Move to Jagran APP

गणित का पेपर छात्राओं को लगा आसान

- हाईस्कूल के 1146 छात्र-छात्राओं ने छोड़ी गणित की परीक्षा - इंटरमीडिएट के नौ विषयों में 121

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 08:31 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 08:31 PM (IST)
गणित का पेपर छात्राओं को लगा आसान

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : यूपी बोर्ड की परीक्षा के पांचवें दिन मंगलवार को दो पालियों में परीक्षा का आयोजन किया गया। पहली पाली में हाईस्कूल की गणित की परीक्षा हुई और इंटरमीडिएट की भी छह विषयों की परीक्षाएं संपन्न कराई गई। वहीं दूसरी पाली में भी इंटरमीडिएट की तीन परीक्षाएं हुई। सभी केंद्र पर शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षाएं संपन्न हो गई। किसी भी केंद्र पर कोई अनुचित साधन नहीं मिला है।

loksabha election banner

पहली पाली में हुई हाईस्कूल की गणित की परीक्षा के बारे में छात्राओं ने बताया कि पेपर सामान्य था। कई छात्रों को आसान तो कई ने पेपर को कठिन बताया। शंभू दयाल विद्यालय के छात्र ने बताया कि पेपर केवल उन्हें ही कठिन लगा जिन्होंने तैयारी नहीं की। पेपर कठिन नहीं था। वहीं इंटरमीडिएट के सभी पेपर को भी छात्र-छात्राओं ने सामान्य ही बताया। पहली पाली में हाईस्कूल की गणित कुल 19484 छात्र पंजीकृत थे। इनमें से 18298 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए जबकि 1186 ने परीक्षा छोड़ दी। वहीं पहली पाली में इंटरमीडिएट की छह विषयों फल एवं खाद्य संरक्षण, पाक शास्त्र, परिधान रचना और सज्जा, धुलाई एवं रंगाई, पुस्तकालय विज्ञान और टंकण हिदी और अंग्रेजी की परीक्षा का आयोजन हुआ। छह विषयों के लिए कुल 19691 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जबकि 18502 परीक्षा में शामिल हुए और 1189 ने परीक्षा छोड़ दी। वहीं दूसरी पाली में इंटरमीडिएट के ही तीन विषयों कंप्यूटर, कृषि वनस्पति विज्ञान और कृषि अर्थशास्त्र की परीक्षा हुई। तीनों विषयों के लिए कुल 1051 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 1022 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए जबकि 29 ने परीक्षा छोड़ दी। दोनों पालियों में इंटरमीडिएट के कुल 1218 ने परीक्षा छोड़ दी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि सभी केंद्र पर परीक्षाएं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुईं हैं। किसी भी केंद्र पर कोई अनुचित साधन नहीं मिला है। अपर निदेशक माध्यमिक ने किया निरीक्षण

बोर्ड परीक्षा की स्थिति को जानने के लिए मंगलवार को अपर निदेशक माध्यमिक जिले में मौजूद रही। उन्होंने कई परीक्षा केंद्रों का दौरा किया। जहां सभी सामान्य पाया गया, इसके अलावा जिला विद्यालय निरीक्षक कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया गया। कंट्रोल रूम में उन्होंने दो से तीन कॉलेजों को लाइव देखा। जिले में 61 परीक्षा केंद्रों पर यूपी बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा को लेकर मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा विभाग से अपर निदेशक मंजू शर्मा ने कई परीक्षा केंद्रों का दौरा किया। वह सुबह करीब साढ़े आठ बजे सबसे पहले डासना स्थित आध्यात्मिक नगर के परीक्षा केंद्र पर पहुंची। यहां कक्षाओं में जाकर निरीक्षण किया और केंद्र व्यवस्थापक से सीसीटीवी की भी जानकारी ली। इसके बाद शंभूदयाल कॉलेज संकलन केंद्र का भी निरीक्षण किया। बाद में दूसरी पाली के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में स्थित कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया। जिला विद्यालय निरीक्षक रविदत्त शर्मा ने बताया कि अपर निदेशक ने कई केंद्रों का दौरा किया। निरीक्षण में सभी सामान्य पाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.