Move to Jagran APP

गाजियाबाद में ऐतिहासिक आदेश, पहली बार उपाध्यक्ष ने खुद की सब-जोन में जेई-एई की तैनाती

जीडीए के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण के आठों जोन के सब-जोन में जेई-एई की तैनाती खुद की है। जीडीए उपाध्यक्ष ने जोन-एक व दो की प्रवर्तन प्रभारी ओएसडी कनिका कौशिक को बनाया है। मास्टर प्लान अनुभाग में मुख्य नगर नियोजन अजय कुमार सिंह व नगर नियोजक अरविंद कुमार के अधीन दो सहायक अभियंता नेकराम राजपूत पवन गुप्ता को तैनात किया है।

By Vivek Tyagi Edited By: Abhishek Tiwari Wed, 15 May 2024 08:47 AM (IST)
गाजियाबाद में ऐतिहासिक आदेश, पहली बार उपाध्यक्ष ने खुद की सब-जोन में जेई-एई की तैनाती
गाजियाबाद में ऐतिहासिक आदेश, पहली बार उपाध्यक्ष ने खुद की सब-जोन में जेई-एई की तैनाती

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। अवैध निर्माण व स्वीकृत नक्शे के विपरीत निर्माण रोकना जीडीए उपाध्यक्ष की प्राथमिकता में शामिल है। कामकाज में सुधार के लिए मंगलवार को जीडीए उपाध्यक्ष आइएएस अतुल वत्स ने ऐतिहासिक आदेश किया।

जीडीए के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण के आठों जोन के सब-जोन में जेई-एई की तैनाती खुद की है। जीडीए उपाध्यक्ष ने जोन-एक व दो की प्रवर्तन प्रभारी ओएसडी कनिका कौशिक को बनाया है। जोन-एक में दो सहायक अभियंता रूदेश शुक्ला व बलवंत सिंह व जोन-दो में एक सहायक अभियंता योगेश कुमार पटेल को तैनात किया है।

गुंजा सिंह को बनाया जोन-तीन, चार व पांच की प्रवर्तन प्रभारी ओएसडी

जोन-तीन, चार व पांच की प्रवर्तन प्रभारी ओएसडी गुंजा सिंह को बनाया है। जोन-तीन में चार सहायक अभियंता दीप्ति चौहान, निशांत, अनिल शर्मा, सुधीर कुमार पांडेय, जोन-चार में तीन सहायक अभियंता अजित कुमार सिंह, प्रबुद्धराज सिंह, दान सिंह मेहरा, जोन-पांच में तीन सहायक अभियंता अनुज कुमार, चंद्रमौली पांडेय, संजय कुमार को तैनात किया है। जोन-छह का प्रवर्तन प्रभारी अधिशासी अभियंता आलोक रंजन को बनाया था।

इस जोन में तीन सहायक अभियंता संजय मेहरोत्रा, विनय वर्मा, पीयूष सिंह को तैनात किया है। जोन-सात का प्रवर्तन प्रभारी अधिशासी अभियंता राजकुमार वर्मा व जोन-आठ का प्रवर्तन प्रभारी अधिशासी अभियंता लवकेश कुमार को बनाया है। जोन-सात में सहायक अभियंता सुरजीत, जोन आठ में दो सहायक अभियंता प्रदीप कुमार, विनोद कुमार सिंह को तैनात किया है।

किसे मिली क्या जिम्मेदारी?

मास्टर प्लान अनुभाग में मुख्य नगर नियोजन अजय कुमार सिंह व नगर नियोजक अरविंद कुमार के अधीन दो सहायक अभियंता नेकराम राजपूत, पवन गुप्ता को तैनात किया है। विधि अनुभाग का प्रभारी ओएसडी गुंजा सिंह, भू-अर्जन अनुभाग का प्रभारी ओएसडी कनिका कौशिक को बनाया है।

संपत्ति अनुभाग में आवासीय संपत्ति का प्रभारी ओएसडी गुंजा सिंह व व्यावसायिक संपत्ति व किराया अनुभाग, कंप्यूटर व विज्ञापन अनुभाग का प्रभारी ओएसडी कनिका कौशिक को बनाया है। जीडीए उपाध्यक्ष ने स्पष्ट आदेश दिए कि सभी जोन के प्रवर्तन प्रभारी अपने जोन के अभियंत्रण, संपत्ति समेत सभी कार्यों के नोडल अधिकारी होंगे व सीधे जीडीए उपाध्यक्ष को रिपोर्ट करेंगे।

प्रवर्तन अनुभाग में तैनात सभी सहायक व अवर अभियंता आवंटित क्षेत्र में नियमित घूमेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि उनके क्षेत्र में स्वीकृति के विरूद्ध व बिना मानचित्र स्वीकृत कराए कोई निर्माण न हो। यदि डोर लेवल या स्लैब लेवल तक अवैध निर्माण पाया जाता है तो क्षेत्रीय अभियंता का दायित्व निर्धारित कर कार्रवाई की जाएगी।

प्रवर्तन के जोन व सब-जोन में तैनात अधिकारी व अभियंताओं को तबादला होने पर गूगल मैप की फोटो हस्ताक्षर कर अनिवार्य रूप से देनी होगी। इससे स्पष्ट रहेगा कि किसके कार्यकाल में अवैध निर्माण हुआ और आरोपित जिम्मेदारी व कार्रवाई से नहीं बच सकेंगे।

प्रवर्तन प्रभारी सुनिश्चित करेंगे कि उनके अधीन सहायक व अवर अभियंताओं द्वारा कार्य में लापरवाही न बरती जाए। साथ ही प्रत्येक माह की पहली तारीख को ध्वस्तीकरण व सीलिंग कार्रवाई के चिह्नित निर्माणों की सूची कार्ययोजना के साथ जीडीए उपाध्यक्ष का सौंपेगे।