Move to Jagran APP

लोनी वीडियो वायरल मामलाः मुस्लिम हैं बुजुर्ग से मारपीट के चार आरोपी, फिर कैसे बिगड़ गया सांप्रदायिक माहौल?

Loni video viral case लोनी में जिस मुस्लिम बुजुर्ग अब्दुल समद की दाढ़ी काटने के मामले में पूरे प्रकरण को सांप्रदायिकता से जोड़ा जा रहा है उसमें आरोपित युवकों में से आदिल व इंतजार सहित चार युवक मुस्लिम हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 06:51 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 06:51 PM (IST)
लोनी वीडियो वायरल मामलाः मुस्लिम हैं बुजुर्ग से मारपीट के चार आरोपी, फिर कैसे बिगड़ गया सांप्रदायिक माहौल?
पुलिस की गिरफ्त में बजुर्ग के साथ मारपीट करने वाले आरोपित। सौ. पुलिस

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। लोनी में जिस मुस्लिम बुजुर्ग अब्दुल समद की दाढ़ी काटने के मामले में पूरे प्रकरण को सांप्रदायिकता से जोड़ा जा रहा है उसमें आरोपित युवकों में से आदिल व इंतजार सहित चार युवक मुस्लिम हैं। आदिल और इंतजार ने ही प्रवेश गुर्जर की मुलाकात अब्दुल समद से कराई और विवाद बढ़ने के बाद प्रवेश व अन्य साथियों साथ मिलकर बुजुर्ग को पीटा था। पुलिस आदिल, प्रवेश व कल्लू गुर्जर नाम के तीन युवकों को गिरफ्तार कर चुकी है और इंतजार व उसके अन्य साथियों की तलाश जारी है।

loksabha election banner

इंटरनेट मीडिया पर माहौल खराब करने के आरोप में टि्वटर इंडिया और नौ अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो चुका है। बावजूद इसके इस मामले को हवा क्यों दी जा रही है इसका जवाब फिलहाल किसी के पास नहीं है। इस बीच एसएसपी गाजियाबाद अमित पाठक ने एक बार फिर से पूरे प्रकरण पर माहौल खराब करने वालों को चेतावनी दी है।

विवाद के पीछे सामने आ रहा पांच लाख रुपये का लेनदेन

पुलिस की अब तक की जांच में पता चला है कि इस विवाद के पीछे करीब पांच लाख रुपये का लेनदेन है। असल में आदिल इंतजार और प्रवेश दोस्त हैं। प्रवेश ने घरेलू कलह से परेशान होकर आदिल और इंतजार से मदद मांगी तो डेढ़ साल पहले दोनों ने प्रवेश को बुलंदशहर निवासी अब्दुल समद से मिलवाया था। अब्दुल समद ताबीज बनाने का काम करता है। आदिल और इंतजार के कहने पर अब्दुल समद ने प्रवेश को ताबीज दिए और कहा कि घर के सभी लोग पहन लें। आरोप है कि ताबीज के बदले में अब्दुल समद ने कई बार में करीब पांच लाख रुपये प्रवेश से लिए। अब्दुल समद के कहने पर प्रवेश ने ताबीज खुद भी पहना और अपने परिवारीजन को भी दिए। हालात सुधरे तो नहीं उल्टे इस बीच प्रवेश की पत्नी का गर्भपात हो गया। संयोगवश प्रवेश के पिता के पैर में फ्रैक्चर हुआ और वह भी मानसिक रूप से परेशान रहने लगा। प्रवेश ने इसके लिए अब्दुल समद को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही आदिल व इंतजार से नाराजगी जताई कि उसने गलत व्यक्ति से क्यों मिलवा दिया।

इसके बाद तीनों ने अब्दुल को बुलंदशहर से बुलवाया और फिर पांच जून को अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर मारपीट की व वीडियो बना लिया। साथ ही रुपये वापस करने की चेतावनी दी। इसके बाद अब्दुल समद ने लोनी बार्डर थाने में मुकदमा दर्ज कराया, लेकिन उसमें केवल मारपीट की बात कही। पुलिस ने पूछताछ के बाद आदिल, प्रवेश व कल्लू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इस बीच आरोपितों के वाट्सएप से होता हुआ वीडियो शरारती तत्वों के पास पहुंचा और उन्होंने सांप्रदायिकता का रूप देते हुए इसे वायरल कर दिया।

जांच में सामने आए तीन और नाम

पुलिस की जांच में मारपीट करने वाले अन्य युवकों के नाम सामने आए हैं उनमें आरिफ, मुशाहिद, पोली, और बौना हैं। आदिल और इंतजार ने बौना के माध्यम से ही अब्दुल समद को बुलंदशहर से बुलवाया था। उनसे पूछताछ की जाएगी। वीडियो वायरल करने वाले कुछ अन्य लोगों के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज की जाएगी। 

बेटे ने पुलिस पर लगाए आरोप

उधर, अब्दुल समद के बेटे ने बुधवार को कहा कि उनके पिता ने पहले ही दिन से धार्मिक नारे लगवाने का आरोप लगवाया था। लोनी बार्डर पुलिस ने अपने अनुसार तहरीर लिखवा दी। उन्होंने कहा कि उम्मेद पहलवान नामक लोनी के एक नेता ही पुलिस को थाना लोनी बार्डर ले गए और तहरीर दिलवाई। तहरीर में उसी समय स्थिति स्पष्ट क्यों नहीं की इस बारे में अब्दुल समद के बेटे के पास कोई ठोस जवाब नहीं है।

माहौल खराब करने की साजिश

एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि अब्दुल समद से मारपीट में शामिल आदिल, प्रवेश और कल्लू गिरफ्तार हो चुके हैं। इंतजार, मुशाहिद, आरिफ, पोली और बौना नाम के युवकों के नाम सामने आए हैं। कई और भी संदिग्ध हैं। सबसे नाम मुकदमें में जोड़े जा रहे हैं। आपसी विवाद को गलत रूप देने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। अगर कोई गलत नीयत से मामले को सांप्रदायिक तूल देने का प्रयास करेगा तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

 ये भी पढ़ेंः लोनी वीडियो वायरल मामलाः राहुल गांधी, ओवैसी व अभिनेत्री स्वरा भास्कर की बढ़ सकती है मुश्किलें, भाजपा MLA ने दी शिकायत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.