Move to Jagran APP

प्रदूषण फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई: आदित्य प्रजापति

जागरण संवाददाता मोदीनगर एनजीटी का आदेश मिलने के बाद पटाखों को लेकर प्रशासन सख्त हो गय

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 04:48 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 04:48 PM (IST)
प्रदूषण फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई: आदित्य प्रजापति

जागरण संवाददाता, मोदीनगर : एनजीटी का आदेश मिलने के बाद पटाखों को लेकर प्रशासन सख्त हो गया है। एसडीएम ने इसको लेकर अधीनस्थों की बैठक बुलाई है, जिसमें पटाखों पर पूरी तरह पाबंदी लगाने के आदेश का शत प्रतिशत पालन सुनिश्चित कराने की योजना बनी है। किसी भी स्तर से लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

loksabha election banner

एसडीएम आदित्य प्रजापति ने बताया कि प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। इससे जनमानस की सेहत पर विपरीत असर पड़ रहा है। इसी को देखते हुए एनजीटी ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। यही वजह है कि अब कहीं पर भी पटाखों की बिक्री नहीं होने दी जाएगी। यदि कहीं पर भी पटाखों की बिक्री होती मिली तो वह पूरी तरह अवैध मानी जाएगी। यह न केवल एनजीटी के आदेश के उल्लंघन का मामला होगा बल्कि जनमानस की सेहत के साथ भी खिलवाड़ होगा, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसी कारण अधीनस्थों को कहा गया है कि वे अपने अपने कार्यक्षेत्र में इसकी पूरी निगरानी करें कि कहीं पर अवैध तरीके से पटाखे की बिक्री तो नहीं हो रही है। यदि ऐसा कहीं पर होता पाया गया तो जिम्मेदार पर कार्रवाई होगी।

हल्का लेखपालों को भी यह आदेश दिए गए हैं कि अपने अपने कार्यक्षेत्रों में इसकी पूरी निगरानी करेंगे। एसडीएम ने बताया कि जिन लोगों ने अब से पहले पटाखे खरीद लिए हैं या वे इन दिनों पटाखे छोड़ रहे हैं उनसे अपील है कि वे भी पटाखे न चलाएं। इससे पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है या होगा। यदि उनके द्वारा यह कृत्य किया जाता है तो यह भी पूरी तरह अनुचित होगा और ऐसे प्रकरण में भी हर हाल में कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने बताया कि प्रदूषण एक सामूहिक समस्या है। इस समस्या से मिलकर ही लड़ा जा सकता है। इसलिए लोगों से अपील है कि वे इसमें प्रशासन का सहयोग करें। सामूहिक प्रयास से ही स्थिति में बदलाव संभव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.