Move to Jagran APP

गाजियाबाद में प्रियंका गांधी का ब्लड ग्रुप ओ नेगेटिव उपलब्ध नहीं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का बढ़ा तनाव

गाजियाबाद राजनीति के महासमर में उतर रहे राजनीतिक दलों के सेनापति के लिए इन दिनों स्वास्थ्य महकमा ब्लड के इंतजाम में जुटा है। सूत्रों के मुताबिक गाजियाबाद के सरकारी अस्पताल के ब्लड बैंक में मोदी और योगी के ग्रुप का ब्लड तो उपलब्ध है लेकिन प्रियंका गांधी के ग्रुप का ब्लड नहीं है। यही नहीं सोनिया और राहुल गांधी के ग्रुप के ब्लड की भी कमी है।

By Madan Panchal Edited By: Abhishek Tiwari Published: Wed, 03 Apr 2024 08:56 AM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 08:56 AM (IST)
गाजियाबाद में प्रियंका गांधी का ब्लड ग्रुप ओ नेगेटिव उपलब्ध नहीं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का बढ़ा तनाव
कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी (File Photo Credit- AP)

मदन पांचाल, गाजियाबाद। तापमान बढ़ने के साथ सियासी पारा तेजी से बढ़ रहा है। लोकसभा चुनाव के प्रचार-प्रसार के दौरान देश के तमाम दिग्गज नेताओं की रैलियां करने और वोट मांगने का जुनून बढ़ रहा है। एक के बाद एक चुनावी सभाएं की जा रही हैं, लेकिन चुनावी सभाओं में आने वाले वीवीआइपी और वीआइपी के लिए ब्लड बैंक में खून की कमी पड़ रही है।

loksabha election banner

गाजियाबाद में 26 अप्रैल को होना है मतदान

स्वास्थ्य विभाग प्राइवेट ब्लड बैंकों से सहयोग लेने की बात कह रहा है। दरअसल 26 अप्रैल को गाजियाबाद में होने वाले मतदान से पूर्व चुनावी रैलियों की तिथि तय होते ही पुलिस, प्रशासन के साथ सबसे अधिक तनाव स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का बढ़ गया है। दरअसल दिग्गज नेताओं के लिए आपातकाल के लिए ब्लड रिजर्व रखना पड़ता है।

गाजियाबाद आएंगे ये दिग्गज नेता

अगले तीन दिन कड़ी सुरक्षा के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गाजियाबाद में रहेंगे। पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छह अप्रैल को गाजियाबाद में रोड शो करने को आ रहे हैं।

किसी भी अप्रिय घटना को ध्यान में रखकर वीवीआइपी के लिए प्रोटोकाल के अनुसार कम से कम दो यूनिट ताजा ब्लड रिजर्व में रखना जरूरी होता है। इसके अलावा अन्य स्टार प्रचारकों के ब्लड ग्रुप की मांग पूरी करने के लिए रक्तदान शिविर लगाने का विचार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- 

Election 2024: 10 सालों में 26 उम्मीदवारों को मिले नोटा से भी कम वोट, 12 प्रत्याशी नहीं छू पाए एक हजार वोट का आंकड़ा

24 प्राइवेट ब्लड बैंकों से लिया जा सकता ब्लड

जिला एमएमजी अस्पताल के कार्यवाहक सीएमएस डॉ. संतराम वर्मा ने बताया कि ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में ब्लड उपलब्ध है। इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर 24 प्राइवेट ब्लड बैंकों से भी ब्लड लिया जा सकता है। मंगलवार को सीएमओ डॉ.भवतोष शंखधर ने प्रधानमंत्री के दो किलोमीटर लंबे रोड़ शो के लिए 10 से अधिक एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस तैनात करने की योजना बनाई है।

जिला एमएमजी अस्पताल में एक सेफ हाउस बनाया गया है। इसके अलावा संतोष हास्पिटल, पन्नालाल हास्पिटल, गणेश हास्पिटल और यशोदा हास्पिटल नेहरूनगर में भी सेफ हाउस बनाया जा रहा है।

इससे पहले तीन अप्रैल ( बुधवार) को रामलीला मैदान घंटाघर में आयोजित भाजपा की चुनावी सभा को लेकर भी स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर मजबूत प्रबंध किए जा रहे हैं। इसमें देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे।

पीएम के रोड शो में एक लाख से ज्यादा लोगों के आने की संभावना

पीएम मोदी के रोड शो में एक लाख से ज्यादा लोगों के आने की संभावना है। रोड शो में किसी भी अप्रिय परिस्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 50 चिकित्सकों समेत 150 स्वास्थ्यकर्मियों को तैनात किया है। रोड शो के आसपास हर समय 108 नंबर की 10 और 10 एएलएस एंबुलेंस तैनात रहेंगी।

हर एंबुलेंस में स्टाफ मौजूद रहेगा। सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि छह अप्रैल को होने वाले रोड शो और तीन अप्रैल को होने वाली जनसभा को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। जितने स्टाफ को वहां पर तैनात किया जाएगा, उनकी सूची बना ली गई है।

पीएम और सीएम का जो भी ब्लड ग्रुप है, उस ग्रुप के डोनर की व्यवस्था भी कर ली गई है। साथ ही दो-दो यूनिट ब्लड के साथ चिकित्सकों की एक-एक टीम तैनात रहेगी।

नेता ब्लड ग्रुप जिला ब्लड बैंक में ब्लड की उपलब्धता
नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री ए पॉजिटिव उपलब्ध है
राजनाथ सिंह, रक्षामंत्री ए पॉजिटिव उपलब्ध है
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री एबी पॉजिटिव दो यूनिट उपलब्ध है
अखिलेश यादव, पूर्व मुख्यमंत्री बी पॉजिटिव उपलब्ध है
राहुल गांधी, कांग्रेस बी नेगेटिव एक यूनिट उपलब्ध है
प्रियंका गांधी, कांग्रेस ओ नेगेटिव उपलब्ध नहीं है
सोनिया गांधी, कांग्रेस बी नेगेटिव एक यूनिट उपलब्ध है
मायावती, बसपा अध्यक्ष बी पॉजिटिव उपलब्ध है

जिला ब्लड बैंक में उपलब्ध खून का विवरण

ब्लड ग्रुप उपलब्ध यूनिट
ए पॉजिटिव 6
बी पॉजिटिव 17
ओ पॉजिटिव 11
एबी पॉजिटिव 2
ए नेगेटिव 0
बी नेगेटिव 1
ओ नेगेटिव 0
एबी नेगेटिव 0

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.