Move to Jagran APP

मौसम कर रहा बीमार, लोग समझ रहे कोरोना हैं जिम्मेदार

संवाद सहयोगी मोदीनगर कोरोना संक्रमण का खौफ इस कदर लोगों के दिलो-दिमाग पर हावी हो र

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 06:43 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 06:43 PM (IST)
मौसम कर रहा बीमार, लोग समझ रहे कोरोना हैं जिम्मेदार

संवाद सहयोगी, मोदीनगर : कोरोना संक्रमण का खौफ इस कदर लोगों के दिलो-दिमाग पर हावी हो रहा है कि हल्की खांसी, जुकाम और बुखार को भी लोग संक्रमण समझ रहे हैं। मोदीनगर सीएचसी में रोजाना ही ऐसे मरीज खुद को कोरोना संक्रमित बताते हुए उपचार के लिए पहुंच जाते हैं। लेकिन, चिकित्सकों को उनमें कोई लक्षण दिखाई नहीं पड़ता है। ऐसे में चिकित्सक लोगों को मौसम की इन बीमारियों को कोरोना से नहीं जोड़ने की हिदायत दे रहे हैं। साथ ही उन्हें सावधानी बरतने और घर में रहने की सलाह दी जा रही है। 

loksabha election banner

अनलॉक-1 में अब बहुत-सी गतिविधियां शुरू हो गई। सरकारी अस्पताल के इमरजेंसी में भी मरीज बीमारियों का इलाज कराने के लिए जाने लगे है। अब रोजाना में कई मरीज ऐसे पहुंच रहे हैं जो खुद को कोरोना से संक्रमित बताते हैं। हालांकि उनमें किसी प्रकार का कोई लक्षण नहीं दिखाई पड़ता है। अस्पताल में उनकी थर्मल स्क्रीनिंग समेत अन्य जांच कराई जाती है। लेकिन, सबकुछ सही ही मिलता है। रोजाना इसी तरह के दस से अधिक मरीज अस्पताल में आ रहे हैं। जागरूकता के अभाव में हल्की खांसी, जुकाम, बुखार को भी संक्रमण समझ रहे हैं। ऐसे लोगों को अस्पताल में चिकित्सक बता रहे है कि गर्मी के मौसम में ये बीमारियां आम हैं। इनको लेकर ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं हैं। लेकिन, सावधानी रखनी जरूरी है। मोदीनगर सीएचसी के प्रभारी डॉ. कैलाश चंद ने बताया कि उपचार के लिए आने वाले कुछ मरीज खुद को कोरोना संक्रमित बताते हैं। ऐसे लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ अन्य जांच भी की जाती है। यदि हमें कोई लक्षण दिखाई पड़ता है तो मरीज को जांच के लिए गाजियाबाद भेज दिया जाता है। लेकिन, अधिकांश लोग जागरूकता के अभाव में खुद को संक्रमित बताते हैं। ऐसे लोगों को सैनिटाइजर का इस्तेमाल और मास्क लगाने की हिदायत दी जाती हैं। साथ ही उनको कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.