Move to Jagran APP

मतदान से पहले कर लें कई जरूरी काम, वोटर आइडी कार्ड नहीं है तो नोट करें ये 12 विकल्प

UP Vidhan Sabha Election 2022 अगर आप भी मतदाता है और किन्हीं वजहों से मतदाता पहचान पत्र नहीं बना है तो घबराएं नहीं भारतीय निर्वाचन आयोग 12 से विकल्प देता है। इन दस्तावेजों को दिखाकर लोग आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान कर सकेंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 07:20 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 08:28 AM (IST)
मतदान से पहले कर लें कई जरूरी काम, वोटर आइडी कार्ड नहीं है तो नोट करें ये 12 विकल्प
मतदान से पहले कर लें कई जरूरी काम, वोटर आइडी कार्ड नहीं है तो नोट करें ये 12 विकल्प

गाजियाबाद/नोएडा, आनलाइन डेस्क। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए बिगुल बज चुका है। आगामी 10 फरवरी को गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद और हापुड़ की 11 सीटों समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 58 सीटों पर मतदान होगा। अगर आप भी मतदाता है और किन्हीं वजहों से मतदाता पहचान पत्र नहीं बना है तो घबराएं नहीं भारतीय निर्वाचन आयोग 12 से विकल्प देता है। इन दस्तावेजों को दिखाकर लोग आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान कर सकेंगे। यहां पर यह बात ध्यान रखें कि मतदान के लिए चुनाव आयोग द्वारा सूची में आपका नाम होना चाहिए, इसके अभाव में मतदाता पहचान पत्र होने के बाजवूद आप लोकतंत्र के इस महापर्व में शिरकत नहीं कर पाएंगे। इसके साथ यह भी ध्यान रखें के चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार, 12 विकल्पों से एक को अपनाना होगा। ऐसा नहीं है कि कोई भी पहचान पत्र मतदान के लिए मान्य है। 

loksabha election banner

इन डाक्यूमेंट्स के आधार पर कर सकेंगे मतदान

  1. आधार कार्ड 
  2. पैन कार्ड 
  3. ड्राइविंग लाइसेंस 
  4. बैंक पासबुक 
  5. पासपोर्ट 
  6. पेंशन कार्ड 
  7. केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी किया गया सर्विस आईडी कार्ड, जिसमें आपकी तस्वीर छपी हो
  8. मनरेगा जाब
  9. हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड
  10. एनपीआर के तहत RGI द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड
  11. तस्वीर वाला पेंशन डाक्यूमेंट
  12. एमपी/एमएलए/एमएलसी आदि द्वारा जारी किया गया आधिकारिक पहचान पत्र

कैसे बनवाएं मतदाता पहचान पत्र

लोग मोबाइल फोन पर ही वोटर हेल्प लाइन ऐप डाउनलोड करके अपना मतदाता पहचान पत्र बनवा सकते हैं। इसके अलावा www.nvsp.in वेसबाइट पर भी लागिन करके पहचान पत्र बनवाया जा सकता है। कोरोना के चलते भी लोग आनलाइन के विकल्प को चुनते हैं। आप अगर आने-जाने का झंझट नहीं चाहते तो आनलाइन विकल्प चुनिये।

गौतमबुद्धनगर निर्वाचन कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक, अब आप मतदाता सूची में आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं। गौतमबुद्धनगर जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश चौहान का कहना है कि कोई भी आसान प्रक्रिया से देश भर में कही भी मतदाता सूची में अपना नाम देखा जा सकता है।

ऐसे चेक करें अपना नाम

आप 1950 पर फोन करके मतदाता सूची में नाम में नाम देख सकते हैं। इसके साथ ही एसएमएस से भी इसकी जानकारी ले सकते हैं इसके लिए ECI EPIC NO लिख कर 1950 पर भेजा जा सकता है। इसके अलावा www.nvsp.in पर जा कर भी मतदाता सूची में अपना नाम तलाश सकते हैं।

आफलाइन कैसे बनेगा आइडी कार्ड

अगर कोई आफलाइन वोटर आइडी कार्ड बनवाना चाहता है तो इसके फार्म भरना होगा। बीएलओ के पास से

निर्वाचक या सहायक निर्वाचक अधिकारी के कार्यालय से अथवा तहसीलों पर बने मतदाता पंजीकरण केंद्रों से भी आप मतदाता पहचान पत्र बनवा सकते हैं। फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है, ऐसे में लोग आनलाइन को प्राथमिकता दे रहे हैं।

पहले बने मतदाता

अगर आपके पास पहचान पत्र है और मतदाता सूची में नाम नहीं है तो लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदान नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अगर आप नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और हापुड़ के साथ पहले चरण में मतदान वाले जिलों/शहरों में रहते हैं तो आप अब भी मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करवा सकते हैं। यहां पर बता दें कि  मतदाता सूची में नाम शामिल करवाने के लिए भी आनलाइन विकल्प चुन सकते हैं। इसके साथ-साथ प्रवासी भारतीयों के लिए, नाम कटवाने के लिए, नाम, पता और उम्र में संशोधन के लिए भी मतदान से कुछ दिन पूर्व तक आवेदन कर सकते हैं। ध्यान देने की बात यह है कि  एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर के लिए अलग से फार्म भरना होगा। यह काम आप मतदान से एक-दो दिन पूर्व तक भी कर सकते हैं, लेकिन मतदाता सूची जारी होने के बाद कुछ नहीं हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.