गाजियायाबाद [सौरभ पांडेय]। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर दिल्ली से आने वाले लोग अब सीधे इंदिरापुरम-गाजियाबाद में एंट्री कर सकेंगे। दरअसल, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) ने यूपी गेट से आगे इंदिरापुरम साईं मंदिर रोड के पास भी एक्सप्रेस वे पर एग्जिट (बाहर निकलने का रास्ता) देने का निर्णय किया है। ऐसे में एक्सप्रेस वे पर आने वाले हजारों वाहनचालक सीधे इंदिरापुरम और गाजियाबाद पहुंच सकेंगे। लंबे समय से इंदिरापुरम के लोग इसकी मांग उठा रहे थे। 

राहत महसूस कर रहे हैं लोग

गौरतलब है कि सराय काले खां से मेरठ तक निर्माणाधीन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे बीच की छह लेन एक्सप्रेस वे की है, जबकि दोनों साइड की चार-चार लेन एनएच नौ की हैं। बीच की छह लेन का एग्जिट अभी तक सिर्फ गाजीपुर पर था। इसके बाद गाजियाबाद में कोई एग्जिट नहीं दिया गया था। अब जाकर उन्हें इस बाबत बड़ी राहत मिली है।

एलिवेटेड रोड से आगे साईं मंदिर रोड के पास इंदिरापुरम में हो सकेगी एंट्री

गाजियाबाद से मेरठ जाने वाले वाहन डासना के बाद ही एक्सप्रेस वे पर प्रवेश अथवा निकास कर सकते थे। अब एनएचएआइ ने गाजियाबाद के लोगों को बड़ी सुविधा दी है। सराय काले खां से एक्सप्रेस वे पर आने वाले वाहनचालक यूपी गेट से आगे इंदिरापुरम साईं मंदिर रोड के पास एग्जिट कर सीधे इंदिरापुरम में प्रवेश कर सकेंगे।

यूपी गेट के जाम से नहीं जूझना होगा

दरअसल, इंदिरापुरम आने वाले लोगों को अभी गाजीपुर से एग्जिट कर यूपी गेट होकर एलिवेटेड रोड के आगे गौड़ चौक से इंदिरापुरम में एंट्री करनी होती थी। यूपी गेट और एलिवेटेड रोड के पास वाहनों के दबाव के चलते आए दिन लंबा जाम लगता है। अब लोगों को इस जाम से निजात मिल जाएगी। इंदिरापुरम की करीब पांच लाख की आबादी के साथ ही गाजियाबाद जाने वाले हजारों वाहनचालकों को रोज इस एग्जिट का लाभ मिल सकेगा।

लंबे समय से इंदिरापुरम के लोग कर रहे थे मांग

शिप्रा सनसिटी के पार्षद संजय सिंह ने बताया कि गाजियाबाद जैसे बड़े शहर में एक्सप्रेस वे का एग्जिट नहीं होने से लोगों को परेशानी थी। इसके चलते लगातार एनएचएआइ से बात की जा रही थी। पिछले दिनों सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री वीके सिंह को भी इस बारे में पत्र लिखा गया था। इसके बाद अब एनएचएआइ ने यह निर्णय लिया है। सभी लोगों ने केंद्रीय मंत्री वीके सिंह के साथ एनएचएआइ के अधिकारियों का धन्यवाद दिया है।

मुदित गर्ग (उपमहाप्रबंधक, एनएचएआइ) के मुताबिक, यूपी गेट से डासना तक एक्सप्रेस वे का काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही एक्सप्रेस वे का एक एग्जिट इंदिरापुरम में दे दिया जाएगा। इससे रोजाना हजारों वाहनचालकों को इसका लाभ मिल सकेगा।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस