Move to Jagran APP

Covid Helpline Number: भर्ती मरीज के लिए अस्पताल आपसे मंगवाए ऑक्सीजन तो यहां करें शिकायत

जिले में अस्पतालों में भर्ती मरीज के लिए अगर रेमडेसिविर इंजेक्शन ऑक्सीजन खत्म होने की बात कहकर कोई आपको दौड़ाए तो आप इसकी जानकारी एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर के नंबर 0120- 2829040 2965799 29657582965798 2965757 या वाटसएप नंबर 8826797248 पर कर सकते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 04:21 PM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 04:49 PM (IST)
Covid Helpline Number: भर्ती मरीज के लिए अस्पताल आपसे मंगवाए ऑक्सीजन तो यहां करें शिकायत
लाेग ब्लैक में ऑक्सीजन खरीदने के लिए हो रहे हैं मजबूर।

गाजियाबाद [अभिषेक सिंह]। Covid Helpline Number: अगर मरीज अस्पताल में भर्ती है तो ऑक्सीजन लेने के लिए आप न दौड़िए। ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए जिले में नोडल अधिकारी बनाए गए नगर आयुक्त ने लोगों से अपील की है कि अगर कोई अस्पताल प्रबंधन भर्ती मरीज के लिए ऑक्सीजन लाने का दबाव बनाकर दौड़ा रहा है तो उसके खिलाफ कंट्रोल रूम में शिकायत करें। ऐसे अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि, अस्पतालों में भर्ती मरीज के लिए ऑक्सीजन का इंतजाम करने की जिम्मेदारी अस्पताल की है। वहां समय पर ऑक्सीजन पहुंचे, इसके लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक अस्पताल में ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है।

loksabha election banner

कई बार ऑक्सीजन ब्लैक में भी खरीदनी पड़ रही

दरअसल, अस्पताल में भर्ती मरीज को हम ऑक्सीजन नहीं दे सकते हैं। आप मरीज के तीमारदार हैं, खुद ऑक्सीजन लेकर आइए। इस तरह का दबाव कई कोविड अस्पताल के प्रबंधन द्वारा मरीजों के तीमारदाराें पर बनाया जा रहा है। मरीज की जान बच सके, इसके लिए तीमारदार पहले सिलेंडर का इंतजाम करने फिर सिलेंडर में ऑक्सीजन भरवाने के लिए दौड़ते हैं। ऐसे में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार ऑक्सीजन ब्लैक में भी खरीदनी पड़ती है। लोग ठगी का भी शिकार हो रहे हैं।

यहां कर सकते हैं शिकायत

जिले में अस्पतालों में भर्ती मरीज के लिए अगर रेमडेसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन खत्म होने की बात कहकर कोई आपको दौड़ाए तो आप इसकी जानकारी एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर के नंबर 0120- 2829040, 2965799, 2965758,2965798, 2965757 या वाटसएप नंबर 8826797248 पर कर सकते हैं।

ऑक्सीजन प्लांटों पर बिगड़ रही व्यवस्था

दरअसल, अस्पतालों द्वारा मरीजों के तीमारदारों को ऑक्सीजन के लिए दौड़ाने पर व्यवस्था बिगड़ रही है। लोहा मंडी के पास स्थित मैसर्स तारणहार गैसेज प्लांट पर होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए ऑक्सीजन लेने पहुंचे लोगों के साथ अस्पतालों में भर्ती तीमारदार के लोग भी पहुंच रहे हैं, ऐसे में वहां भीड़ हो जाती है। ऑक्सीजन न मिलने पर लाेगों को जिले के बाहर दिल्ली, नोएडा, मुजफ्फरनगर तक चक्कर काटना पड़ रहा है।

लोग करें शिकायत

अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करवाई जा रही है। इसका रिकॉर्ड भी रखा जा रहा है। अस्पताल प्रबंधकों को सीएमओ के माध्यम से निर्देश दिए गए हैं कि वे मरीजों के तीमारदारों पर बाहर से ऑक्सीजन लाने का दबाव न बनाएं, अगर ऐसा किया जा रहा है तो लोग शिकायत करें। शिकायत की जांच कर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

महेंद्र सिंह तंवर, नगर आयुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.