जागरण संवाददाता, गाजियाबाद :

राधा कृष्णा एंक्लेव स्थित चित्रांश अपार्टमेंट में बृहस्पतिवार रात को हाईवोल्टेज से नौ फ्लैटों में विद्युत उपकरण जल गए। रात भर लोगों ने अंधेरे में बिताई। गर्मी से बुरा हाल रहा। अपार्टमेंट के लोगों ने बताया कि पिछले तीन साल से छह बार हाईवोल्टेज की समस्या हुई है। विद्युत वितरण निगम की लापरवाही की वजह से कई बार नुकसान हो चुका है।

इस अपार्टमेंट में 17 फ्लैट हैं। जिनमें से नौ में परिवार रहते हैं। इन परिवारों ने बताया कि बृहस्पतिवार रात को अचानक हाईवोल्टेज के कारण एलईडी बल्ब धमाके के साथ बंद हो गए। फ्लैट में अंधेरा हो गया। मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट जलाकर देखा तो जहां-जहां एलईडी लाइटें लगी थीं, उनके फुंकने के कारण छत और दीवार काली हो गई। इसके अलावा कई फ्लैटों में एलईडी टीवी, पंखे, फ्रिज, इनवर्टर और वाशिग मशीन जैसे उपकरण जल गए। अपार्टमेंट में रह रहे लोगों ने बताया कि उनको काफी नुकसान हुआ है। बहुत से उपकरण ऐसे हैं, जिन्हें रिपेयर भी नहीं कराया जा सकता। उन्होंने बताया कि शिकायत पर विद्युत वितरण निगम ने सप्लाई तो दुरुस्त करवा दी, लेकिन समस्या का स्थाई निदान नहीं किया। उन्होंने बताया कि अब भी हाईवोल्टेज की आशंका बनी हुई है। बृहस्पतिवार रात की घटना को देखते हुए तो लोगों को जान का डर सताने लगा है।

-----

घेराव की दी चेतावनी

अपार्टमेंट में रह रहे परिवारों ने शुक्रवार को यूपीपीसीएल के चेयरैमन, जिलाधिकारी, एसएसपी और एसडीओ गोविदपुरम को शिकायत की है। उसमें हाईवोल्टेज की समस्या का निदान करने की गुजारिश की है। साथ ही चेतावनी दी है कि समस्या को दूर नहीं किया जाता तो वे एसडीओ कार्यालय का घेराव करेंगे। वहां बात नहीं बनी तो विद्युत निगम के मुख्य अभियंता कार्यालय को घेरेंगे।

----

ये है मुआवजे का प्रावधान

विद्युत सुरक्षा विभाग के सेवानिवृत सहायक निदेशक केके शुक्ला ने बताया कि हाईवोल्टेज के कारण विद्युत उपकरण जलने पर पीड़ित विद्युत सुरक्षा विभाग को शिकायत कर सकते हैं। इंडियन इलेक्ट्रिसिटी रूल 1956 के नियम 4(ए) के तहत जांच कराने पर विद्युत वितरण निगम की गलती पाई जाने पर मुआवजे का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि लोग विद्युत सुरक्षा विभाग का दफ्तर एफ-6 पटेल नगर तृतीय में है।

----- तीन साल से विद्युत निगम लापरवाही बरत रहा है। जिससे अपार्टमेंट में लोगों को नुकसान हो रहा है। बृहस्पतिवार को हाईवोल्टेज से मेरे फ्लैट की एलईडी लाइट, दो पंखे और एलईडी टीवी खराब हुआ है। अब इस समस्या का समाधान चाहिए।

- अमित सांगवान, पूर्व सैनिक हाईवोल्टेज से बार-बार नुकसान हो रहा है। इस बार मेरे फ्लैट में पंखे, एलईडी लाइटें जली हैं। पड़ोसियों का फ्रिज, इनवर्टर तक खराब हो गया है। विद्युत निगम के लापरवाह रवैये के कारण नुकसान हो रहा है।

- आशीष कुमार, नौकरीपेशा हाईवोल्टेज से मेरे फ्लैट की लाइटें खराब हो गई। वॉशिग मशीन तक करंट पास हो गया, जिससे उसने काम करना बंद कर दिया। बड़ा नुकसान हुआ है। यह विद्युत निगम की लापरवाही है।

डीके चतुर्वेदी, सेवानिवृत सब इंस्पेक्टर

---------

पेड़ की टहनी तार पर गिर गई थी। उसकी वजह से फॉल्ट हुआ। लाइनमैन को भेजकर फाल्ट ठीक करवा दिया गया था। बिल्डिग में बार-बार हाईवोल्टेज की समस्या क्यों हो रही है, इसकी जांच की जाएगी।

- अनुराग गुप्ता, जेई, गोविदपुरम

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस