Move to Jagran APP

जबरदस्त विरोध के बाद बंद हुआ डंपिग ग्राउंड, तीन जोन में आज नहीं उठेगा कूड़ा

जासं गाजियाबाद राजनगर एक्सटेंशन में मिग्सन सोसायटी के पास बनाए गए डंपिग ग्राउंड में मंगलव

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 10:01 PM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 10:01 PM (IST)
जबरदस्त विरोध के बाद बंद हुआ डंपिग ग्राउंड, तीन जोन में आज नहीं उठेगा कूड़ा
जबरदस्त विरोध के बाद बंद हुआ डंपिग ग्राउंड, तीन जोन में आज नहीं उठेगा कूड़ा

जासं, गाजियाबाद: राजनगर एक्सटेंशन में मिग्सन सोसायटी के पास बनाए गए डंपिग ग्राउंड में मंगलवार को कूड़ा डालने पहुंची गाड़ियों को स्थानीय निवासियों ने रोक दिया। इस दौरान वहां हंगामा हुआ। मामले की जानकारी होने पर मुरादनगर विधायक अजितपाल त्यागी और नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मिथिलेश कुमार पहुंचे। लोगों के विरोध और विधायक के कहने पर नगर निगम ने अब मिग्सन सोसायटी के पास कूड़ा डालने से इन्कार कर दिया है लेकिन नई समस्या यह है कि तीन जोन का कूड़ा डालने के लिए अभी नई जगह भी चिह्नित नहीं की गई है। ऐसे में बुधवार को मोहन नगर, विजयनगर और कविनगर जोन में घरों से कूड़ा उठाने के लिए गाड़ियां भी नहीं पहुंचेंगी। इन तीन जोन का कूड़ा ही मिग्सन सोसायटी के पास बने डंपिग ग्राउंड में डाला जाता है, सिटी जोन का कूड़ा सिहानी में बनी गार्बेज फैक्ट्री और वसुंधरा जोन का कूड़ा इंदिरापुरम के शक्ति खंड में डाला जा रहा है। दोपहर डेढ़ बजे से साढ़े चार बजे तक चला हंगामा:

loksabha election banner

राजनगर एक्सटेंशन में मिग्सन सोसायटी के पास बने डंपिग ग्राउंड में मंगलवार दोपहर डेढ़ बजे नगर निगम की गाड़ियां कूड़ा लेकर पहुंची तो सोसायटियों के निवासियों और अटौर नंगला गांव के लोगों ने उनको डंपिग ग्राउंड के बाहर ही रोक दिया। स्थानीय निवासियों ने बताया कि कूड़ा डाले जाने के कारण दुर्गंध फैल रही है। बीमारी होने का खतरा है। यहां रहने वाले दस हजार से अधिक परिवार इससे प्रभावित हैं। वाहन चालकों ने मामले की जानकारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मिथिलेश कुमार को दी तो स्थानीय निवासियों ने मुरादनगर विधायक अजितपाल त्यागी को फोन किया। विधायक ने मौके पर पहुंचकर लोगों को समझाकर शांत किया और नगर स्वास्थ्य अधिकारी से डंपिग ग्राउंड में कूड़ा डलवाने पर तत्काल रोक लगाने के लिए कहा। इसके बाद कूड़ा लेकर पहुंची गाड़ियां डंपिग ग्राउंड में कूड़ा डाले बगैर वापस लौट आईं।

लगातार विरोध के बाद भी नई जगह नहीं तलाश पाया नगर निगम: मिग्सन सोसायटी के पास डंपिग ग्राउंड बनाने का विरोध एक माह पहले ही शुरू हो गया था। 15 दिन से लोग रोजाना विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। दैनिक जागरण ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया। डंपिग ग्राउंड बंद कराने के लिए स्थानीय निवासियों की ओर से एनजीटी में याचिका दायर की गई। बावजूद इसके नगर निगम ने समस्या के समाधान के लिए नई जगह की तलाश नहीं की। इस वजह से अब तीन जोन का कूड़ा डंप करने के लिए नगर निगम के पास जगह नहीं है, शहर में कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था भी दुरुस्त नहीं है। राजनगर एक्सटेंशन से पहले इंदिरापुरम, सिद्धार्थ विहार, मोरटा में भी नगर निगम ने डंपिग ग्राउंड बनाया था, यहां भी लोगों के विरोध के बाद कूड़ा डालना बंद किया गया। परिचर्चा यह गंभीर समस्या है। इसका समाधान तत्काल होना चाहिए। शहरियों का जिन समस्याओं के कारण जीना दूभर हो रहा है, उन पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके लिए नगर निगम के अधिकारी जिम्मेदार हैं, उन्होंने कभी पार्षदों के साथ बैठक कर इस समस्या के निस्तारण के लिए योजना ही नहीं बनाई। - हिमांशु मित्तल, पार्षद कूड़ा निस्तारण न होना शहर की प्रमुख समस्या है। शहर में कूड़ा निस्तारण के लिए नगर निगम के अधिकारियों और सदन ने कभी ठोस प्रयास नहीं किए। गालंद में वेस्ट टू एनर्जी का प्लांट जल्द चालू कराया जाना चाहिए। - मनोज चौधरी, पार्षद बयान

मिग्सन सोसायटी के पास बने डंपिग ग्राउंड में अब कूड़ा नहीं डाला जाएगा। कूड़ा डालने के लिए नए स्थान की तलाश की जा रही है, जिससे कि प्रत्येक जोन से कूड़ा उठाया जा सके। - डा. मिथिलेश कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी। लोगों की समस्या को देखते हुए नगर निगम से मिग्सन सोसायटी के पास बनाए गए डंपिग ग्राउंड में कूड़ा डालने से मना किया गया है। - अजितपाल त्यागी, विधायक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.