Move to Jagran APP

14 मीटरों में अनियमितता, सात में पकड़ी टेंप¨रग

विद्युत विभाग ने पांच किलोवाट भार से अधिक कम खपत वाले उपभोक्ताओं को चिन्हित किया है। विभाग घर-घर चे¨कग अभियान चलाकर अनियमितता मिलने पर कार्यवाही करने में जुटा है। गाजियाबाद जोन के सभी पांचों विद्युत वितरण मंडलों में ऐसे करीब तीन हजार उपभोक्ताओं में अधिकांश की जांच की जा चुकी है जिनमें 14 में अनियमितताएं व सात मीटर टेंप¨रग के मामले पकड़ में आए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 07:47 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 07:47 PM (IST)
14 मीटरों में अनियमितता, सात में पकड़ी टेंप¨रग
14 मीटरों में अनियमितता, सात में पकड़ी टेंप¨रग

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : विद्युत विभाग ने पांच किलोवाट भार से अधिक कम खपत वाले उपभोक्ताओं को चिन्हित किया है। विभाग घर-घर चे¨कग अभियान चलाकर अनियमितता मिलने पर कार्यवाही करने में जुटा है। गाजियाबाद जोन के सभी पांचों विद्युत वितरण मंडलों में ऐसे करीब तीन हजार उपभोक्ताओं में अधिकांश की जांच की जा चुकी है, जिनमें 14 में अनियमितताएं व सात मीटर टेंप¨रग के मामले पकड़ में आए हैं।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार के आदेश पर विद्युत विभाग ने जोन में विद्युत चोरी मामलों में रोकथाम के लिए क्लीन अप अभियान शुरू किया है। इस अभियान में पांच टीमों को लगाया गया है। गाजियाबाद जोन के पांच वितरण मंडलों के पांच किलोवाट भार से अधिक कम खपत वाले 2931 उपभोक्ताओं को चिन्हित किया गया है। इनमें से विभाग की ओर से 2814 उपभोक्ताओं के यहां चे¨कग की गई। विद्युत नगरीय वितरण मंडल प्रथम के 11 किलोवाट के 12 फीडर में सभी 169 उपभोक्ताओं की चे¨कग की गई, जिनमें पांच में अनियमितताएं मिली। वितरण मंडल द्वितीय के 19 फीडर के 2235 उपभोक्ताओं में से 2148 की चे¨कग में चार अनियमितता एवं दो मीटर में टेंप¨रग मिली। उनसे दो लाख 90 हजार की राजस्व वसूली के साथ ही दो उपभोक्ताओं के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई। वितरण मंडल तृतीय में सात फीडर के 400 उपभोक्ताओं में जांच के बाद तीन अनियमितता मिली और दो उपभोक्ताओं के मीटर में छेड़खानी मिलने पर एफआइआर दर्ज कराई गई। टीम ने एक लाख 51 हजार का राजस्व जमा कराया। विद्युत वितरण मंडल लोनी के आठ फीडर में सभी 36 उपभोक्ताओं की जांच में तीन अनियमितताएं एवं दो मीटर में छेड़छाड़ मिलने पर एफआइआर दर्ज कराई गई। विद्युत वितरण मंडल गाजियाबाद के नौ फीडर के 91 उपभोक्ताओं में 61 की चे¨कग हुई, जिनमें तीन उपभोक्ताओं के मीटर में छेड़छाड़ मिली है। टीम ने एक लाख 52 हजार की राजस्व वसूली की। क्लीन अप अभियान 28 फरवरी तक जारी रहेगा। गाजियाबाद जोन के दस हजार से अधिक के 731 बकायेदारों पर एक करोड़ 74 लाख 75 हजार बकाया है। क्लीन अप अभियान में विभागीय टीमों ने 75 लाख चार हजार की वसूली करने के साथ ही 324 बकायेदारों के कनेक्शन काटे हैं। 54 कटिया पकड़कर 52 पर एफआइआर दर्ज कराई गई है। ऐसे 452 उपभोक्ताओं ने मीटर में खराबी की शिकायत की थी, जिनमें से 430 नए मीटर लगाए गए हैं।

- आरके राणा, चीफ इंजीनियर विद्युत वितरण निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.