Move to Jagran APP

8 अक्टूबर को दिल्ली-NCR को मिलेगा दूसरा एयरपोर्ट, UP समेत कई राज्यों को होगा लाभ

हिंडन एयरपोर्ट सिविल टर्मिनल पर घरेलू उड़ानों के लिए हिंडन एयरबेस के एक ही रन-वे का इस्तेमाल किया जाएगा। सिविल टर्मिनल के पास वाले रन-वे से घरेलू विमान उड़ान भरेंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 08:35 PM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 09:52 AM (IST)
8 अक्टूबर को दिल्ली-NCR को मिलेगा दूसरा एयरपोर्ट, UP समेत कई राज्यों को होगा लाभ

गाजियाबाद [सौरभ पांडे्य]। Delhi-NCR gets a second airport at Hindon in Ghaziabad: दिल्ली के साथ यूपी के जिलों/शहरों गौतमबुद्धनगर (नोएडा, ग्रेटर नोएडा), गाजियाबाद, बुलंदशहर, लोनी, मेरठ, शामली के लाखों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) के बाद एनसीआर (National Capital Region) के दूसरे एयरपोर्ट हिंडन (गाजियाबाद) से उड़ान सेवा (Commercial flight) जल्द ही शुरू होने जा रही है। 8 अक्टूबर एयरफोर्स डे पर एक ओर हिंडन एयरबेस में वायुसेना अपनी ताकत दुनिया को दिखाएगी, वहीं एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट पिथौरागढ़ के लिए यात्रियों को लेकर रवाना होगी। यह फ्लाइट नौ सीटर होगी, जिसका प्रति यात्री किराया 2500 रुपये होगा। जल्द ही इसकी टिकटों के लिए बुकिंग शुरू कर दी जाएगी।  एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airports Authority of India) ने इस बाबत आधिकारिक निर्णय ले लिया है।

loksabha election banner

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के अनुसार, हिंडन से नौ शहरों के लिए उड़ान शुरू होंगी। सबसे पहले उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जाने वाले लोगों को यहां से सुविधा मिल सकेगी। एयर हैरिटेज नामक कंपनी अपना नौ सीटर विमान पिथौरागढ़ के लिए रवाना करेगी। पिथौरागढ़ के छोटे रनवे को देखते हुए नौ सीटर विमान भेजने का निर्णय लिया गया है। 8 अक्टूबर को यह पहली बार जाएगा।

जल्द शुरू होगी टिकटों की बुकिंग
जल्द ही इस विमान में सीट बुक करवाने के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी और इसका किराया 2500 रुपये प्रति यात्री होगा। उधर, उड़ान की तैयारियों को देखते हुए एयरपोर्ट पर अधिकारियों की तैनाती भी कर दी गई है। एयरपोर्ट डायरेक्टर को पहले ही तैनात किया जा चुका है। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही उड़ान शुरू होने की औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी।

पिथौरागढ़ के लिए होगी पहली उड़ान

प्रथम उड़ान की कड़ी में 8 अक्टूबर को एयरफोर्स डे के दिन गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट सिविल टर्मिनल से 8 अक्टूबर को 9 सीटर विमान (Plane) पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) जाएगा। इस यात्रा का किराया 2500 रुपये होगा।

कई राज्यों के लोगों को होगा लाभ
 
उत्तर प्रदेश के अयोध्या, लखनऊ व कन्नूर के अलावा उत्तराखंड के पिथौरागढ़, महाराष्ट्र के नासिक, गुजरात के जामनगर, हिमाचल प्रदेश के शिमला और कर्नाटक के हुबली एवं गुलबर्गा के लिए विमान सेवा हिंडन से मिल सकेगी। यहां पर प्रति व्यक्ति फ्लाइट का किराया 2500 रुपये प्रति घंटे की दर से लगेगा। जिन कंपनियों को यहां से उड़ान संचालन करने की अनुमति मिली है उनमें इंडिगो एयरलाइन, हेरिटेज एविएशन, गोड़ावत एयरलाइन और टर्बो एयरलाइंस शामिल हैं।

घरेलू उड़ान के लिए एक ही रन-वे का होगा प्रयोग

घरेलू उड़ानों के लिए हिंडन एयरबेस के एक ही रन-वे का प्रयोग किया जाएगा। सिविल टर्मिनल के पास वाले रन-वे से घरेलू विमान उड़ान भरेंगे। पास वाले दूसरे रन-वे का प्रयोग सिर्फ वायुसेना करेगी। हालांकि, माना जा रहा है कि संख्या बढ़ने पर दूसरे रन-वे को भी घरेलू उड़ानों के लिए खोला जा सकता है। अगस्त के प्रथम सप्ताह से कर्नाटक के हुबली के लिए विमान उड़ान भरेंगे।

कुछ दिन बाद इन जगहों के लिए मिलेगी फ्लाइट
पिथौरागढ़ के बाद उत्तर प्रदेश के फैजाबाद, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और देहरादून, गुजरात के जामनगर, हिमाचल के शिमला, महाराष्ट्र के नासिक, कर्नाटक के हुबली, कन्नूर और गुलबर्गा के लिए यहां से उड़ान मिल सकेंगी। कुछ समय तक सफल संचालन के बाद गोरखपुर, इलाहाबाद, कोलकाता, लखनऊ आदि रूटों पर भी उड़ान शुरू की जाएंगीं। 

बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट से संबंधित सभी काम पूरे हो गए हैं। टर्मिनल से लखनऊ के लिए भी उड़ानें शुरू होंगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी अब टर्मिनल से किराया तय करने पर काम कर रही है। इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों से वार्ता हो चुकी है। यह अंतिम चरण में है। सभी जगहों के किराये का एलान जल्द कर दिया जाएगा।

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिलेगा फायदा

जिन लोगों को अभी तक फ्लाइट पकड़ने के लिए दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे जाना पड़ता था। इससे उन्हें फ्लाइट के समय से करीब दो घंटे पहले निकलना पड़ता था। हिंडन एयर पोर्ट से उड़ानें शुरू होने पर गाजियाबाद, पूर्वी दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मेरठ, बुलंदशहर के नागरिकों को मिलेगा।

इस टर्मिनल पर यात्रियों की सुविधा के लिए आठ चेक-इन काउंटर, चार जांच बूथ, दो आगमन स्थल और 90 गाड़ियों को खड़ा करने के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रति घंटे ट्रमिनल पर 300 यात्रियों की आवाजाही की सुविधा होगी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.