चों के सड़क पर अकेला न छोड़ें

- सड़क पार करते समय ध्यान केंद्रित करें, न कि कुछ और सोंचें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.