Move to Jagran APP

16 मिनट में दिलशाद गार्डन, 57 मिनट में रिठाला पहुंचाएगी मेट्रो

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! मेट्रो रेल के दरवाजे बायीं ओर खुलेंगे..। न्यू बस अड्डा से जब मेट्रो रेल में दिलशाद गार्डन के लिए जाएंगे तो हर स्टेशन आने से पहले यहीं अनाउंसमेंट सुनाई देगी। मेट्रो के अंदर से पूरे शहर का खूबसूरत नजारा दिखाई देगा। जिसे अब तक लोग नहीं देख पाए। बृहस्पतिवार को दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के मीडिया प्रीव्यू के जरिए इस कॉरिडोर पर सफर का सुखद अहसास कराया। इस दौरान न्यू बस अड्डा से मेट्रो रेल 14 मिनट में शाहीदनगर स्टेशन पर पहुंच गई। डीएमआरसी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कॉरपोरेट कॉम्युनिकेशन अनुज दयाल ने दावा किया कि 16वें मिनट में रेल दिलशाद गार्डन पहुंच जाएगी। 57वें मिनट में रिठाला स्टेशन पर मेट्रो रेल का ठहराव होगा। उनके ताजा आकलन के अनुसार इस रूट पर रोजाना 1.22 लाख यात्री सफर करेंगे। नौकरी पेशा, स्टूडेंट्स और बिजनेसमैन को इसका फायदा ज्यादा होगा। समय की बचत होगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 10:03 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 10:03 PM (IST)
16 मिनट में दिलशाद गार्डन, 57 मिनट में रिठाला पहुंचाएगी मेट्रो
16 मिनट में दिलशाद गार्डन, 57 मिनट में रिठाला पहुंचाएगी मेट्रो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! मेट्रो रेल के दरवाजे बायीं ओर खुलेंगे..। न्यू बस अड्डा से जब मेट्रो रेल में दिलशाद गार्डन के लिए जाएंगे तो हर स्टेशन आने से पहले यहीं अनाउंसमेंट सुनाई देगी। बृहस्पतिवार को दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के मीडिया प्रीव्यू के जरिए इस कॉरिडोर पर सफर का सुखद अहसास कराया। इस दौरान न्यू बस अड्डा से मेट्रो रेल 14 मिनट में शहीदनगर स्टेशन पर पहुंच गई। डीएमआरसी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कॉरपोरेट कम्युनिकेशन अनुज दयाल ने दावा किया कि 16वें मिनट में रेल दिलशाद गार्डन पहुंच जाएगी। 57वें मिनट में रिठाला स्टेशन पर मेट्रो रेल का ठहराव होगा। उनके ताजा आकलन के अनुसार इस रूट पर रोजाना 1.22 लाख यात्री सफर करेंगे। नौकरी पेशा, स्टूडेंट्स और बिजनेसमैन को इसका फायदा ज्यादा होगा।

loksabha election banner

न्यू बस अड्डा से कार में दिलशाद गार्डन तक पहुंचने में अभी 55 मिनट का वक्त लगता है। दुपहिया वाहन से 45 मिनट लगते हैं। ऑटो से जाएं तो इस बीच सफर 65 से 75 मिनट का होता है। प्रीव्यू के जरिए डीएमआरसी अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो का सफल शुरू होने पर लोगों के 39 से 59 मिनट बचेंगे। हर 6.12 मिनट पर ट्रेन

इस कॉरिडोर पर छह मिनट 12 सेकेंड के अंतराल पर मेट्रो रेल स्टेशन पर उपलब्ध होगी। इससे दिल्ली जाने वाले लोगों समय पर ऑफिस, कॉलेज और प्रतिष्ठान तक पहुंच सकेंगे। ज्यादातर लोग दिल्ली के जाम में उलझ कर रह जाते थे। मेट्रो सरपट उन्हें गंतव्य तक पहुंचा देगी। डीएमआरसी ने बताया कि छह कोच वाली 35 मेट्रो रेल के नियमित संचालन से इसे संभव किया जाएगा। प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन!

कॉरिडोर का उद्घाटन कब होगा? यह अभी तय नहीं हुआ है। डीएमआरसी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कॉरपोरेट कॉम्युनिकेशन अनुज दयाल ने बताया कि कॉरिडोर संचालन के लिए तैयार है। इस कॉरिडोर को एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ऑपरेशंस विकास कुमार को सौंप दिया गया है। उन्होंने बताया कि उद्घाटन की तिथि उत्तर प्रदेश शासन तय करेगा। कौन करेगा? यह भी वहीं से तय होगा। सूत्रों की मानें तो शासन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उद्घाटन कराना चाहता है। टपक रहा पानी

मेट्रो कॉरिडोर भले ही बनकर तैयार हो चुका है। अब भी कई खामियां छूट गई हैं। कुछ दिन पहले ¨हडन रिवर स्टेशन परिसर में बारिश का पानी भर गया था। जिस पर डीएम ने आपत्ति जताई थी। बृहस्पतिवार को राजेंद्र नगर स्टेशन पर एफओबी की छत से पानी टपक रहा था। छत पर लोहे की शीट डाली गई है। जिसे सही तरह से वेल्ड नहीं किया गया। इस कारण बारिश का पानी एफओबी पर गिर रहा है। लोगों के गिरने का खतरा बना हुआ है। हालांकि, डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि सभी खामियों को दूर करा दिया जाएगा।

------ शासन को नाम परिवर्तन का अधिकारी

न्यू बस अड्डा और राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन का नाम परिवर्तित करने के लिए शहर में कई संगठन आंदोलन कर रहे हैं। डीएमआरसी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कॉरपोरेट कॉम्युनिकेशन अनुज दयाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन चाहे तो नाम परिवर्तन कर सकता है। उनको इसका अधिकार है। डीएमआरसी ने उनकी सहमति पर ही स्टेशन का नाम रखता है। उन्होंने यह स्पष्ट किया कि अभी तक शासन से नाम परिवर्तन के लिए किसी तरह का सहमति पत्र डीएमआरसी को नहीं मिला है। बता दें, कई संगठन मांग कर रहे हैं कि न्यू बस अड्डा मेट्रो स्टेशन का नाम बदल कर शहीद स्थल कर दिया जाए। राजेंद्र नगर स्टेशन का नाम बदल कर मोहित शर्मा अशोक च्रक कर दिया जाए। मोहित शर्मा कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे। न्यू बस अड्डा से अन्य स्टेशनों तक का किराया

¨हडन रिवर स्टेशन तक-10 रुपये

अर्थला-20 रुपये

मोहन नगर- 20 रुपये

श्याम पार्क- 20 रुपये

राजेंद्र नगर-30 रुपये

राजबाग-30 रुपये

शहीदनगर-30 रुपये

दिलशाद गार्डन-30 रुपये

झिलमिल-30 रुपये

मानसरोवर पार्क-30 रुपये

शाहदरा-40 रुपये

वेलकम-40 रुपये

सीलमपुर-40 रुपये

शास्त्री पार्क-40 रुपये

कश्मीरी गेट-40 रुपये

रिठाला-60 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.