Move to Jagran APP

Hindon airport: दिल्ली-NCR को मिला दूसरा एयरपोर्ट, कई शहरों का सफर होगा आसान

Hindon airport to begin today गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से पहला कमर्शियल विमान उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के लिए उड़ान भरेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 10:18 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 07:44 PM (IST)
Hindon airport: दिल्ली-NCR को मिला दूसरा एयरपोर्ट, कई शहरों का सफर होगा आसान
Hindon airport: दिल्ली-NCR को मिला दूसरा एयरपोर्ट, कई शहरों का सफर होगा आसान

नई दिल्ली/गाजियाबाद [सौरभ पांडेय]। दिल्ली-NCR (National Capital Region) के लाखों लोगों को दिल्ली के  इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) के बाद दूसरे एयरपोर्ट के रूप में हिंडन मिल गया है। हिंडन एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए पहला विमान शुक्रवार दोपहर 2:15 पर रवाना हुआ।उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विमान रवाना होने में तकरीबन दो घंटे की देरी हुई, क्योंकि पिथौरागढ़ से आ रहा विमान लॉ विजिबिलिटी के चलते देरी से हिंडन एयरपोर्ट आया। इसके बाद सीएम त्रिवेंद्र सिंह ने उसी विमान को पिथौरागढ़ के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी के साथ गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से पहले कमर्शियल विमान ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के लिए उड़ान भरी। यह अलग बात है कि हिंडन से पहले विमान ने करीब सवा घंटे देरी से उड़ान भरी, क्योंकि मौसम बाधा बना।

loksabha election banner

इससे पहले गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पर शुक्रवार दोपहर उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दीप जलाकर गाजियाबाद-पिथौरागढ़ के बीच विमान की उड़ान की औपचारिक शुरुआत की। इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने शुरुआती पैसेंजर्स को विमान के टिकट खुद अपने हाथों से सौंपे। अपना पहला टिकट पाकर और हिंडन एयरपोर्ट के इतिहास में अपना दर्ज कराकर लोग खुश नजर आए। इनमें गाजियाबाद से पिथौरागढ़ जाने वाली पहली यात्री रीना बनी हैं।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल पर कहा कि पिथौरागढ़ से दिल्ली-एनसीआर का जुड़ना न सिर्फ आम जनता के लिए बल्कि देश की सामरिक ताकत को बढ़ाने के लिए भी महत्वपूर्ण कदम है। नेपाल और तिब्बत बॉर्डर से जुड़े पिथौरागढ़ तक उड़ान होने से अंतर्राष्ट्रीय लाभ होने तय हैं। महज चार रुपये प्रति किलोमीटर के खर्च में हवाई सफर करा रही उड़ान योजना ने प्रधानमंत्री के हवाई चप्पल पहनने वालों को हवाई सफर कराने के सपने को साकार कर दिया है। 

भारत सरकार की उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत विकसित किए गए हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल से शुक्रवार से पिथौरागढ़ के लिए विमान सेवा शुरू कर दी गई। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री व स्थानीय सांसद वीके सिंह और केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री व अल्मोड़ा के सांसद अजय टम्टा ने हरी झंडी दिखाकर दोपहर करीब सवा दो बजे विमान को पिथौरागढ़ के लिए रवाना किया। इससे पूर्व उन्होंने पहली फ्लाइट में यात्रा कर रहे यात्रियों को बोर्डिंग पास सौंपते हुए स्वागत किया।

उत्तराखंड सीएम ने कहा कि उत्तराखंड की खूबसूरती हर कोई देखना चाहता है, लेकिन पिथौरागढ़ जैसी जगहों पर जाने के लिए लोगों को 14-16 घंटे का समय लगता था। अब महज एक घंटे के सफर से उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। पिथौरागढ़ में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में ट्यूलिप गार्डन विकसित किया जा रहा है।

वहीं, आपातकालीन परिस्थिति और दुर्घटना की स्थिति में भी लोग जल्द से जल्द दिल्ली पहुंच सकेंगे। नेपाल और तिब्बत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से जुड़ने के सामरिक लाभ भी होंगे।

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि यह सेवा शुरू होने के बाद गाजियाबाद और उत्तराखंड के बीच व्यापार बढ़ेगा। केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा ने कहा कि आम आदमी को हवाई सेवा का लाभ मिल सकेगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अतुल गर्ग, नैनीताल के सांसद अजय भट्ट, विधायक सुनील शर्मा, नंदकिशोर गुर्जर और अजितपाल त्यागी और महापौर आशा शर्मा ने सेवा शुरू होने पर खुशी जताई।

यह एक लिहाज से गाजियाबाद के लिए भी एतिहासिक लम्हा रहा, जब हिंडन एयरपोर्ट के शुरू होने के साथ यहां पर शुक्रवार दोपहर में पहले विमान ने उड़ान भरी। इससे पहले पिथौरागढ़ से हिंडन आने वाले वाले नौ यात्री यहां पहुंचे।

एक दिन पहले तैयारी के मद्देनजर बृहस्पतिवार को एयर हेरिटेज और एयर स्टार के अधिकारियों ने सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वहीं, एयरपोर्ट शुरू होने से पूर्व ही इसकी सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई थी। सीसीटीवी कंट्रोल रूम के माध्यम से एयरपोर्ट के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है।

बता दें कि इसी साल मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंडन एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था। इसके बाद से लगातार इसके शुरू होने के कयास लगाए जा रहे थे।

सात किलो तक ले जा सकेंगे सामान

हिंडन एयरपोर्ट से फ्लाइट पकड़ने वाले यात्री महज सात किलो तक का ही सामान ले जा सकेंगे। सिर्फ एक हैंडबैग ले जाने की ही अनुमति होगी। यहां मौजूद पुलिसकर्मियों को यात्रियों से अच्छे से बात करने के लिए भी ट्रेनिंग दी गई है।

पहले दिन से मिल सकेगी वाई-फाई की सुविधा

यात्रियों को यहां पहले दिन से ही वाई-फाई की सुविधा मिल सकेगी। यह सुविधा पूरी तरह निशुल्क होगी। इतना ही नहीं यात्रियों को करीब 45 मिनट पहले चेक इन करना होगा। स्टार और हेरिटेज दोनों कंपनियों ने अपने चेक इन काउंटर तैयार कर लिए हैं। साथ ही लगेज बेल्ट और अन्य व्यवस्थाएं भी की जा चुकी हैं।

वहीं, शोभा भारद्वाज (डायरेक्टर हिंडन एयरपोर्ट) ने बताया कि एयरपोर्ट को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शुक्रवार को पिथौरागढ़ के लिए पहली उड़ान होगी। सुरक्षा की सभी व्यवस्थाएं भी चाक चौबंद हैं।

Delhi Metro: 30 लाख यात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेनों में बढ़ेंगे कोच; सफर होगा और आसान

शीला दीक्षित के बेटे का सनसनीखेज आरोप, कहा- 'पीसी चाको हैं मां की मौत के जिम्मेदार'

'यौन संबंध के बावजूद गर्लफ्रेंड को छोड़ देना अपराध नहीं'- दिल्ली HC की अहम टिप्पणी

 दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.