Move to Jagran APP

यमुना प्रदूषित करने वाली संभावित 128 इकाइयों को नोटिस

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश पर यमुना को प्रदूषित करने वाली संभावित 12

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 07:30 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 07:30 PM (IST)
यमुना प्रदूषित करने वाली संभावित 128 इकाइयों को नोटिस
यमुना प्रदूषित करने वाली संभावित 128 इकाइयों को नोटिस

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश पर यमुना को प्रदूषित करने वाली संभावित 128 औद्योगिक इकाइयों को यूपीएसआइडीसी ने नोटिस जारी किया है। यह सभी औद्योगिक इकाइयां साहिबाबाद व राजेंद्र नगर क्षेत्र की हैं। इसके अलावा डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में एनजीटी के प्रतिनिधि समेत तीन विभागों की कमेटी का गठन किया गया है, जो एक सप्ताह में ऐसी औद्योगिक इकाईयों की सूची तैयार करेगा।

loksabha election banner

गत वर्ष 26 अक्टूबर 2018 को एनजीटी ने अधिवक्ता व सोशल एक्टिविस्ट सुशील राघव दायर रिट पर आदेश जारी किया था, जिसमें यमुना को प्रदूषित करने वाली औद्योगिक इकाईयों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्यवाही के आदेश दिए गए थे। इस पर यूपीएसआइडीसी ने साहिबाबाद व राजेंद्र नगर की ऐसी संभावित 128 इकाईयों को चिह्नित कर नोटिस जारी किए हैं। इनमें कपड़े की डाई समेत ऐसे उद्योग शामिल हैं, जिनका प्रदूषित जल यमुना को प्रदूषित कर रहा है। गत दो दिन पूर्व जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एनजीटी, यूपीएसआइडीसी व जिला उद्योग केंद्र के अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें यमुना व अन्य नदियों के साथ ही प्रदूषण फैलाने वाली इकाईयों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिए गए। इसके अलावा यमुना को प्रदूषित करने वाली इकाइयों को चिह्नित करने के लिए एनजीटी, यूपीआइडीसी के अधिशासी अभियंता व जिला उद्योग केंद्र के प्रतिनिधि के साथ मिलकर एक कमेटी का गठन किया, जो यमुना को प्रदूषित करने वाली इकाईयों की सूची तैयार कर सौंपेगी। दोषी इकाइयों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही अमल में लाने की तैयारी है। इसके अलावा जल व वायु प्रदूषण फैलाने वाली इकाईयों का भी सर्वे कराने के साथ ही सूची तैयार की जा रही है। इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन से भी औद्योगिक इकाइयों में सीटीपी लगाने को कहा गया है।

एनजीटी की मौजूदगी में बनी कमेटी जिन औद्योगिक इकाइयों की सूची तैयार कर सौंपेगी। उनके इकाइयों के खिलाफ सीलिग व कैंसिलेशन की कार्रवाई की जाएगी। संभावित 128 इकाइयों को रजिस्ट्रेशन व एक रिपोर्ट के आधार पर नोटिस जारी किए गए हैं। बाकी कमेटी जो रिपोर्ट देगी उस पर कार्यवाही की जाएगी।

- स्मिता सिंह, क्षेत्रीय प्रबंधक, यूपीएसआइडीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.