Move to Jagran APP

डीएमई पर जाने वालों को गाजियाबाद के विजयनगर में मिला एग्जिट प्वाइंट, नहीं पड़ेगी डासना तक जाने की जरूरत

डीएमई पर वाहनों को अब विजयनगर में ही एग्जिट प्वाइंट मिल गया है। शनिवार को विजयनगर में एग्जिट प्वाइंट बनकर तैयार हो गया है। इससे पहले 27 अप्रैल को एनएचएआइ ने क्रॉसिंग रिपब्लिक से थोड़ा आगे डीएमई पर बनाये गये एंट्री प्वाइंट को यातायात के लिए खोल दिया है। एग्जिट प्वाइंट के खुलने से क्रॉसिंग रिपब्लिक में रहने वाले लोगों को भी फायदा होगा।

By Madan Panchal Edited By: Abhishek Tiwari Sun, 12 May 2024 08:50 AM (IST)
डीएमई पर जाने वालों को गाजियाबाद के विजयनगर में मिला एग्जिट प्वाइंट, नहीं पड़ेगी डासना तक जाने की जरूरत
दिल्ली से डीएमई पर आने वाले वाहनों को मिला एग्जिट प्वाइंट

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। दिल्ली से डीएमई पर आने वाले वाहनों के अब गाजियाबाद में प्रवेश के लिए डासना तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वाहनों को अब विजयनगर में ही एग्जिट प्वाइंट मिल गया है। शनिवार को विजयनगर में एग्जिट प्वाइंट बनकर तैयार हो गया है।

इसे वाहनों के लिए अगले एक-दो दिन में खोल दिया जाएगा। एनएचएआइ के परियोजना निदेशक धीरज कुमार ने इसकी पुष्टि की है कि एग्जिट प्वाइंट बनकर तैयार हो गया है। सोमवार या मंगलवार को इसे वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा।

इससे पहले 27 अप्रैल को एनएचएआइ ने क्रॉसिंग रिपब्लिक से थोड़ा आगे डीएमई पर बनाये गये एंट्री प्वाइंट को यातायात के लिए खोल दिया है। इससे गाजियाबाद और नोएडा एक्सटेंशन के लोगों को बड़ी राहत मिल गई है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट बनाने का काम पांच जनवरी को शुरू किया गया था।

दिल्ली आने-जाने लगेगा कम समय

इस कार्य पर साढ़े नौ करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं। एंट्री और एग्जिट प्वाइंट के खुलने से गाजियाबाद और नोएडा एक्सटेंशन में रहने वाले लोगों के दिल्ली आने-जाने के समय में 20 से 30 मिनट की कमी आ गई है। लोगों की दैनिक यात्रा आसान हो गई है। सुबह और शाम को आने-जाने वाले अनेक लोगों को परेशानी होती थी।

लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

क्रॉसिंग रिपब्लिक से आगे एंट्री और विजयनगर के पास एग्जिट प्वाइंट के खुलने से क्रॉसिंग रिपब्लिक में रहने वाले लोगों को भी फायदा होगा। यहीं नहीं नोएडा एक्सटेंशन, जीटी रोड, साउथ साइड औद्योगिक क्षेत्र और डूंडाहेड़ा समेत करीब एक दर्जन कॉलोनियों में रहने वाले लाखों लोगों को भी इसका फायदा हुआ है।

विजयनगर के पास नया एग्जिट प्वाइंट बनने के साथ ही निकासी मिलते ही ट्रैफिक एनएच-9 होते हुए सीधे एनएच-91 (गाज़ियाबाद-अलीगढ़ हाइवे) पर पहुंच जाएगा। अभी एनएच-91 पर जाने वाला ट्रैफिक दिल्ली से एनएच-9 से ही होकर आता था। इसकी वजह से पीक आवर में जाम लगता है।

अब दिल्ली से ट्रैफिक डीएमई और एनएच-9 में बंट जाएगा। यह जाम की समस्या खत्म करने में सहायक होगा। अभी तक डीएमई पर यूपी गेट से चढ़ने पर वाहन को डासना के पास जाकर एग्जिट मिलता है। एग्जिट प्वाइंट बनने से आसानी से शहर के अंदर आ सकेंगे।