Move to Jagran APP

ठंड में गर्म कपड़ों व इलेक्ट्रॉनिक बाजार हुए गुलजार

पिछले करीब एक सप्ताह से शीतलहर का प्रकोप है। इससे बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़े व इलेक्ट्रोनिक बाजार का रुख किया है। गत वर्ष की तुलना में इस बार अधिक सर्दी होने पर गर्म कपड़े कंबल और होजरी का कारोबार करने वाले दुकानदारों के चेहरे खिले हैं। वह ग्राहकों से इस बार ठंड फरवरी माह के अंत तक चलने की बात करते हुए बिक्री बढ़ा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 09:12 PM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 06:06 AM (IST)
ठंड में गर्म कपड़ों व इलेक्ट्रॉनिक बाजार हुए गुलजार
ठंड में गर्म कपड़ों व इलेक्ट्रॉनिक बाजार हुए गुलजार

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : पिछले करीब एक सप्ताह से शीतलहर का प्रकोप है। इससे बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़े व इलेक्ट्रॉनिक बाजार का रुख किया है। गत वर्ष की तुलना में इस बार अधिक सर्दी होने पर गर्म कपड़े, कंबल और होजरी का कारोबार करने वाले दुकानदारों के चेहरे खिले हैं। वह ग्राहकों से इस बार ठंड फरवरी माह के अंत तक चलने की बात करते हुए बिक्री बढ़ा रहे हैं।

loksabha election banner

हाड़ कंपकंपा देने वाली ठंड ने लोगों को घर, दुकान और ऑफिस में कैद करके रख दिया है। खास जरूरत पड़ने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। एक बात जरूर है कि ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े, कंबल, जूते व हीटर व ब्लॉवर खरीदने के लिए बाजार में पहुंच रहे हैं। शहर के नवयुग मार्केट, तुराब नगर, गांधी नगर, घंटाघर, विजय नगर, गोविदपुरम, संजय नगर, मसूरी व डासना के विभिन्न बाजारों में इन दिनों गर्म मौजे से लेकर टोपी व मफलर, कंबल व रजाई बेचने वालों के यहां खरीदारी के लिए भीड़ लगी है। वहीं, सड़क किनारे लगने वाले गर्म कपड़ों के बाजार पर भी लोग जेब के हिसाब से खरीदारी कर रहे हैं। घर, दुकान और ऑफिस में ठंड से बचने के लिए इलेक्ट्रोनिक उपकरणों की मांग ठंड के साथ बढ़ रही है। लोग बाजार में दुकान व शोरूम पर इलेक्टॉनिक उपकरणों में खास तौर पर रूम हीटर, ब्लोवर व गीजर खरीद रहे हैं। इसके अलावा बहुत से लोग गीजर की जगह लोग पानी गर्म करने के लिए विद्युत रॉड खरीद रहे हैं। शीतलहर के बीच ग्राहकों का जोर उन उपकरणों पर ज्यादा है जो बिजली की खपत कम करते हैं। व्यापारी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि लोग दाम के साथ बिजली खपत का हिसाब भी लगा रहे हैं। ऐसे में ब्रांडेड सामान की विशेष डिमांड है। ठंड अगर टिकी रही तो यह डिमांड और बढ़ेगी। इधर बाजार में रजाई-गद्दे, गर्म कपड़ों की भी खूब बिक्री हो रही है। महिलाएं बच्चों की जरूरत के अनुसार गर्म कपड़े खरीद रही हैं। शोरूम में 25 से 50 प्रतिशत की छूट

ठंड से बचाव के लिए लोग मार्केट के अलावा मॉल की ओर रुख कर रहे हैं। विभिन्न ब्रांड के कपड़ों की खरीदारी के लिए लोग कंपनी आउटलेट्स व शोरूम में खरीदारी के लिए जा रहे हैं, जहां ब्रांडेड कपड़ों के लिए 25 से 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। लोकल कंपनी के बजाए वर्षाें से स्थापित ब्रांड के कपड़ों को खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

भा रहीं मूंगफली, गजक और रेवड़ी

तापमान के गिरते ही मूंगफली, गजक और रेवड़ी की बिक्री बढ़ गई है। दुकानों के अलावा सड़क किनारे गर्म मूंगफली लिए ठेले वाले और पटरी पर मूंगफली, गजक और रेवड़ी बेचने वालों को ग्राहकों की कमी नहीं है। खासकर इन दुकान, ठेली और पटरी पर बिक रही मूंगफली लेने के लिए शाम के समय भीड़ लगती है, जो देर रात तक चलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.