Move to Jagran APP

प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड में कूड़ा डालने पर लगी रोक

यूपी सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट मॉनिट¨रग कमेटी ने प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड में कूड़ा, जैव चिकित्सा अपशिष्ट और मलबा डालने पर रोक लगा दी है। इसके लिए 31 दिसंबर तक का वक्त दिया है। एनजीटी द्वारा गठित इस कमेटी ने नगर निगम को निर्देश दिया हैं कि वह यहां कूड़ा डालना बंद कर दें। पिछले दिनों कमेटी के सचिव रिटायर्ड जज राजेंद्र ¨सह ने निरीक्षण किया था। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में बताया कि ¨हडन नदी के क्षेत्र में निगम अनाधिकृत रूप से कूड़े का भंडारण कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 07:32 PM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 07:32 PM (IST)
प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड में कूड़ा डालने पर लगी रोक

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : यूपी सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट मॉनिट¨रग कमेटी ने प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड में कूड़ा, जैव चिकित्सा अपशिष्ट और मलबा डालने पर रोक लगा दी है। इसके लिए 31 दिसंबर तक का वक्त दिया है। एनजीटी द्वारा गठित इस कमेटी ने नगर निगम को निर्देश दिया हैं कि वह यहां कूड़ा डालना बंद कर दें। पिछले दिनों कमेटी के सचिव रिटायर्ड जज राजेंद्र ¨सह ने निरीक्षण किया था। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में बताया कि ¨हडन नदी के क्षेत्र में निगम अनाधिकृत रूप से कूड़े का भंडारण कर रहा है। इससे वायु प्रदूषण हो रहा है। उन्होंने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देश दिया है कि वह निगरानी करें। प्रताप विहार में कूड़ा भंडारण होता पाया जाए तो पर्यावरण अधिनियम और लागू अन्य अधिनियम के तहत इसके लिए जिम्मेदारी नगर निगम व अन्य संस्थाओं पर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा है कि ये दोनों स्थाएं भी कार्रवाई नहीं करतीं तो भारी जुर्माना किया जाएगा।

loksabha election banner

एनजीटी में शिकायत हुई थी कि म्युनिसिपल सॉलिड वेस्ट रूल 2016 का शहर में पालन नहीं हो रहा। इस पर एनजीटी ने यूपी सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट मॉनिट¨रग कमेटी से रिपोर्ट मांगी थी। कमेटी के सचिव के नेतृत्व में सदस्यों ने 28 व 29 नवंबर को ठोस कचरा निस्तारण की हकीकत जानने के लिए शहर में निरीक्षण किया था।

उन्होंने सिद्धार्थ विहार के निकट प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड का निरीक्षण किया था। वहां देखा था कि किसी प्रकार कचरे का निस्तारण किया जा रहा है। वहां बने कंपोस्ट प्लांट को भी देखा था। आवास विकास परिषद के अधिकारियों और पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य कर रही संस्थाओं ने कमेटी के सदस्यों को बताया था कि नगर निगम ने ¨हडन नदी किनारे हरित क्षेत्र में डं¨पग ग्राउंड बना रखा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी इसके लिए एनओसी देने से मना कर चुका है। महायोजना-2021 में यहां डं¨पग ग्राउंड का जिक्र नहीं है। यहां डं¨पग ग्राउंड बनाने के लिए राज्य बोर्ड से भी अनुमति नहीं ली गई है। इस पर मॉनिट¨रग कमेटी ने नगर निगम से डं¨पग ग्राउंड संबंधी दस्तावेज मांगे, जो वह नहीं दिखा पाए थे। इस निरीक्षण के आधार पर यूपी सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट मॉनिट¨रग कमेटी के सचिव रिटायर्ड जज राजेंद्र ¨सह ने नगर निगम को प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड में अनाधिकृत रूप से कूड़ा भंडारण बंद करने के लिए स्पष्ट निर्देश दिया है। इसके लिए 31 दिसंबर तक का वक्त दिया है। कूड़ा जलाने पर रोक सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है। यह रिपोर्ट एनजीटी को सौंपी गई है। इसकी प्रतिलिपि कमिश्नर, डीएम, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, उत्तर प्रदेश नियंत्रण बोर्ड और नगर निगम को भी भेजी गई है। 17 को लखनऊ में बैठक

यूपी सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट मॉनिट¨रग कमेटी इस प्रकरण को लेकर 17 दिसंबर को लखनऊ में बैठक करने जा रही है। उसमें गाजियाबाद, लखनऊ समेत आठ जिलों के नगर आयुक्त को बुलाया गया है। उसमें ¨ड¨पग ग्राउंड शिफ्ट करने पर वार्ता होगी।

डं¨पग ग्राउंड पर एक नजर

- रोजना 900 से 1200 मीट्रिक टन कूड़ा पड़ता

- डं¨पग ग्राउंड में 200 मीट्रिक कूड़े से खाद बनाई जा रही

- यहां से 200 मीट्रिक टन कूड़ा पिलखुआ वेस्ट-टू-कंपोस्ट प्लांट भेजा जा रहा

गालंद में प्लांट बनने में वक्त, कहां जाएगा कूड़ा

गालंद में प्रस्तावित 10 मेगावॉट का वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट बनने वक्त लगेगा। अब शहर का कूड़ा प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड नहीं तो कहां जाएगा? इस सवाल का जवाब नगर निगम अधिकारियों के पास नहीं है। हालांकि अधिकारी कमेटी के निर्देश न मिलने की बात कह रहे हैं। लेकिन, यह तय है कि मॉनिट¨रग कमेटी के निर्देशों का पालन करना उनके लिए जरूरी है। दूसरा डं¨पग ग्राउंड तलाशने की ¨चता उनके चेहरे पर साफ नजर आ रही है। समय रहते विकल्प नहीं खोजा तो शहर से निकलने वाले कूड़े को ठिकाने लगाना मुश्किल हो जाएगा। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में अव्वल आने का सपना भी टूट जाएगा। नगर निगम प्रताप विहार में अनाधिकृत रूप से ¨हडन नदी के क्षेत्रफल पर कूड़े का भंडारण कर रहा है। इस गतिविधि को अंजाम देने के लिए उनके पास कोई अनुमति नहीं है। इस संबंध में निगम अधिकारी कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाए। इस क्रम में कमेटी ने प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड में कूड़ा भंडारण पर रोक लगाई है। कमेटी के निर्देशों का पालन नहीं होता तो एनजीटी नगर निगम पर कार्रवाई कर सकती है।

- राजेंद्र ¨सह, सचिव, यूपी सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट मॉनिट¨रग कमेटी यूपी सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट मॉनिट¨रग कमेटी के निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। उनका निर्णय स्वीकार्य होगा। निर्देश प्राप्त होने पर कार्रवाई की जाएगी। कूड़ा भंडारण के लिए दूसरी जगह तलाशना मुश्किल है। इस पर काम शुरू किया जाएगा।

- चंद्रप्रकाश ¨सह, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.