Move to Jagran APP

Ghaziabad News: गाजियाबाद में बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, 50000 दर्शक एक साथ देख सकेंगे मैच

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की लखनऊ में हुई एपेक्स कमेटी (सर्वोच्च समिति) की मीटिंग में यह तय हुआ कि स्टेडियम के निर्माण में बिजली का जो तार बाधक बन रहा है उसे यूपीसीए अपने स्तर से हटवा देगा। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का सपना साकार होने वाला है।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavPublished: Fri, 28 Oct 2022 07:31 AM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2022 07:36 AM (IST)
Ghaziabad News: गाजियाबाद में बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम,  50000 दर्शक एक साथ देख सकेंगे मैच
गाजियाबाद में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की फाइल फोटो।

गाजियाबाद [आशुतोष अग्निहोत्री]। दिल्ली-एनसीआर व आसपास के जिलों से जुड़े क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। लंबे समय से गाजियाबाद में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण अगले साल जनवरी से शुरू हो सकता है। केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह के हस्तक्षेप के बाद उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने स्टेडियम का निर्माण जल्द शुरू कराने की हामी भर दी है।

loksabha election banner

दो साल के भीतर होगा स्टेडियम का निर्माण

इसके बाद सांसद और केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया है- गाजियाबाद के लोगों के लिए अच्छा समाचार। सालों से हम सबका एक सपना था कि यहां एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम हो। तमाम अड़चनों एवं अवरोधों के निवारण के उपरांत अब यह सपना साकार होने वाला है। जनवरी 2023 में इसका निर्माण शुरू होगा, और दो साल में पूर्ण होगा।

दूर हुआ विवाद

उम्मीद है कि स्टेडयिम की जमीन से हाईटेंशन लाइन के तार हटाने को लेकर बिजली विभाग व एफएआर को लेकर गाजियाबाद विकास प्राधिकरण से पिछले तीन साल से चल रहा उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन का विवाद अब अगले दो महीने में दूर हो जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम प्रोजेक्ट एक नजर में

  • उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) अपने पहले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के निर्माण की योजना पर वर्ष 2015 से काम कर रहा है।
  • यूपीसीए ने पूर्व में जीडीए को जमा कराए गए नक्शे में कुल 32.5 एकड़ जमीन में 22 एकड़ जमीन पर स्टेडियम का निर्माण करना बताया था।
  • भूमि पर पांच सितारा होटल, हास्टल समेत अन्य गतिविधियों के संचालन का नक्शा शामिल था।
  • करीब 12 एकड़ जमीन का भू-उपयोग कृषि व अन्य का है। इसे परिवर्तित करने का मामला शासन के पास विचाराधीन है। वहीं बढ़े फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर) का मामला अब तक नहीं निपट सका है।

वीके सिंह के हस्तक्षेप के बाद दूर हुई अड़चन

बता दें कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के नियमानुसार निर्माण के लिए 0.5 एफएआर की अनुमति है, जबकि यूपीसीए स्टेडियम के लिए 1.50 एफएआर मांग कर रहा है। स्टेडियम की खाली पड़ी भूमि पर विद्युत निगम ने हाइटेंशन लाइन खींचकर 400 केवीए क्षमता का टावर लगा दिया है। इसे हटाने का खर्च 14 करोड़ रुपये बताया गया है। जनरल वीके सिंह के हस्तक्षेप के बाद अब यूपीसीए इसे खुद ही हटाने पर सहमत हो गया है।

दो साल में पूरा हो जाएगा स्टेडियम का निर्माण

गाजियााबद के सांसद वीके सिंह ने बताया है कि जनवरी 2023 में इसका निर्माण शुरू होगा और दो साल में कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने प्रस्तावित स्टेडियम कैसा होगा, इसका एक फोटो भी पोस्ट किया है। यदि काम समय से चला तो साल 2025 में गाजियाबाद को इस स्टेडियम की सौगात मिल जाएगी।

स्टेडियम को लेकर जानें खास बातें

  • इस स्टेडियम की लागत करीब 400 करोड़ रुपये आएगी, जिसमें से 50 करोड़ रुपये इसकी भूमि खरीदने पर खर्च किए जा चुके हैं। 32.5 एकड़ जमीन खरीदी गई है।
  • 20 एकड़ में यह स्टेडियम बनेगा, जिसमें 50 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। बाकी जमीन पर पांच सितारा होटल हास्टल समेत अन्य व्यवसायिक गतिविधियां वितरित की जाएंगी।
  • स्टेडियम बनने से बड़ी संख्या में रोजगार के साधन पैदा होंगे।
  • पहले चरण में 25 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.