Move to Jagran APP

कारगिल का गौरवशाली इतिहास बयां करेगी बोफोर्स

कारगिल युद्ध का गौरवशाली इतिहास बयां करेगी बोफोर्सकारगिल युद्ध का गौरवशाली इतिहास बयां करेगी बोफोर्सकारगिल युद्ध का गौरवशाली इतिहास बयां करेगी बोफोर्सकारगिल युद्ध का गौरवशाली इतिहास बयां करेगी बोफोर्सकारगिल युद्ध का गौरवशाली इतिहास बयां करेगी बोफोर्स

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 09:41 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 09:41 PM (IST)
कारगिल का गौरवशाली इतिहास बयां करेगी बोफोर्स
कारगिल का गौरवशाली इतिहास बयां करेगी बोफोर्स

जागरण संवाददाता, इंदिरापुरम : कारगिल का गौरवशाली इतिहास हो या माइनस 50 डिग्री सेल्सियस में शत्रुओं को रोकने वाले हथियार। रविवार को जवानों का जज्बा और ताकत भारतीय सेना की शिप्रा मॉल में लगने वाली प्रदर्शनी में दिल्ली-एनसीआर के लोगों को देखने को मिलेगा। इंदिरापुरम स्थित शिप्रा मॉल में सेना की ओर से गाजियाबाद में पहली बार युद्ध सैन्य सामग्री और विशेष तकनीक को लोगों के लिए प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें ना सिर्फ लोग कारगिल युद्ध की गौरवशाली बोफोर्स को पास से देख पाएंगे बल्कि इसके साथ सेल्फी और शार्ट वीडियो भी बना सकते हैं।

loksabha election banner

भारतीय सेना की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में विदेश राज्यमंत्री व सांसद वीके ¨सह बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। उनके साथ ही कई अन्य भाजपा सांसदों के भी कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है।

---

प्रमुख हथियारों के साथ लें सेल्फी :

शिप्रा मॉल के मुख्य सुरक्षा अधिकारी कुलदीप रावत ने बताया है कि शिप्रा मॉल के एमबी थिएटर रोड पर सुबह दस बजे से रात दस बजे तक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में सेना प्रमुख के भी शामिल होने की संभावना है। नो योर आर्मी के नाम से आयोजित कार्यक्रम में कर्नल शैलेंद्र और मेजर सोमवीर ऑपरेशनल कमान संभालेंगे। सेना का विशेष आर्मी बैंड दोपहर तीन से रात आठ बजे तक अपनी विशेष प्रस्तुति देगा। जिसमें देशभक्ति गीत से लेकर सेना की विशेष धुन बजाई जाएंगी। इस प्रदर्शनी को सबसे खास बनाएगी 1999 में कारगिल युद्ध में शामिल हुई बोफोर्स तोप। प्रदर्शनी में अंडर ग्रेनेड लॉन्चर, एलएमजी लॉन्चर, रॉकेट लॉन्चर, ¨स्टग मिसाइल, 80 एमएम मोर्टार और 50 एमएम मोर्टार, इंसास राइफल, एके-47 जैसे अत्याधुनिक हथियारों को देखने, छूने और उनके बारे में जानकारी जुटाने का मौका मिलेगा। यहां पर सेना की वर्दी व खास हेलमेट पहनकर जवानों के जज्बे का अनुभव भी कर सकेंगे।

---

हजारों विद्यार्थी लेंगे हिस्सा : प्रशासनिक अधिकारी व स्कूली बच्चे भी सेना की ताकत को जानेंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से जिले के दो दर्जन से अधिक स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया है। जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया है कि इस तरह का कार्यक्रम जिले में पहली बार हो रहा है।

-----

बोफोर्स तोप की खूबियां

- बोफोर्स तोप की गिनती दुनिया के सबसे घातक तोपों में होती है।

- हल्के वजन के कारण इसे युद्धभूमि में कही भी तैनात करना और यहां-वहां ले जाना आसान होता है। 155 एमएम लंबी बैरल वाली यह तोप एक मिनट में 10 गोले दागने की ताकत रखती है।

- तोप की सबसे बड़ी खासियत इसे -3 डिग्री से लेकर 70 डिग्री के ऊंचे कोण तक फायर करने की है। इस खासियत से यह तोप पहाड़ी इलाकों में बहुत उपयोगी साबित होता है।

- बोफोर्स में 68 हार्सपॉवर के दो इंजन होते हैं, प्रत्येक की फ्यूल कैपिसिटी 22 लीटर है।

- लोकेशन पता चलने पर इससे निशाना साधा जा सकता है।

- डीआरडीओ ने बोफोर्स तोप के मूल डिजाइन में कई सुधार किए हैं।

- अपग्रेड मॉडल में मारक क्षमता 27 किलोमीटर से बढ़ाकर 38 किलोमीटर कर दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.