Move to Jagran APP

कोरोना बेअसर, अगस्त में ही वसूला 36 करोड़ कर

अभिषेक सिंह साहिबाबाद कोरोना काल की विकट परिस्थितियों में लोग पाई-पाई बचाने की जुगत में

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 08:07 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 08:14 PM (IST)
कोरोना बेअसर, अगस्त में ही वसूला 36 करोड़ कर
कोरोना बेअसर, अगस्त में ही वसूला 36 करोड़ कर

अभिषेक सिंह, साहिबाबाद: कोरोना काल की विकट परिस्थितियों में लोग पाई-पाई बचाने की जुगत में लगे हैं। भले ही लोगों ने बैंक की ईएमआइ को दो माह आगे खिसकवा दिया हो लेकिन नगर निगम की बीस फीसद छूट लेने में गाजियाबाद के लोग चूके नहीं। नगर निगम के खाते में अगस्त माह में 36 करोड़ से अधिक का संपत्ति कर करदाताओं ने जमा करा दिया है। करदाताओं द्वारा 16 करोड़ रुपये से अधिक का संपत्ति कर जमा किए जोन पर वसुंधरा जोन शहर के पांचों जोन में अव्वल रहा। सबसे कम संपत्ति कर विजयनगर जोन में जमा करवाया गया है।

loksabha election banner

आलम यह है कि शहर के पांचों जोन में से कोई भी जोन वसुंधरा जोन की बराबरी करना तो दूर उसका आधा संपत्ति कर भी करदाताओं से जमा नहीं करवा पाया है। वसुंधरा जोन में संपत्ति कर जमा कराने में करदाताओं ने जो उत्साह दिखाया है, उसका फायदा उनको संपत्ति कर जमा करने पर अगस्त माह तक मिलने वाली 20 फीसद छूट के रूप में हुआ है। कोरोना काल में रुपयों की बचत भी करदाताओं को हुई है। पिछले साल के अगस्त माह से ज्यादा जमा करवाया गया संपत्ति कर: कोरोना की वजह से देश आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहा है। हालांकि संपत्ति कर जमा कराने में इसका असर नहीं दिखाई दिया। पिछले साल अगस्त में जमा कराए गए कुल संपत्ति कर की अपेक्षा इस साल अगस्त माह में छह करोड़ रुपये अधिक का संपत्ति कर जमा करवाया गया है। पिछले साल अगस्त माह में 30.21 करोड़ रुपये का संपत्ति कर जमा करवाया गया था। जागरूकता अभियान का मिला लाभ: नगर निगम वसुंधरा जोन के कर अधीक्षक झम्मन सिंह ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा करदाता 20 फीसद छूट का लाभ ले सकें, इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। एक-एक करदाता के मोबाइल पर समय-समय पर संदेश भेजकर उनको अगस्त माह तक संपत्ति कर जमा कराने पर 20 फीसद छूट मिलने की जानकारी दी गई। मोबाइल के अलावा नगर निगम के वाहनों के जरिये भी सोसायटियों में जाकर निवासियों को जागरूक किया गया, जिस वजह से ज्यादा से ज्यादा करदाताओं ने संपत्ति कर जमा करवाया है। अगस्त माह में पांचों जोन में जमा कराया गया संपत्ति कर

वसुंधरा जोन 166050312

मोहन नगर जोन 56618894

कविनगर जोन 66149947

सिटी जोन 61716038

विजयनगर जोन 15012421

कुल 365547612


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.