Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR के लोगों को मिलेगा दिवाली तोहफा, गाजियाबाद में 43 एकड़ में बनेगा एम्यूजमेंट पार्क, जानें खासियत

आवास विकास परिषद ने सिद्धार्थ विहार योजना के सेक्टर पांच में 43 एकड़ जमीन पार्क के लिए आरक्षित की है। योजना की कई बहुमंजिला सोसायटीज में हजारों लोग आकर रहने लगे हैं। परिषद अब यहां अन्य सुविधाएं विकसित करने की तैयारी में जुटी है।

By Saurabh PandeyEdited By: Prateek KumarPublished: Mon, 03 Oct 2022 08:02 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 08:28 PM (IST)
दिल्ली-NCR के लोगों को मिलेगा दिवाली तोहफा, गाजियाबाद में  43 एकड़ में बनेगा एम्यूजमेंट पार्क, जानें खासियत
सिद्धार्थ विहार में 43 एकड़ जमीन पर बनाया जाना था गोल्फ कोर्स

साहिबाबाद, जागरण संवाददाता। आवास विकास परिषद की सिद्धार्थ विहार योजना में दिवाली पर एम्यूजमेंट पार्क का तोहफा मिलने जा रहा है। 43 एकड़ का एम्यूजमेंट पार्क का काम दीपोत्सव पर शुरू होगा। यह एम्यूजमेंट पार्क दिल्ली-एनसीआर के सबसे बड़ा एम्यूजमेंट पार्क में से एक होगा। पार्क के लिए कंसलटेंसी फर्म ने अपना प्रपोजल तैयार कर परिषद के पास जमा करवा दिया है। पीपीपी माडल पर बनने वाले पार्क में बोटिंग क्लब, रेस्टोरेंट और औषधी पार्क भी बनाया जाएगा। पहले इस जमीन पर गोल्फ कोर्स बनना था लेकिन अब यहां एम्यूजमेंट पार्क बनाया जाएगा।

loksabha election banner

43 एकड़ की जमीन हुई आरक्षित

आवास विकास परिषद ने सिद्धार्थ विहार योजना के सेक्टर पांच में 43 एकड़ जमीन पार्क के लिए आरक्षित की है। योजना की कई बहुमंजिला सोसायटीज में हजारों लोग आकर रहने लगे हैं। परिषद अब यहां अन्य सुविधाएं विकसित करने की तैयारी में जुटी है। पूर्व में पार्क की 43 एकड़ जमीन पर गोल्फ कोर्स बनाने का प्रस्ताव तैयार किया था। हालांकि, अब इस प्रस्ताव को बदलकर यहां एम्यूजमेंट पार्क बनाने पर मुहर लग गई है।

पीपीपी माडल पर बन सकती है बात

परिषद के अधिशासी अभियंता प्रशांत वर्धन ने बताया कि पिछले दिनों एम्यूजमेंट पार्क के लिए एक निजी फर्म को कंसल्टेंट नियुक्त कर प्रस्ताव मांगा गया था। इस फर्म की ओर से प्रस्ताव बनाकर दे दिया गया है। जल्द ही आला अधिकारी इस प्रस्ताव पर निर्माण तैयार करवाएंगे। माना जा रहा है कि पार्क के संचालन का जिम्मा पीपीपी माडल पर कंसल्टेंट फर्म को ही सौंपा जा सकता है।

मिनी गोल्फ कोर्स और वाटर पार्क का ले सकेंगे आनंद

इस पार्क में हर उम्र के व्यक्ति के मनोरंजन की व्यवस्था रहेगी। यहां वाटर पार्क बनेगा जिसमें वाटर गेम्स, बोटिंग क्लब और मिनी गोल्फ कोर्स भी बनेगा। इसके साथ ही यहां बनने वाले थीम बेस्ड पार्क में भारतीय इतिहास से जुड़े सभी स्मारकों के माडल बनाकर उनकी जानकारी दी जाएगी। कुतुब मीनार, ताज महल, लाल किला और पुराना किला के अलावा गाजियाबाद के घंटाघर, दिल्ली गेट, डासना गेट आदि के माडल बनाकर लोगों को जानकारी दी जाएगी।

जल व पर्यावरण संरक्षण के लिए होंगे विशेष इंतजाम

गाजियाबाद के विभिन्न इलाकों का भूजल स्तर लगातार गिर रहा है। इसे देखते हुए परिषद ने पार्क में अत्याधुनिक वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की तैयारी की है। परिषद के अधिशासी अभियंता प्रशांत वर्धन ने बताया कि पार्क में दो तालाब विकसित करने की योजना है। साथ ही चारों ओर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी लगाए जाएंगे। इतना ही पूरा पार्क सोलर लाइटों से रात के समय जगमग होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.