Move to Jagran APP

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के दूसरे खंड में भी दौड़ी ट्रेन, 82 किमी लंबे कोरिडोर पर ट्रायल हुआ शुरू

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कोरिडोर के दूसरे खंड के 82 किमी. लंबे कोरियोड में गुरुवार को ट्रायल रन शुरू हो गया है। बता दें कि इस रूट पर साहिबाबाद से मोदीनगर के बीच वर्ष 2024 तक रैपिड ट्रेन चलाने की तैयारी है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavPublished: Fri, 03 Feb 2023 09:09 AM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 09:09 AM (IST)
दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के दूसरे खंड में भी दौड़ी ट्रेन, 82 किमी लंबे कोरिडोर पर ट्रायल हुआ शुरू
दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के दूसरे खंड में 82 किमी लंबे कोरिडोर पर ट्रायल हुआ शुरू। फोटो सोर्स- जागरण फोटो।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। रैपिड ट्रेन के दिल्ली-मेरठ के बन रहे कारिडोर के दूसरे खंड में भी ट्रेन का ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। दूसरा खंड दुहाई से मोदीनगर के बीच का है, जिसमें दुहाई से मुरादनगर तक वायडक्ट बिछाने के साथ ही ओवरहेड इक्यूपमेंट के इंस्टालेशन का कार्य किया जा चुका है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवाहन निगम ने दूसरे खंड में रैपिड ट्रेन को पहली बार दुहाई से मुरादनगर के निर्माणाधीन रैपिड स्टेशन से एक किलोमीटर पहले तक चलाकर देखा है।

loksabha election banner

इस रूट पर साहिबाबाद से मोदीनगर के बीच वर्ष 2024 तक रैपिड ट्रेन चलाने की तैयारी है। दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड ट्रेन के लिए 82 किलोमीटर लंबा कारिडोर तैयार करने का कार्य किया जा रहा है। इस कारिडोर पर तीन चरण में कार्य चल रहा है, प्राथमिक खंड साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर लंबा है। जिस पर वायडक्ट बिछाने के साथ ही ओवरहेड इक्यूपमेंट को स्थापित करने का कार्य पूरा किया जा चुका है।

इस रूट पर रैपिड ट्रेन का ट्रायल रन 165 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पर किया जा चुका है। मुख्य ट्रायल के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी गाजियाबाद आ सकते हैं। प्राथमिक खंड में मार्च 2023 से रैपिड ट्रेन का परिचालन होगा। दूसरा खंड दुहाई से मोदीनगर के बीच का और तीसरा मेरठ से दिल्ली के बीच का संपूर्ण है, जिस पर वर्ष 2025 में रैपिड ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए किया जाएगा।

पांचवां ट्रेनसेट भी पहुंचा गाजियाबाद

रैपिड ट्रेन का पांचवां ट्रेनसेट भी गुजरात से गाजियाबाद स्थित दुहाई डिपो पहुंच गया है, यहां पर ट्रेनसेट को आपस में जोड़कर रैपिड ट्रेन तैयार की जाएगी। दिल्ली से मेरठ क बीच 30 रैपिड ट्रेन का परिचालन किया जाएगा, प्रत्येक ट्रेन में छह कोच होंगे।

एनसीआरटीसी मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि रैपिड ट्रेन का ट्रायल रन जहां पर ओएचई का इंस्टालेशन हो चुका है, वहां किया जा रहा है। पांचवां ट्रेनसेट भी गाजियाबाद आ चुका है, मार्च 2023 में दुहाई डिपो से साहिबाबाद के बीच रैपिड ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Ghaziabad Crime: 15 साल के रिश्ते का कत्ल, पत्नी की हत्या कर खेत में शव दफनाकर बोया बजारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.