गाजियाबाद [धीरेंद्र मिश्र]। डिजिटल इंडिया ई-गवर्नेंस प्रोग्राम के तहत ग्राम पंचायतों को हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्टीविटी से जोड़ने का काम लगभग 80 फीसद पूरा हो चुका है। उम्मीद है कि गाजियाबाद व हापुड़ की करीब 395 ग्राम पंचायतें मार्च तक डिजिटलाइजेशन से लैस हो जाएंगी।

गाजियाबाद में लोनी विकास खंड की लगभग सभी ग्राम पंचायतों में भारत संचार निगम लिमिटेड की ओर से फाइबर केबल डालने का काम पूरा हो चुका है। इसके अलावा गाजियाबाद के मुरादनगर, हापुड़ के धौलाना व सिंभावली ब्लाक की सभी ग्राम पंचायतों तक केबल पहुंचने के बाद अब हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्टीविटी के लिए उपकरण लगाने की तैयारी है। उपकरण बीबीएनएल (भारत ब्राडबैंड नेटवर्क निगम लिमिटेड) की ओर से लगाए जाएंगे।

अब दिल्ली के बाहर भी चलेगी दिल्ली मेट्रो, चौथे चरण को मिली मंजूरी

गांवों में रहने वाले किसान, जवान को गांव में ही सुविधाएं प्रदान करने के लिए यह सेवा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही है। गाजियाबाद में करीब दो साल पूर्व इस काम की शुरूआत हुई थी। ग्राम पंचायतों को हाइस्पीड इंटरनेट कनेक्टीविटी से जोड़कर लोगों को शासन की हर योजनाओं व सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के मकसद से काम किया जा रहा है। कनेक्टीविटी के लिए बीएसएनएल की ओर से ग्राम पंचायतों तक फाइबर केबल डाली जा रही हैं।

गांव में मिल सकेगी यह सुविधा

इंटरनेट कनेक्टीविटी के बाद गांव में किसानों को खतौनी के लिए शहर मुख्यालय नहीं आना होगा। गांव में रहते हुए ही रोजगार के बारे में पता चल सकेगा, सब्जी मंडी के भाव की जानकारी हो सकेगी और जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र मौके पर मिल जाएगा। नेट बैंकिंग की सुविधा भी मिलेगी। तमाम योजनाओं व सुविधाओं की जानकारी गांव में रहते हुए मिलना संभव हो सकेगा।

भाजपा ने 'आप' को घेरा, सत्येंद्र जैन को बर्खास्त करने की मांग

इन ब्लाकों में केबल पड़ने के बाद अगले महीने लगेंगे उपकरण

गाजियाबाद में लोनी की 29 व मुरादनगर की 45, हापुड़ में धौलाना की 50, ङ्क्षसभावली की 63 ग्राम पंचायतों में फाइबर केबल डालने का काम पूरा हो चुका है। यहां पर अब अगले महीने इलेक्ट्रानिक उपकरण ओएलटी एंड ओएनटी (आप्टिकल लाइन टर्मिनल) लगाए जाएंगे। ओएलटी ब्लाक व ओएनटी ग्राम पंचायतों में उपकरण लगने वाले स्थान पर लगाए जाएंगे।

बनाया जाएगा कक्ष

ग्राम पंचायतों में जहां यह उपकरण लगाए जाएंगे, वहां एसी रूम बनाए जाएंगे। प्रत्येक में तीन से चार कंप्यूटर होंगे। यहां पर राज्य सरकार की ओर से लोगों की सुविधा के लिए कर्मी बैठाया जाएगा। जगह चयनित कर ली गई हैं।

Posted By: Amit Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस