Move to Jagran APP

ढाई करोड़ खर्च के बावजूद कई इलाकों में जलभराव

पहली बारिश ने नगर निगम के नाला सफाई अभियान व बरसात को लेकर की जा रही तैयारियों की पोल कलई खुल गई। निगम ने ढ़ाई करोड़ रुपये खर्च कर नाला सफाई का ठोस दावा किया था। निगम कार्यालय के ठीक सामने नवयुग मार्केट में जहां जलभराव हो गया। वहीं गोशाला अंडरपास नंदग्राम विजय नगर सिद्धार्थ विहार नंदग्राम संजय नगर भीम नगर अवंतिका समेत दर्जन भर कालोनियों में जलभराव हुआ। कई कालोनियों में लोगों के घरों में पानी भर गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 09:06 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 09:06 PM (IST)
ढाई करोड़ खर्च के बावजूद कई इलाकों में जलभराव

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : मानसून की पहली बारिश को लेकर की जा रही तैयारियों की कलई खुल गई। निगम ने ढाई करोड़ रुपये खर्च कर नाला सफाई का ठोस दावा किया था। निगम कार्यालय के ठीक सामने नवयुग मार्केट में जहां जलभराव हो गया। वहीं, गोशाला अंडरपास, नंदग्राम, विजय नगर, सिद्धार्थ विहार, नंदग्राम, संजय नगर, भीम नगर, अवंतिका समेत दर्जन भर कालोनियों में जलभराव हुआ। कई कालोनियों में लोगों के घरों में पानी भर गया।

loksabha election banner

पहली ही बारिश में शहर के अधिकांश हिस्से में हुए जलभराव ने नगर निगम के तमाम दावों की पोल खोलकर रख दी। करीब ढाई करोड़ रुपये खर्च कर शहर के नाले साफ कराए गए थे। तमाम दावों के बावजूद पहली बारिश के चलते शहर पानी-पानी नजर आया। शहर की अधिकांश सड़कों पर देर तक पानी भरा रहा और ज्यादातर नाले ओवरफ्लो रहे। लोग सड़क व कालोनियों में हुए जलभराव के बीच से होकर बामुश्किल गुजरे। वहीं, कई कालोनियों में जगह-जगह घर व मार्केट की कुछ दुकानों में भी पानी घुस गया। बारिश रुकने के साथ ही घर व दुकानों में पानी निकालने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। शहर के मालीवाड़ा, नवयुग मार्केट, लाइनपार क्षेत्र की कालोनियों में सड़क पर पानी भरा रहा। शहर के पॉश इलाके राजनगर, कवि नगर, लोहिया नगर, नेहरु नगर के अलावा गोविदपुरम, संजय नगर, रमतेराम रोड, राकेश मार्ग, पटेल नगर, अवंतिका, गांधी नगर, विजय नगर, सिद्धार्थ विहार, शास्त्री नगर, प्रताप विहार, नया गंज, मॉडल टाउन, मरियम नगर, डूंडाहेड़ा, इस्लाम नगर, कैलाभट्टा समेत अधिकांश इलाकों में जलभराव हुआ। इससे लोगों को पानी के बीच से गुजरने में परेशानी का सामना करना पड़ा। गोशाला अंडरपास में पानी भरने से लोग परेशान

पुराने गाजियाबाद शहर से विजयनगर, प्रताप विहार को जोड़ने वाले गोशाला अंडरपास में बारिश की वजह से रविवार को पानी भर गया। इसकी वजह से यहां वाहनों का आवागमन बंद हो गया, और लगा कि यह इलाका जैसे दो हिस्सों में बंट गया हो। लाइनपार क्षेत्र से गाजियाबाद आने-जाने वाले लोगों के वाहनों को निकालने में बड़ी मशक्कत करनी पड़ी। ज्यादातर लोगों के वाहन पानी में बंद हो गए, जो वाहनों को दम लगाकर खींचते नजर आए। या फिर अंडरपास में भरे पानी से परहेज करने वाले वाहनों को एनएच-24 और न्यू लिक रोड़ से होकर जाना पड़ा। अंडरपास में होने वाले जलभराव का करीब एक दशक के बावजूद इंतजाम नहीं हो पाया है।

-----

पहली बारिश ने किया आगाह

कभी धूप कभी छांव और कहीं हल्की बूंदाबांदी के बाद पहली मानसूनी बारिश ने आगाह कर दिया कि आने वाली मानसूनी बारिश में कहां-कहां लोगों को दिक्कत आने वाली है। वक्त रहते नाला सफाई और जल भराव से निजात के इंतजाम न होना लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं।

----

बारिश से पहले नगर निगम की ओर से नाला सफाई अभियान चलाया गया ताकि लोगों को बारिश के दिनों में कोई परेशानी न हो। सोमवार को निरीक्षण किया था, जिसमें सही से नाला सफाई होते नहीं दिखी। इसे लेकर बारिश से पहले ही दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की चेतावनी दी थी। बारिश से नाला सफाई ढंग से न होने के कारण हुए जलभराव के लिए दोषी किसी कीमत पर नहीं बख्शे नहीं जाएंगे। उनके खिलाफ कार्यवाही होना तय है।

- आशा शर्मा, महापौर गाजियाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.